31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोला में स्कूली छात्र का गला कटने का मामला, ग्रामीणों ने कहा, मामला संदिग्ध, जांच हो, प्रधानाध्यापक से हुई पूछताछ

गोला : रामगढ़ के गोला थाना क्षेत्र के बंदा स्थित आवासीय बाल विकास केंद्र में शनिवार को एलकेजी के छात्र नागेश्वर महतो (पांच वर्षीय) का गला कटने की जांच की मांग ग्रामीणों ने की है. छात्र के गांव के लोगों ने कहा है कि विद्यालय प्रबंधन बेंच से गिर कर छात्र का गला कटने की […]

गोला : रामगढ़ के गोला थाना क्षेत्र के बंदा स्थित आवासीय बाल विकास केंद्र में शनिवार को एलकेजी के छात्र नागेश्वर महतो (पांच वर्षीय) का गला कटने की जांच की मांग ग्रामीणों ने की है. छात्र के गांव के लोगों ने कहा है कि विद्यालय प्रबंधन बेंच से गिर कर छात्र का गला कटने की बात कह रहा है.
लेकिन यह विश्वास नहीं किया जा सकता कि बेंच से गिर कर इस तरह किसी का गला कट सकता है. बंदा पंचायत के मुखिया कुलदीप साव ने भी मामला को संदिग्ध बताते हुए जांच की मांग की है. इस बीच रामगढ़ एसपी एस विजयालक्ष्मी ने कहा है कि घटना को लेकर किसी ने कोई शिकायत दर्ज नहीं करायी. बच्चे के पिता ने भी स्कूल प्रबंधन के बयान को सही ठहराया है कि बेंच पर गिरने से बच्चे का गला कटा है.
उन्होंने कहा कि गोला पुलिस ने भी मामले की जांच की. जांच के दौरान पुलिस पदाधिकारियों ने पाया कि जिस बेंच पर बच्चा गिरा था, उसके नीचे धारदार लोहा लगा था. वहीं दूसरी ओर गोला के इंस्पेक्टर अतीन कुमार व थाना प्रभारी अब्राहम हेम्ब्रम ने प्रधानाध्यापक से घटना के संबंध में पूछताछ की. उन्होंने पुलिस को घटना की सूचना नहीं देने पर फटकार लगायी. इसके बाद घटना के संबंध में जानकारी ली. नागेश्वर फिलहाल मेडिका अस्पताल में भर्ती है.
प्रभात खबर की टीम पहुंची : प्रभात खबर की टीम भी बुधवार को विद्यालय पहुंची. घटना के संबंध में विद्यार्थियों से पूछताछ की गयी. छात्र अरुण कुमार सिंह व विक्की कुमार सहित कई छात्रों ने बताया कि शनिवार को नाश्ता के लिए सुबह आठ बजे घंटी लगने के बाद क्लास रूम से निकल कर प्रथम तल्ला से उतर कर नाश्ता करने के लिए सभी नीचे चले गये.
लेकिन नागेश्वर कुमार क्लास में ही रुक गया. इस बीच वह बेंच से गिर कर घायल हो गया. कक्षा के छात्रों के अनुसार, सबसे पहले कक्षा एक की एक छात्रा की नजर नागेश्वर पर पड़ी और उसने घटना की जानकारी शिक्षकों को दी.
गणित के शिक्षक मोतीलाल महतो, चालक अनिल मुंडा, प्रदीप कुमार एवं छात्र अंकित कुमार व अरुण कुमार के सहयोग से उसे इलाज के लिए मेडिका (रांची) अस्पताल ले जाया गया. वहीं, पूछताछ के दौरान एक छात्र ने शुरू में बेंच से गिर कर नागेश्वर के घायल होने की बात कही. लेकिन उससे जब अकेले में पूछा गया तो उसने कहा कि छत पर नागेश्वर का गला काट कर कोई व्यक्ति भाग गया. हालांकि उसके बयान में कितनी सत्यता है. जांच के बाद ही पुष्टि होगी.
बयान में विरोधाभास : एक ओर शिक्षकों का कहना है कि घायल छात्र को सीधे मेडिका अस्पताल पहुंचाया गया. लेकिन जब प्रभात खबर की टीम ने प्रधानाध्यापक धर्मनाथ महतो से पूछा कि छात्र के गंभीर होने के बावजूद उसका स्थानीय अस्पताल में इलाज क्यों नहीं कराया गया, उन्होंने कहा : गोला के अस्पताल में डॉक्टर नहीं रहते हैं, इसलिए वहां नहीं ले गये. हालांकि उसे चितरंजन सेवा सदन (गोला) ले जाया गया. वहां मरहम पट्टी करने के बाद उसे सीधे मेडिका ले जाया गया.
इससे पूर्व भी विद्यालय में हुई है छात्रों के साथ मारपीट
कुछ माह पूर्व विद्यालय में एक बच्चे के साथ मारपीट की गयी थी. इसके खिलाफ ग्रामीणों ने विद्यालय में जम कर हंगामा किया था. यह मामला भी थाना तक पहुंचा था. बाद में इस मामले में समझौता कर लिया गया था.
घटना के समय सब्जी लेने आये थे प्रधानाध्यापक
पूछताछ के दौरान प्रधानाध्यापक धर्मनाथ महतो ने बताया कि घटना के समय वह सब्जी लेने के लिए डेली मार्केट गये थे. इस बीच शिक्षक मोतीलाल महतो ने मुझे फोन कर घटना की जानकारी दी. इसके बाद कुसूमडीह के समीप बोलेरो में सवार होकर मैं भी रांची गया.
अस्पताल में भर्ती कराने के बाद मिली सूचना
छात्र नागेश्वर की मां पूनम देवी ने बताया कि मेरे बेटे की घायल होने की सूचना मुझे मेडिका अस्पताल में भर्ती कराने के बाद दोपहर 12 बजे दी गयी. जब मैं अस्पताल पहुंची, तो मुझे अपने बेटे से मिलने नहीं दिया गया. घटना के एक दिन के बाद रविवार को मेरे पति रोहित लाल महतो अस्पताल पहुंचे.
क्या कहते हैं ग्रामीण
सरलाकला पहुंच कर ग्रामीणों से बातचीत की. इस दौरान रचिया महतो, सुनील महतो, चिंता देवी, कुंभू महतो, दिनेश कुमार सहित ग्रामीणों का कहना था कि विद्यालय प्रबंधन बेंच से गिर कर छात्र का गला कटने की बात कह रहा है. लेकिन हमलोग को इस बात पर विश्वास नहीं है कि बेंच से गिर कर इस तरह किसी का गला कट सकता है. ग्रामीणों ने मामले की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की है.
मुखिया ने की उच्चस्तरीय जांच की मांग
बंदा पंचायत के मुखिया कुलदीप साव घटना की सूचना पाकर विद्यालय पहुंचे. उन्होंने छात्रों व शिक्षकों से पूछताछ की. वहीं घटनास्थल को भी देखा. उन्होंने प्रधानाध्यापक को स्पष्ट शब्दों में कहा कि मामला संदिग्ध है. घटना की सही जानकारी दें. लेकिन प्रधानाध्यापक अपनी बातों पर अड़े रहे. मुखिया ने कहा कि इस मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए.
मामले की जांच के बाद होगा खुलासा : थाना प्रभारी
थाना प्रभारी अब्राहम हेम्ब्रम ने बताया कि सभी पहलुओं की जांच की जा रही है. साथ ही गोला थाना से एक पदाधिकारी को मेडिका अस्पताल भेजा जायेगा. जांच खत्म होने के बाद ही मामले का खुलासा हो पायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें