37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : हुनरमंद हैं, तो प्लेसमेंट ड्राइव में आपका स्वागत है

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।। झारखंड के युवा हुनरबाज हैं, लेकिन उपयुक्त मंच नहीं मिल पाने के कारण उनकी प्रतिभा को मंजिल नहीं मिल पा रही थी. इस कारण युवा बेरोजगारी का दंश झेलने को मजबूर थे. झारखंड की रघुवर सरकार ने हर युवा को हुनरमंद बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पहल […]

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।।

झारखंड के युवा हुनरबाज हैं, लेकिन उपयुक्त मंच नहीं मिल पाने के कारण उनकी प्रतिभा को मंजिल नहीं मिल पा रही थी. इस कारण युवा बेरोजगारी का दंश झेलने को मजबूर थे. झारखंड की रघुवर सरकार ने हर युवा को हुनरमंद बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पहल की. कौशल विकास के तहत युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाने के लिए झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी कई स्तर पर प्रयासरत है.

इसकी जिम्मेदारी सिर्फ प्रशिक्षण देने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह युवाओं को प्लेसमेंट के जरिए रोजगार से जोड़ती भी है. प्लेसमेंट ड्राइव का ही कमाल है हुनरबाज युवाओं के हुनर का दम बड़े शहरों में भी दिख रहा है.

रोजगार से जोड़ने के लिए प्लेसमेंट ड्राइव

दिसंबर महीने में 04, 08, 10, 11, 12 एवं 15 को प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया है. जिला,स्थान और मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी दी गयी है, ताकि आप समय से पूर्व विस्तृत जानकारी ले लें और निर्धारित तारीख को प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल होकर अपने सपने पूरे कर सकें. आपमें हुनर है,तो आप जरूर प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल होइए.

जिला व तिथिवार प्लेसमेंट ड्राइव की स्थिति

जिला तारीख स्थान संपर्क व्यक्ति का नाम मोबाइल नंबर

1. सिमडेगा 04 दिसंबर श्री टेक्नोलॉजी स्किल सेंटर, गोत्र नयाटोली नियर ऑफिसर कॉलोनी, सिमडेगा मोहम्मद शकील 7004685716

2. पश्चिमी सिंहभूम 08 दिसंबर वेंचर स्किल इंडिया लिमिटेड, पॉलिटेक्निक कॉलेज, झलदिया,जगन्नाथपुर, चाईबासा शौर्य वैभव 9934721903

3. बोकारो 10 दिसंबर लॉरस एजुटेक स्किल डेवलपमेंट सेंटर, स्वामी विवेकानंद अकादमी चिसकिया,कालापाथर, बैंक ऑफ इंडिया, बोकारो जयशंकर 8709772197

4. बोकारो 11 दिसंबर ब्लूमिंग लाइफ मल्टी सर्विस प्राइवेट लिमिटेड, संतोष मंदिर, सारम बाजार,गोमिया, बोकारो 9204234901

5. रांची 12 दिसंबर वेंचर स्किल इंडिया लिमिटेड, दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र (मेगा स्किल सेंटर), कांके डैम साइड रोड, गांधी नगर के नजदीक, कांके रोड, रांची शौर्य वैभव 9934721903

6. पूर्वी सिंहभूम (जमशेदपुर) 15 दिसंबर पेस हॉस्पिटलिटी स्किल सेंटर, येशु भवन के नजदीक, ओल्ड पुरुलिया रोड, मानगो, जमशेदपुर बुलबुल 9431316571

दिल्ली, बेंगलुरु में रोड शो से खुलेंगे रोजगार के नये द्वार

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी हुनरमंदों को रोजगार से जोड़ने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है. इंडस्ट्री कनेक्ट, प्लेसमेंट ड्राइव समेत कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. झारखंड से बेरोजगारी दूर कर नये झारखंड का निर्माण करने में सोसाइटी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. इसी क्रम में रोजगार के नये द्वार खोलने के लिए रोड शो का आयोजन किया जा रहा है.

इंडस्ट्री के साथ होगा रोड शो

रोड शो का आयोजन इंडस्ट्री के साथ होगा. इसमें कंपनियों के प्रतिनिधियों और झारखंड सरकार के पदाधिकारी शामिल होंगे. प्रमुख कंपनियों में मारुति एवं जेवीएम ग्रुप समेत अन्य मौजूद रहेंगे.

मुख्यमंत्री करेंगे शिरकत

5 दिसंबर को दिल्ली में होनेवाले रोड शो में मुख्यमंत्री रघुवर दास शिरकत करेंगे. राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा, निदेशक रवि रंजन, सीइओ अमर झा समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे.

हुनर से रोजगार में अहम भूमिका निभा रहे दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र

दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र यानी मेगा स्किल ट्रेनिंग सेंटर. झारखंड के महत्वाकांक्षी कौशल विकास केंद्र के रूप में इसकी पहचान है. दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र झारखंड ही नहीं, बल्कि पूरे देश में एक मानक केंद्र के रूप में है. यह प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि के अनुरूप कौशल विकास के स्केल, स्पीड और स्टैंडर्ड के आयामों पर खरा उतरता है. इन कौशल केंद्रों की गुणवत्ता एवं संरचना राष्ट्रीय कौशल विकास के अनुरूप है.

झारखंड में 22 मेगा स्किल ट्रेनिंग सेंटर

दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र की शुरुआत 15 जुलाई 2017 को की गयी थी. वर्तमान में राज्य के12 जिलों में 14 सेवा प्रदाताओं के द्वारा कुल 22 दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र सफलतापूर्वक संचालित किये जा रहे हैं. इन केंद्रों से अब तक 11,100 युवक-युवतियां प्रशिक्षण ले चुके हैं. वर्तमान में56 ट्रेडों में प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

20 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य

झारखंड में वर्ष 2017 से 2022 तक सभी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कुल 20 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाना है. आगामी राष्ट्रीय युवा दिवस (12 जनवरी 2019-स्वामी विवेकानंद जयंती)के अवसर पर स्किल समिट का आयोजन कर एक लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है. इन लक्ष्यों को पूरा करने में ये मेगा स्किल सेंटर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

नि:शुल्क नंबर पर कीजिए संपर्क

झारखंड के रांची, रामगढ़, गुमला, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, देवघर,धनबाद, दुमका, लोहरदगा, बोकारो एवं गिरिडीह जिले में मेगा स्किल सेंटर संचालित हैं. यहां हेल्थकेयर,ब्यूटी एंड वेलनेस, वस्र उद्योग, कंस्ट्रक्शन/मैकेनिक एवं ऑटोमोबाइल समेत अन्य खास ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. पूरी जानकारी के लिए 18001233444 पर नि:शुल्क संपर्क करें.

कौशल विकास में है अहम भूमिका

दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहायता पहुंचाने वाले महत्वपूर्ण अवयव के रूप में कार्य कर रहे हैं. पूर्ण रूप से आवासीय मेगा स्किल सेंटर का क्षेत्रफल न्यूनतम 25 हजार वर्ग फीट निर्धारित किया गया है.

प्रशिक्षुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस क्लासरूम, प्रयोगशाला एवं छात्रावास की सुविधा रहती है. कौशल विकास के जीवन चक्र में सक्षम झारखंड कौशल विकास केंद्र साइकिल के स्पोक के रूप में विधानसभा क्षेत्रों में संचालित है, वहीं दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के जिला स्तर पर साइकिल के पहिए के हब के रूप में कौशल प्रशिक्षण इकोसिस्टम को संवर्द्धन प्रदान करता है.

झारखंड के युवाओं में होगा विश्वस्तरीय कौशल

झारखंड के युवाओं में विश्वस्तरीय कौशल होगा. इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन(आईटीइ) सिंगापुर के साथ समझौता हुआ है. रांची के अर्बन हाट की बिल्डिंग में इसके ट्रेनर विश्वस्तरीय प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर तैयार करेंगे, जो झारखंड के युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे. यहां मैकेट्रॉनिक्स, फैसिलिटिज इंजीनियरिंग, हॉस्पिटलिटी ऑपरेशन और रिटेल का प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रतिवर्ष 720अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है.

रूस के कजान में वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता

वर्ष 2019 में रूस के कजान में वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता होनी है. इसमें झारखंड से दो युवा देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. कार पेंटिंग में बोकारो के प्रकाश शर्मा और ऑटो बॉडी रिपेयर में रांची के सज्जाद अंसारी कौशल प्रतिभा दिखाएंगे.

ग्लोबल स्किल समिट का आयोजन

झारखंड में ग्लोबल स्किल समिट का आयोजन किया जा रहा है. इसकी तैयारी की जा रही है. झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा वर्ष 2019 में ग्लोबल स्किल समिट का आयोजन किया जाना है.इससे हुनरमंदों को ग्लोबल मंच दिये जाने के रास्ते खुलेंगे.

रोजगार से दूर हो रही बेरोजगारी

बेरोजगारी झारखंड की बड़ी समस्याओं में से एक है. हर हाथ को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में युवाओं को हुनरमंद बनाने पर जोर दिया जा रहा है. हुनरमंदों और नियोक्ताओं के बीच ब्रिज की भूमिका निभाती है झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी. बेरोजगार युवाओं को उनके पसंदीदा ट्रेड में प्रशिक्षित किया जाता है. हुनरमंद युवाओं को प्रशिक्षित कर ही छोड़ नहीं दिया जाता.

उन्हें रोजगार से जोड़ा भी जाता है, ताकि वो स्वावलंबी बन सकें. इसके लिए इंप्लॉयर कनेक्ट के जरिए हुनरमंदों को नियोक्ताओं से रू-ब-रू कराया जाता है, ताकि कंपनियां भी हुनरमंदों की प्रतिभा से परिचित हो सकें.इसके साथ ही अपनी जरूरत के अनुसार अभ्यर्थियों का चयन कर सकें. इस दौरान युवाओं को भी बाजार में मांग की जानकारी मिलती है.

हुनर का रंग

एनएसक्यूएफ मॉड्यूल के अनुसार झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी राज्य के हर जिले में नि:शुल्क कौशल प्रशिक्षण दे रही है. 18-35 आयु वर्ग के हैं, पांचवीं पास या उससे अधिक शिक्षा ग्रहण किये हों. कॉलेज में पढ़ रहे हों या पास हो चुके हैं या पढ़ाई छोड़ दिये हों. आप हुनर से रोजगार या स्वरोजगार करने को उत्सुक हों. आप हुनरमंद हैं, लेकिन कोई प्रमाण पत्र नहीं है, तो आपके लिए ये बेहतर मौका है. झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के प्रशिक्षण कार्यक्रम से हुनरमंद बनकर जीवन में रंग भर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें