29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य के किसानों ने दिखायी अपनी क्षमता, सरकार ने भी किया सहयोग, कृषि विकास दर में आयी तेजी

भाजपा कार्यालय में सीएम ने सुनी पीएम के मन की बात, झारखंड की चर्चा से गदगद होकर बोले रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनने भाजपा कार्यालय पहुंचे. हूल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात में झारखंड के नायकों की चर्चा और हजारीबाग […]

भाजपा कार्यालय में सीएम ने सुनी पीएम के मन की बात, झारखंड की चर्चा से गदगद होकर बोले
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनने भाजपा कार्यालय पहुंचे. हूल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात में झारखंड के नायकों की चर्चा और हजारीबाग में जल संचयन के प्रयास की सरहाना करने से मुख्यमंत्री गदगद हुए.
मुख्यमंत्री ने कहा : प्रधानमंत्री के मन में झारखंड बसता है. प्रधानमंत्री का प्रदेश की प्रकृति, संस्कृति और परंपरा से विशेष जुड़ाव है. विगत साढ़े चार वर्षों में सरकार द्वारा जल प्रबंधन के कई प्रयास किये गये. तालाबों की खुदाई और जीर्णोद्धार किया गया, जिसका भरपूर उपयोग राज्य के किसानों ने किया.
किसानों ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए 2014 की कृषि विकास दर -4% को बढ़ा कर +14% कर दिया. यह सबकुछ किसानों के प्रयास और मेहनत से हो पाया है. मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि हूल दिवस पर प्रधानमंत्री ने वीर सिदो-कान्हू, चांद भैरव और वीरांगना फूलो झानो, झारखंड उलगुलान के नायक धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा को मन की बात में याद किया.
स्वतंत्रता के आंदोलन में झारखंड के वीर सपूतों का अमूल्य योगदान रहा है. अंग्रेजों के शोषण और गरीबी के खिलाफ शंखनाद इसी धरा से हुई. संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम संवाद, नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों के लिए प्रेरणा बन गया है. यह कार्यक्रम युवाओं के लिए विशेष प्रेरणादायक है. मौके पर सांसद संजय सेठ, संगठन महामंत्री धर्मपाल, महामंत्री दीपक प्रकाश, युवा मोरचा के अध्यक्ष अमित सिंह, हेमंत दास सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे.
सात जुलाई से अभियान सीएम सहित मंत्री, सांसद विधायक और अफसर करेंगे श्रमदान
मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जल संचयन और प्रबंधन पर बल दिया है. यह समय की मांग है. जल संचयन और प्रबंधन के लिए जागरूकता जरूरी है. सात जुलाई से इस दिशा में अभियान चलाया जायेगा.
अभियान में मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, सचिव सभी लोग जल संचयन और प्रबंधन की दिशा में श्रमदान करेंगे. राज्य के लोगों को इस दिशा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी. प्रधानमंत्री द्वारा देश के सभी मुखिया को लिखे गये पत्र ने अपना प्रभाव दिखना शुरू कर दिया है. हजारीबाग समेत राज्य के अन्य जिलों में जल प्रबंधन और संचयन के लिए काम शुरू हो गया है.
हजारीबाग : लोगों को दिलायेंगे पानी बचाने का संकल्प
हजारीबाग : हजारीबाग की लुपूंग पंचायत के मुखिया दिलीप कुमार रविदास ने बताया कि पहले तो प्रधानमंत्री के पत्र ने मुझे अचंभित कर दिया. लेकिन जब मेरा संदेश रविवार को पूरे देश में सुनाया गया, तो खुशी के आंसू छलक गये. अब तो एक-एक बूंद पानी बचाने का संकल्प जन-जन को दिलायेंगे.
गांव के बुजुर्ग, बच्चे, युवक और महिलाओं को साथ लेकर जल संरक्षण का अभियान अब रूकेगा नहीं. विधायक मनीष जायसवाल, बीडीओ अखिलेश कुमार, पंचायत सचिव देवनंदन प्रसाद, रोजगार सेवक दीपक कुमार रविदास और नवयुवक संघ के अध्यक्ष दीपक कुमार मेहता समेत कई लोगों ने मुझे इस कार्य के लिए मुझे प्रेरित किया व सहयोग दिया. इसी का परिणाम है कि लापुंग पंचायत के जल संरक्षण जागरूकता का कार्य देश भर में चर्चा में आया है. प्रभात खबर ने मुखिया की इस उपलब्धि पर उनसे बातचीत की. पेश है बातचीत के अंश…
सवाल- जल संरक्षण की दिशा में काम करने की सोच कैसे आयी?
जवाब- लुपूंग गांव में जल संकट को देखते हुए पानी बचाना जरूरी समझा. जल संरक्षण के लिए पनसोखा बनाने की बात मन में सबसे पहले आयी.
सवाल- जल संरक्षण के लिए क्या-क्या काम कर चुके हैं?
जवाब- लुपूंग पंचायत के लोगों को श्रमदान से तालाब की सफाई के लिए प्रेरित किया. घर के बाहर पनसोखा बनाने की शुरुआत की. गांव में जितने भी चापाकल लगे थे वहां पनसोखा बनवाया. सरकारी भवन व स्कूल में हार्वेस्टिंग का काम हुआ. अब सरकारी जमीन पर ट्रेंच व फलदार पौधे लगवायेंगे.
सवाल- जल संरक्षण के कार्य में लोगों का कितना सहयोग मिला?
जवाब- गांव के लोग उम्मीद से ज्यादा बढ़-चढ़ कर जल संरक्षण मेंभाग ले रहे हैं. विधायक मनीष जायसवाल और सरकारी अधिकारी का भी सहयोग इस अभियान में मिला है.
सवाल- जल संरक्षण से गांव में क्या फायदा दिख रहा है?
जवाब- इस बार भीषण गर्मी में भी अधिकतर चापाकल से पानी निकला. लोगों के घरों के कुएं भी नहीं सूखे. इस्तेमाल वाला पानी पनसोखा तक पहुंच रहा है. इस जागरूकता के बाद गांव में चार नये तालाब बन गये. कृषि प्रधान यह गांव पानी के कारण हमेशा हरा भरा रहेगा.
पीएम ने गौरवान्वित कर दिया : विधायक
विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में लुपुंग पंचायत के जल संरक्षण का जिक्र कर हमलोगों को गौरवान्वित कर दिया है. इस पंचायत में जल संरक्षण को लेकर काफी काम हुए हैं. यहां के लोगों ने श्रमदान कर जल संरक्षण की दिशा में बेहतर काम किया है. इससे यहां खेती को भी फायदा पहुंचा है. इस गांव का संदेश अब पूरे जिले और राज्य में फैलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें