30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेमौसम बारिश से बिगड़ा मिजाज, गिरा पारा, स्कूलों की कक्षा एक से पांच तक बंद

रांची : दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी में आये साइक्लोन फेथाई का असर झारखंड पर भी दिखा. रविवार की शाम से राज्य के कई जिलों में बारिश हुई. आकाश में बादल छाये रहे. बारिश के कारण ठंड बढ़ गयी. पारा गिर गया. राज्य में सबसे अधिक बारिश तोरपा (11.6 मिमी) में हुई. सबसे कम […]

रांची : दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी में आये साइक्लोन फेथाई का असर झारखंड पर भी दिखा. रविवार की शाम से राज्य के कई जिलों में बारिश हुई. आकाश में बादल छाये रहे. बारिश के कारण ठंड बढ़ गयी. पारा गिर गया.
राज्य में सबसे अधिक बारिश तोरपा (11.6 मिमी) में हुई. सबसे कम तापमान रांची में (11.5 डिग्री सेसि) रिकाॅर्ड किया गया. सोमवार को अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेसि के आसपास रहा. रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेसि रिकाॅर्ड कियागया था.
झारखंड में फेथाई का असर
सोमवार को इसमें करीब सात डिग्री सेसि की गिरावट आयी. यह सामान्य से करीब नौ डिग्री सेल्सियस कम है. राजधानी में रविवार से सोमवार की शाम पांच बजे तक करीब 10 मिमी बारिश हुई. राजधानी की आर्द्रता 100 फीसदी के आसपास रही. बदले मौसम का असर आमजन पर भी दिखा. कार्यालय और बाजार में भीड़ सामान्य दिनों की तुलना में कम रही.
30 करोड़ के कंबल बांटे जायेंगे
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने सभी जिलों को कंबल बांटने का आदेश जारी किया है. विभाग के निदेशक राकेश कुमार सिंह ने बताया कि करीब 10 लाख कंबल बांटा जाना है. जिलों को उनकी मांग के अनुरूप राशि उपलब्ध करा दी गयी है.
रबी के लिए लाभदायक है बारिश
बीएयू के कृषि एवं परामर्श सेवा के नोडल ऑफिसर डॉ ए बदूद ने बताया कि दोनों तरह का असर पड़ेगा, गेहूं को नमी मिल जायेगी. मिट्टी में नमी होने से फायदा होगा. रबी फसल के लिए यह लाभदायक है. आलू में झुलसा रोग लग सकता है. सरसों में लाही कीड़ा का असर हो सकता है.
झुलसा रोग से फसल को बचाने के लिए कृषि वैज्ञानिक से सलाह लेकर दवा का प्रयोग करें. सब्जियों पर खराब असर पड़ सकता है. खेत में पानी आ जाने के कारण गुणवत्ता खराब हो सकती है. इस कारण तैयार फसल को तोड़ लेने की सलाह किसानों को दी गयी है.
आज भी बारिश संभव
मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोन का आंशिक असर मंगलवार को भी रह सकता है. कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. बुधवार से मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद है. आकाश साफ होने के बाद न्यूनतम तापमान गिर सकता है. कनकनी भी बढ़ सकती है. न्यूनतम तामपान दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरने की उम्मीद है.
सभी सरकारी-निजी स्कूलों को कक्षा एक से पांच तक बंद करने का आदेश
रांची : राज्य सरकार ने शरद ऋतु और खराब मौसम को देखते हुए सभी विद्यालयों (सरकारी एवं निजी) के समय में परिवर्तन करने का निर्णय लिया है. साथ ही सभी विद्यालयों (सरकारी एवं निजी) को कक्षा एक से पांच तक तत्काल बंद करने को कहा है.
इस बाबत स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी उपायुक्तों को आदेश निर्गत करने का निर्देश दिया है. सभी जिला शिक्षा पदाधिकरी, सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र लिख कर स्कूलों के समय परिवर्तन को लागू कराने का भी निर्देश दिया है. प्रधान सचिव ने पत्र में कहा है कि सभी सरकारी विद्यालयों का समय प्रातः 10 बजे से किया जाये.
साथ ही, राज्य में खराब मौसम को देखते हुए और अगर मौसम अच्छा रहता है, तब भी स्कूलों का समय प्रातः 11 बजे पूर्वाह्न से एक बजे अपराह्न तक किया जाये. साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि एसएमसी एवं सभी अभिभावकों से विमर्श कर उन्हें अपने बच्चों को गर्म कपड़े में ही स्कूल भेजने हेतु निर्देशित किया जाये.
रांची डीसी ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया
रांची के उपायुक्त ने जिले में संचालित सभी प्राथमिक स्कूलों (निजी भी) में कक्षाएं स्थगित करने का आदेश दिया है. उपायुक्त ने कहा है कि कक्षा-एक से पांच तक की सभी कक्षाएं तत्काल प्रभाव से स्थगित की जाती हैं. माध्यमिक विद्यालयों का संचालन सुबह आठ बजे के बदले दिन के 10 बजे से किया जायेगा.
कई निजी स्कूल आज लेंगे निर्णय
रांची : स्कूल बंद करने के आदेश में जब निजी स्कूल संचालक व प्राचार्य से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मंगलवार को निर्णय लेंगे. कई स्कूलों के प्राचार्यों का कहना था कि आदेश की प्रति नहीं मिली है. वहीं कई स्कूलों के प्राचार्यों ने कहा कि इसकी जानकारी मंगलवार काे दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें