29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सीएम ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को भेजा पत्र, कहा, निफ्ट को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलायी जाये

रांची : हटिया स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट अॉफ फाउंड्री एंड फोर्ज टेक्नोलॉजी (निफ्ट) को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलाने की पहल शुरू की गयी है. राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर को पत्र भेज कर इस संस्थान को अपग्रेड करने का आग्रह किया है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से […]

रांची : हटिया स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट अॉफ फाउंड्री एंड फोर्ज टेक्नोलॉजी (निफ्ट) को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलाने की पहल शुरू की गयी है. राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर को पत्र भेज कर इस संस्थान को अपग्रेड करने का आग्रह किया है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से निफ्ट को इंस्टीट्यूट अॉफ नेशनल इंपोर्टेंस बनाने की दिशा में विचार करने का आग्रह किया है.
मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा है कि झारखंड राज्य खनिज संपदाअों से भरा हुआ है, साथ ही देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसका सप्लाई भी कर रहा है. शैक्षणिक संस्थानों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बना रहा है.
रांची में निफ्ट भी एक प्रीमियम संस्थान है, जो वर्षों से प्रशिक्षण, शिक्षा एवं शोध पर कार्य कर रहा है. दक्ष इंजीनियर्स देकर राज्य व देश के उद्योगों को तकनीकी सपोर्ट दे रहा है.
खास कर प्राइमरी मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर को काफी मदद पहुंचा रहा है. निफ्ट अपने-आप में एक अनूठा संस्थान है, जो अति महत्वपूर्ण मेटल मैन्युफेक्चरिंग क्षेत्र में मेंलिटंग, कास्टिंग, फोर्जिंग, फिनिशिंग देने में पूर्ण रूप से समर्पित है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह संस्थान जनजातीय एवं पिछड़े समुदाय के छात्रों के लिए प्रशिक्षण व शिक्षा देने का काम कर रहा है. जनजातीय ग्रामीण क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को भी तकनीकी मदद पहुंचाते हुए उनके मेधा को आगे बढ़ाने का काम कर रहा है.
उन्होंने पत्र में लिखा है कि वर्तमान में जब झारखंड राज्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए तत्परता से लगा हुआ है, वैसी स्थिति में समय की मांग है कि निफ्ट का अपग्रेडशन व सशक्तीकरण हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें