29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में दाना-पानी बंद, भूख से मौत पर बोले झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा है कि प्रदेश में दाना-पानी बंद हो गया है. गांवों में लोग भूख से मर रहे हैं. राजधानी में पानी के लिए चाकूबाजी हो रही है. भूख से होने वाली मौत के लिए सरकार किसी की जिम्मेदारी तय नहीं कर पा रही है. […]

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा है कि प्रदेश में दाना-पानी बंद हो गया है. गांवों में लोग भूख से मर रहे हैं. राजधानी में पानी के लिए चाकूबाजी हो रही है. भूख से होने वाली मौत के लिए सरकार किसी की जिम्मेदारी तय नहीं कर पा रही है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है.

इसे भी पढ़ें : किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड के फायदे बताने के लिए झारखंड के गांवों में खेती करेंगे कृषि विशेषज्ञ

झामुमो कार्यालय में शुक्रवार को संवाददाताओं से बातचीत में श्री भट्टाचार्य ने कहा कि लातेहार जिला के महुआडांड़ प्रखंड स्थित दुरुप पंचायत के लुरगुमी कला गांव में 5 जून की रात रामचरण मुंडा (65) की भूख से मृत्यु हो गयी. रघुवर दास सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में 20 लोगों की मौत हो चुकी है. सिमडेगा जिला की संतोषी की मौत से शुरू हुआ सिलसिला रामचरण मुंडा तक पहुंच गया है.

हर बार सरकार सिर्फ जांच का आदेश देकर मामले को रफा-दफा कर देती है. 50 किलो अनाज देकर और दाह-संस्कार के लिए कुछ रुपये देकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर लेती है. यह एक ट्रेंड बन गया है. झामुमो महासचिव ने कहा कि खाद्य आपूर्ति मंत्री ऐसे मामलों में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं कर पा रहे.

इसे भी पढ़ें : अब रांची में लोगों की समस्या का समाधान ‘ऑन द स्पॉट’, बोले सांसद संजय सेठ

श्री भट्टाचार्य ने कहा कि रामचरण मुंडा की मौत के बाद झामुमो की नेता अनिता मिंज और सुषमा कुजूर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल स्व मुंडा के गांव गया था. उन्होंने पाया कि राशन डीर मीना देवी ने तीन महीने से राशन का वितरण नहीं किया. लोगों को राशन नहीं मिला, क्योंकि इलाके में नेटवर्क नहीं रहता. फलस्वरूप बायोमेट्रिक प्रणाली काम नहीं करती.

झामुमो महासचिव ने मांग की कि सरकार को बायोमेट्रिक प्रणाली को खत्म करके पुरानी पद्धति से राशन का वितरण करना चाहिए. उन्होंने कहा कि गांव में जहां नेटवर्क नहीं होता, कम से कम वहां गरीबों को राशन दिया जाये. इतना ही नहीं, श्री भट्टाचार्य ने राज्य की राजधानी रांची में जल संकट के लिए भी सरकार को लताड़ लगायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें