34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अल जजीरा चैनल के स्टिंग में दावा, रांची में भारत व ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच था फिक्स!

नयी दिल्ली : अल जजीरा चैनल ने स्टिंग में दावा किया है कि 2017 व 2016 में रांची, गाले और चेन्नई में खेला गया टेस्ट मैच फिक्स था. भारत से जुड़े इन तीन मैचों की पिच से कथित तौर छेड़छाड़ हुई थी. मालूम हो कि रांची में पिछले साल 16 से 20 मार्च तक भारत […]

नयी दिल्ली : अल जजीरा चैनल ने स्टिंग में दावा किया है कि 2017 व 2016 में रांची, गाले और चेन्नई में खेला गया टेस्ट मैच फिक्स था. भारत से जुड़े इन तीन मैचों की पिच से कथित तौर छेड़छाड़ हुई थी. मालूम हो कि रांची में पिछले साल 16 से 20 मार्च तक भारत व आॅस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला गया था, जो बराबरी पर छूटा था. इसके अलावा स्टिंग में जिन मैचों पर सवाल उठाये गये हैं, वे हैं भारत-श्रीलंका के बीच गाले में 26 से 29 जुलाई, 2017 तक का टेस्ट मैच और भारत व इंग्लैंड के बीच चेन्नई में 16 से 20 दिसंबर 2016 तक का टेस्ट मैच.

दोनों में भारत ने जीत दर्ज की थी. आइसीसी ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. इस स्टिंग में पूर्व क्रिकेटर रोबिन मौरिस का नाम प्रमुखता से सामने आया है. हालांकि, मौरिस ने किसी भी तरह के गलत कार्य से इंकार करते हुए कहा कि यह षड्यंत्र का हिस्सा है. सूत्रों के मुताबिक मुंबई का क्रिकेट जगत मौरिस के खिलाफ आरोपों से पूरी तरह से स्तब्ध नहीं है.

शारदाश्रम स्कूल से पढ़ाई करने वाले और रमाकांत आचरेकर (सचिन तेंड़लकर के शुरुआती कोच) के शिष्य रहे मौरिस को सीमित ओवरों का उम्दा क्रिकेटर माना जाता था, लेकिन उन्होंने 31 बरस की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया. मौरिस के साथ दलीप और देवधर ट्राॅफी खेलने वाले एक पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि इस विवाद के सामने आने के बाद से मौरिस ने अपना मोबाइल बंद कर दिया है और अपना फेसबुक अकाउंट भी हटा दिया है.

स्टिंग में मौरिस पिचों को बदलने का दावा करते दिख रहे : अल जजीरा के इस स्टिंग डाक्यूमेंट्री में मैच फिक्सिंग के आरोपी मौरिस को गाले के क्यूरेटर थरंगा इंडिका को अंडरकवर रिपोर्टर से मिलवाते हुए दिखाया गया है.

वह फिक्सरों के अनुसार पिचों को बदलने का दावा करते दिख रहे हैं. मौरिस को इस वीडियो में कथित तौर पर पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन रजा (सबसे कम उम्र के टेस्ट क्रिकेटर के विश्व रिकाॅर्ड धारक) के साथ दिखाया गया है. वीडियो में ये अपने संपर्क और मैदानकर्मियों के जरिये पिचों को फिक्स करने की अपनी क्षमता के बारे में बात कर रहे हैं.

बीसीसीआइ ने कहा, कार्रवाई तभी जब आइसीसी की जांच में दोषी : इस बीच बीसीसीआइ ने कहा कि वह इस मामले में पूर्व क्रिकेटर रोबिन मौरिस पर कार्रवाई करने पर तभी विचार करेगा, जब उन्हें आइसीसी की मौजूदा जांच में दोषी पाया जायेगा.

बीसीसीआइ के पदाधिकारी ने कहा कि 42 प्रथम श्रेणी और 51 लिस्ट ए मैच खेलने वाले मौरिस फिलहाल हमारे किसी भी परियोजना से नहीं जुड़े हुए हैं. हमें अपनी भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) से पता करने की जरूरत है कि मौरिस का नाम संदिग्धों की सूची में शामिल है या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें