33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पलामू, दुमका और हजारीबाग के मेडिकल काॅलेजों में पढ़ाई अगले साल से, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

रांची : राज्य सरकार ने प्रेस कांफ्रेंस कर स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियां गिनायीं. स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने विभागीय अधिकारियों के साथ मिल कर राज्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये गये कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पलामू, हजारीबाग और दुमका में मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल जनवरी 2019 तक खोल दिये जायेंगे. राज्य […]

रांची : राज्य सरकार ने प्रेस कांफ्रेंस कर स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियां गिनायीं. स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने विभागीय अधिकारियों के साथ मिल कर राज्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये गये कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पलामू, हजारीबाग और दुमका में मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल जनवरी 2019 तक खोल दिये जायेंगे.
राज्य में डाॅक्टरों की कमी के मद्देनजर 100-100 सीटों वाले इन मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2018-19 से पढ़ाई आरंभ कर दी जायेगी. इसके लिए एमसीआइ से अनुमति मांगी गयी है. चिकित्सा सेवा को बेहतर करने के लिए इसी महीने से रांची के सदर अस्पताल में सरकार 200 बेड के अस्पताल का संचालन करेगी. शेष 300 बेड का संचालन निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अगले दो वर्षों के अंदर आरंभ किया जायेगा. इसके अलावा इटकी में 70 एकड़ जमीन पर 918.2 करोड़ रुपये से मेडिको सिटी बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. पीपीपी मोड पर विकसित की जानेवाली मेडिको सिटी में स्वास्थ्य से संबंधित सभी सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध होगी. इधर, उन्होंने बताया कि खरसावां में 500 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है. यह 2017 में बन कर तैयार हो जायेगा.
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य के सभी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के लोगों का प्रीमियम राज्य सरकार अदा करेगी. वहीं, 500 या 600 रुपये का प्रीमियम चुका कर एपीएल श्रेणी के लोग भी बीमा योजना का लाभ उठा सकेंगे. मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा सेवा के लिए 50 हजार रुपये, वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 30 हजार रुपये, दुर्घटना से मृत्यु या पूर्ण विकलांगता पर दो लाख रुपये और आंशिक विकलांगता पर एक लाख रुपये दिये जा रहे हैं.
प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद स्वास्थ्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि अगस्त महीने से राज्य में 108 एंबुलेंस सेवा आरंभ कर दी जायेगी. राज्य के विभिन्न हिस्सों में कुल 329 एंबुलेंस तैयार रहेंगे. एंबुलेंस सेवा के लिए कॉल सेंटर तैयार कर लिया गया है. श्री त्रिपाठी ने बताया कि राज्य में चिकित्सकों की कमी पूरा करने करने के लिए कोडरमा, चाईबासा और बोकारो में तीन नये मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल खोलने के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है. वहीं, 817 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की अधियाचना जेपीएससी को भेज दी गयी है. रिम्स में 71 चिकित्सकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है.

विभाग की अन्य उपलब्धियों की चर्चा करते हुए श्री त्रिपाठी ने बताया कि राज्य के मलेरिया ग्रसित क्षेत्रों में लगभग 19 लाख मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण किया जा रहा है. गोड्डा, पाकुड़, साहेबगंज व दुमका में कालाजार के सौ फीसदी उन्मूलन के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है. संवाददाता सम्मेलन में स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख सुमंत मिश्र समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें