31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : इंदौर जैसी सफाई व्यवस्था रांची में लागू करने की योजना बना रहा नगर निगम

रांची : देश के सबसे स्वच्छ शहरों में शुमार इंदौर की तर्ज पर रांची नगर निगम शहर की सफाई करेगा. इसके लिए रांची नगर निगम की टीम जल्द ही इंदौर के दौरे पर जायेगी. इधर, नगर निगम ने एस्सेल इंफ्रा को टर्मिनेट करने के बाद पूरे शहर की सफाई व्यवस्था अपने हाथों में लेने की […]

रांची : देश के सबसे स्वच्छ शहरों में शुमार इंदौर की तर्ज पर रांची नगर निगम शहर की सफाई करेगा. इसके लिए रांची नगर निगम की टीम जल्द ही इंदौर के दौरे पर जायेगी. इधर, नगर निगम ने एस्सेल इंफ्रा को टर्मिनेट करने के बाद पूरे शहर की सफाई व्यवस्था अपने हाथों में लेने की तैयारी शुरू कर दी है.
इसी कड़ी में मंगलवार को नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त ने निगम की पूरी टीम के साथ झिरी स्थित डंपिंग यार्ड का जायजा लिया. यहां नगर आयुक्त ने पहुंच पथ, अधूरी चहारदीवारी, खराब पड़े धर्मकांटा को ठीक करने का निर्देश दिया. साथ ही वहां कचरा चुनने वाले सैकड़ों लोगों को आईकार्ड जारी करने का आदेश दिया.
24 घंटे काम करेगा नगर निगम का कंट्रोल रूम : शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नगर निगम कंट्रोल रूम बनाने जा रहा है. यह कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा. इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जायेगा, जिसपर फोन कर लोग अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं.
शहर में चार जगह बनेंगे डंपिंग यार्ड
नगर निगम शहर में चार जगहों पर कचरा डंपिंग यार्ड भी बनाने की योजना तैयार कर रहा है. इसके लिए हरमू, जेल रोड स्थित ट्रेकर स्टैंड, डोरंडा और रातू रोड में स्थल चिह्नित किये गये हैं. संबंधित क्षेत्रों से उठनेवाला कचरा यहीं पर डंप किया जायेगा. फिर इसे कॉम्पैक्टर में लाद कर झिरी में डंप किया जायेगा.
हर 500 मीटर पर एक सफाईकर्मी रहेगा तैनात
नगर निगम ने सभी 53 वार्डों का सर्वे कर कुल 2393 गलियों को चिह्नित किया है. इनमें हर 500 मीटर पर एक सफाईकर्मी तैनात रहेगा, जिसपर उस एरिया में झाड़ू लगाने से लेकर नाली सफाई तक का जिम्मा रहेगा.
यह कर्मचारी सफाई करता है या नहीं इसका फीडबैक लेने के लिए गली दोनों छोर पर रहने वाले घर के व्यक्ति का नंबर भी लिया गया है. इसके अलावा नगर निगम शहर के प्रमुख जगहों पर स्टील के डस्टबfन लगाने की तैयारी में है. 170 लीटर क्षमता वाले इस बिन में गीला व सूखा कचरा रखने का अलग-अलग जगह निर्धारित होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें