36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : सर्पदंश से दो की मौत, बरसात में बढ़ती जा रही है सर्पदंश की घटनाएं

रांची : झारखंड में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ती जा रही है. रांची के रिम्स अस्पताल में इन दिनों सर्पदंश की शिकार मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. आज राज्य के दो जिले से सर्पदंश से मौत की खबर सामने आयी. गुमला के घाघरा स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय के बालिका आवासीय विद्यालय में एक छात्रा का […]

रांची : झारखंड में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ती जा रही है. रांची के रिम्स अस्पताल में इन दिनों सर्पदंश की शिकार मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. आज राज्य के दो जिले से सर्पदंश से मौत की खबर सामने आयी. गुमला के घाघरा स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय के बालिका आवासीय विद्यालय में एक छात्रा का सर्पदंश में मौत हो गयी. बताया जा रहा है कि छात्रा सुबह 9:30 बजे शौचालय गयी थी. वहां अंधेरा था. पहले से ही सांप फन फैलाये बैठा था, जैसे ही छात्रा शौचालय में बैठी. सांप ने डंस लिया. उधर बरकट्ठा प्रखंड में सांप के डंसने से एक बच्चे की मौत हो गयी, वहीं एक अलग घटना में सर्पदंश से पीड़ित दो लोगों की इलाज अब भी जारी है.

बरकट्ठा के ग्राम गंगटियाही निवासी उमाशंकर यादव, 30 वर्ष पिता पूरन यादव तथा उनके दो वर्षीय पुत्र को सांप ने डंस लिया. दोनों पिता – पुत्र को रविवार की रात्रि अपने घर में सोने के दौरान किसी जहरीले सांप ने डंस लिया. दोनों को बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल हजारीबाग ले जाया गया. जहां पुत्र की मौत हो गयी जबकि पिता का इलाज चल रहा है. वहीं ग्राम सकरेज निवासी ईश्वर यादव (47 वर्ष) को रविवार को सांप ने डस लिया.
बरसात में क्यों बढ़ जाती है सर्पदंश की घटनाएं
सांप जमीन के नीचे बिल बनाकर रहता है, लेकिन बारिश की मौसम अकसर सांप के लिए मुसीबत लेकर आती है. अधिकतर सांप विषहीन होते हैं, इसलिए अगर सांप काटता हो तो घबराना नहीं चाहिए. कई बार सांप काटने के बाद लोग हार्ट अटैक से मर जाते हैं. अकसर बरसात में कीड़े -मकोड़ों की पीछा करता हुआ सांप घर में प्रवेश कर जाता है. अगर आप सांप को देखते हैं तो उसे छेड़ने की कोशिश न करें.
अगर सांप काटता हो तो आप उसे पकड़ने की भी कोशिश न करें, क्योंकि सांप फिर से काट सकता है औॅर इस परिस्थिति में जहर बढ़ने की संभावना है. हां अगर आप सांप की पहचान कर सके या तसवीर ले सके तो इलाज में सुविधा हो सकती है. अगर अंगूठी या कोई भी ऐसी चीज पहने हो. जो खून के प्रवाह को रोकता हो तो उसे उतार दें. अगर आप ऐसी जगहों पर जा रहे हो , जहां सांप काटे जाने की संभावना हो तो जूते पहने लें. लंबे पैंट या पजामा भी आपको राहत दिला सकती है.
क्या है लक्षण
सांप काटने के कुछ सामान्य लक्षण है. शरीर के जिस हिस्से में सांप काटता है वह लाल हो जाता है. कई बार वह हिस्सा सूज जाता है. श्वास में तकलीफ हो सकती है.. सांप काटने के बाद मरीज को उल्टी की शिकात होती है. वहीं दृष्टि धुंधला हो सकता है लेकिन घबराएं नहीं तुरंत मरीज को अस्पताल ले जायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें