29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बीएड का नामांकन लिस्ट रद्द, रांची विवि ने प्रक्रिया पर लगायी रोक

विवि की ओर से जारी नामांकन लिस्ट में थी गड़बड़ी, छात्रों ने किया वीसी का घेराव विश्वविद्यालय ने आठ जुलाई को सभी विश्वविद्यालयों को नामांकन के लिए भेजा था लिस्ट विद्यार्थियों ने कहा आठ हजार रैंक वाले नामांकन के लिए जारी हुआ नाम, चार हजार वाले का नहीं रांची : राज्य में बीएड कॉलेजों में […]

विवि की ओर से जारी नामांकन लिस्ट में थी गड़बड़ी, छात्रों ने किया वीसी का घेराव
विश्वविद्यालय ने आठ
जुलाई को सभी विश्वविद्यालयों को नामांकन के लिए भेजा था लिस्ट
विद्यार्थियों ने कहा आठ हजार रैंक वाले नामांकन के लिए जारी हुआ नाम, चार हजार वाले का नहीं
रांची : राज्य में बीएड कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया पर रोक लगा दी गयी है. नामांकन को लेकर फर्स्ट राउंड काउंसेलिंग के आधार पर जारी मेरिट लिस्ट को भी रद्द कर दिया गया है. रांची विश्वविद्यालय ने नामांकन प्रक्रिया पर रोक लगाने से संबंधित पत्र जारी कर दिया है. नामांकन की आगे की प्रक्रिया को लेकर विवि द्वारा जल्दी ही दिशा-निर्देश जारी किया जायेगा.
विवि द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि तकनीकी कारणों से आठ जुलाई को नामांकन के लिए जारी लिस्ट को रद्द कर दिया गया है. इधर नामांकन को लेकर जारी लिस्ट में गड़बड़ी को लेकर विद्यार्थियों ने मंगलवार को रांची विवि के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय का घेराव किया. विद्यार्थियों ने कुलपति को बताया कि नामांकन को लेकर विवि द्वारा जारी लिस्ट में काफी गड़बड़ी है.
4000 रैंक वाले विद्यार्थियों का नामांकन के लिए नाम जारी नहीं किया गया, जबकि 8000 रैंक वाले विद्यार्थियों का नाम जारी कर दिया गया. विद्यार्थियों की मांग थी कि नामांकन को लेकर जारी लिस्ट को रद्द किया जाये. विश्वविद्यालय मुख्यालय के अलावा विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल विवि के मोरहाबादी स्थिति रसायन विभाग भी पहुंचा था.
जहां से काउंसेलिंग को लेकर लिस्ट तैयार किया गया है. विद्यार्थियों ने डॉ संजय मिश्रा से मिलकर उन्हें नामांकन के लिए जारी लिस्ट में गड़बड़ी के बारे में बताया. कुलपति का घेराव करनेवालों में आजसू के प्रदेश सचिव ओम वर्मा, अजीत कुमार, राहुल , विवेक, अमन, प्रिया,रेखा, कुर्बान, प्रशांत आदि शामिल थे.
क्या है पूरा मामला : रांची : राज्य में बीएड में नामांकन की प्रक्रिया में वर्ष 2019-21 से बदलाव किया गया है. इस वर्ष नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा झारखंड संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद के तत्वावधान में ली गयी थी.
नामांकन के लिए चयनित विद्यार्थियों के काउंसेलिंग की जिम्मेदारी रांची विवि को दी गयी है. विश्वविद्यालय द्वारा काउंसेलिंग में नामांकन को लेकर विद्यार्थियों से तीन कॉलेज का ऑप्शन मांगा गया था. 131 कॉलेजों में 13 हजार सीट के लिए लगभग 12 हजार विद्यार्थियों ने कॉलेज का ऑप्शन दिया था. जिसके बाद विवि द्वारा विद्यार्थियों को कॉलेज का आवंटन किया गया था.
अब नामांकन में मेरिट को प्राथमिकता : बीएड में नामांकन के लिए विद्यार्थियों का नाम शुक्रवार तक जारी कर दिया जायेगा. अब काउंसेलिंग में विद्यार्थियों के मेरिट को पहली प्राथमिकता दी जायेगी, इसके बाद विद्यार्थियों द्वारा दिये गये कॉलेज के च्वाइस को देखा जायेगा. विवि ने सुधार करने का निर्णय लिया है.
पुरुषों के कॉलेज में महिलाओं को सीट अलॉट कर दिया गया
रांची. झारखंड के बीएड कॉलेजों में इस सेशन में नामांकन की जिम्मेवारी रांची विश्वविद्यालय को मिली है. प्रवेश परीक्षा के बाद काउसेंलिंग की गयी और विद्यार्थियों को कॉलेजों का आवंटन किया गया. लेकिन रांची विवि ने काउंसेलिंग में गड़बड़ी कर दी. इसमें कांके स्थित गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में पुरुषों के साथ महिलाओं को भी सीट अलॉट कर दिया गया है, जबकि यहां केवल पुरुषों की पढ़ाई की व्यवस्था है. लिस्ट जारी करने के अगले दिन बीएड एडमिशन के लिए जारी लिस्ट को ही रद्द कर दिया गया है.
कॉलेज लिस्ट में छह महिलाओं के नाम
काउंसेलिंग के बाद सोमवार को सभी बीएड काॅलेजों का लिस्ट जारी किया गया था. इसमें गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज का लिस्ट भी जारी हुआ, जिसमें कुल 100 उम्मीदवार शामिल थे. इसमें छह महिला उम्मीदवारों को भी जगह दे दी गयी थी, जबकि इस संस्थान में आज तक महिलाओं का नामांकन नहीं किया गया है. इस तरह की कई गड़बड़ियां सामने आयी हैं. सैकड़ों उम्मीदवारों ने गलत काउंसेलिंग का अारोप लगाया, जिसके बाद जारी लिस्ट को तत्काल रद्द कर दिया गया.
कुलपति से मिला अभाविप प्रतिनिधिमंडल
रांची. बीएड में नामांकन को लेकर जारी लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत को लेकर अभाविप का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को रांची विवि के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय से मिला. प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति को बताया कि जिन विद्यार्थियों का रैंक आठ हजार या दस हजार था, उनका नाम नामांकन के लिए जारी हो गया. वहीं 251, 500,1943 व 2400 रैंक वाले विद्यार्थियों का नाम जारी नहीं हुआ. प्रतिनिधिमंडल श्यामानंद पांडेय के नेतृत्व में मिला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें