29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand : 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, संताल परगना के 6 जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त

रांची/देवघर : पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के बाद झारखंड में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. गोड्डा समेत संताल परगना के कई जिलों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने कहा है […]

रांची/देवघर : पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के बाद झारखंड में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. गोड्डा समेत संताल परगना के कई जिलों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश का यह दौर 13 अक्तूबर तक जारी रह सकता है. 11 अक्तूबर तक मूसलाधार बारिश होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसका असर संताल परगना पर भी है. 10 और 11 अक्तूबर को देवघर सहित संताल के इलाकों में बादल छाये रहेंगे अौर कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है. विभाग ने कहा है किबादल गरजेंगे और कहीं-कहीं वज्रपात भीहो सकता है. 13 अक्तूबर तक हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है.

IN PICS : झारखंड में बारिश बनी आफत, रांची में चार मरे, स्कूल बंद, 10 जिलों में अलर्ट, बांधों के फाटक खोले गये, देखें VIDEO

संताल परगना का जामताड़ा, देवघर, दुमका जिलाबारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित है. जामताड़ा के कुंडहित में गरीबों के तीन घर ढह गये. करमाटांड़ में बिजली के10 पोल गिर गये. इसके अलावा तेज हवा के कारण देवघर, जामताड़ा सहित कई जिलों में पेड़ उखड़ने की भी सूचना है. इसकी वजह से यातायात प्रभावितहुएहैं.

जानकारी के मुताबिक, देवघर सहित संताल के छह जिले में तकरीबन 30 से 35मिमीसे अधिक बारिश हो चुकी है. भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते संताल के छह जिलों की बिजली व्यवस्था चरमरा गयी है. देवघर, दुमका, जामताड़ा सहित सभी जिले में शहरी हो या ग्रामीण,हर जगह मंगलवार देर रात तक बिजली गुल रही.

IN PICS : झारखंड, बंगाल, बिहार और ओड़िशा में भारी बारिश की चेतावनी, कोलकाता में बदला मौसम का मिजाज, कई विमानों के रूट बदले

संतालपरगना में लगातार बारिश के कारण धान की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. देवघर के पालोजोरी में, जामताड़ा, गोड्डा, साहेबगंज, पाकुड़ और दुमका में किसान परेशान हैं. कारोबार भी प्रभावित हुआ है. संताल के सभी शहरी व ग्रामीण इलाके में सड़कें दिन भर सूनी रही. अधिकांश दुकानें बंद रही. बाबा बैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में रही.

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटे तक झारखंड में मॉनसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान बोकारो, साहेबगंज, गोड्डा, दुमका, हजारीबाग, देवघर, गिरीडीह, धनबाद, पाकुड़, रामगढ़, चतरा, लातेहार और जामताड़ा मेंभारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पूर्वी, मध्य और दक्षिणी झारखंड में भारी बारिश (7 से 20 सेमी तक) हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के ऊपर डीप डिप्रेशन (चक्रवात के पूर्व की स्थिति) का क्षेत्र बना हुआ है,जिसके 24 घंटे में झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है.

दिन भर बरसे बदरा, आज भी बारिश की संभावना

इसके असर के चलते ही रांची समेत कई जिलों में बुधवार की सुबह सूर्य के दर्शन नहीं हुए. आसमान में बादल छा्ये हुए हैं. बुधवार को मध्य, उत्तरी और पश्चिम झारखंड में एक-दो जगह भारी बारिश हो सकती है. यह भी कहा गया है कि इस दौरान करीब 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें