27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेपीएससी- छठी सिविल सेवा परीक्षा, 28 से मेंस, एडमिट कार्ड आज से होगा डाउनलोड

रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 28 जनवरी 2019 से होगी. यह परीक्षा एक फरवरी 2019 तक चलेगी. इसके लिए राजधानी में ही 57 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार गुरुवार (17 जनवरी) से आयोग की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते […]

रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 28 जनवरी 2019 से होगी. यह परीक्षा एक फरवरी 2019 तक चलेगी. इसके लिए राजधानी में ही 57 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार गुरुवार (17 जनवरी) से आयोग की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
अगर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में दिक्कत आती है, तो उम्मीदवार आयोग कार्यालय के काउंटर से 25 जनवरी 2019 तक अपने नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि व रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. इस परीक्षा में दो बार संशोधित रिजल्ट निकालने के बाद लगभग 34 हजार उम्मीदवार छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिये योग्य माने गये.
आयोग ने मुख्य परीक्षा के लिये आवेदन मंगाया, इसमें लगभग 27 हजार उम्मीदवारों ने आयोग के पास आवेदन भेजा है. छठी सिविल सेवा परीक्षा 326 पदों के लिए ली जा रही है. 2015 से परीक्षा लेने की प्रक्रिया चल रही है.
प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दिन के एक बजे तक होगी, जबकि द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी. उम्मीदवार को आयोग के वेबसाइट से एडमिट कार्ड के अलावा उपस्थिति पत्रक भी डाउनलोड करना होगा.
अगर एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि होती है, तो वे 25 जनवरी को आयोग कार्यालय से इसमें सुधार करवा सकते हैं. दिव्यांग कोटि के उम्मीदवार श्रुतिलेख के लिए 23 से 25 जनवरी तक संबंधित केंद्र से प्रमाण पत्र व वांछित कागजात के साथ मिल कर स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं.
इस आधार पर निर्गत हो रहे एडमिट कार्ड : प्रारंभिक परीक्षा के अॉनलाइन आवेदन में द्वितीय पत्र के भाषा व साहित्य विषय के लिए चयनित विषय के आधार पर ही एडमिट कार्ड निर्गत किये जा रहे हैं. इसके आधार पर ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने की अनुमित मिलेगी.
उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा में सभी पत्रों की परीक्षा में शामिल होना होगा, अन्यथा मुख्य परीक्षा की मेधा सूची में एेसे उम्मीदवारों को शामिल नहीं किया जायेगा. उम्मीदवार को केंद्र पर दो-दो स्टांप साइज फोटो व वैध पहचान पत्र लेकर केंद्र पर आना अनिवार्य है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें