1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. 100 more special trains to be run soon proposal of railways waiting for approval of ministry of home affairsprt

जल्द चलेंगी 100 और स्पेशल ट्रेनें : रेलवे का प्रस्ताव, गृह मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रेलवे का प्रस्ताव, गृह मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार
रेलवे का प्रस्ताव, गृह मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : त्योहारी सीजन के मद्देनजर रेलवे धीरे-धीरे यात्री ट्रेनों का संचालन सामान्य करने की तैयारी में है. करीब 100 और ट्रेन चलाने की घोषणा जल्द हो सकती है. इन ट्रेनों को अधिक मांगवाली रूटों पर पहले चलाया जायेगा. अभी केवल 230 यात्री ट्रेनें चल रही हैं, जिनमें 30 राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें हैं. इन सभी को स्पेशल ट्रेन की तरह चलाया जा रहा है. नयी ट्रेनों का नाम भी 'स्पेशल' ही होगा.

रेल मंत्रालय नयी ट्रेनों के संचालन को लेकर राज्यों से चर्चा कर रहा है.इस संबंध में रेलवे ने गृह मंत्रालय के पास प्रस्ताव भी भेजा है. उसकी अनुमति मिलते ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है. वहीं, अगले दो महीने या अगले साल अप्रैल में जब रेलवे जीरो-बेस्ड टाइम टेबल जारी करेगा, तब इन ट्रेनों के समय में कोई बदलाव नहीं करेगा.

वहीं, यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ट्रेनों को अनलॉक करने की तैयारी में है. रेलवे ने पहले भी प्लान तैयार किया था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था. केंद्र ने अनलॉक-4 के तहत मेट्रो रेल शुरू करने की अनुमति दे दी है, तो रेल मंत्रालय का मानना है कि यात्री ट्रेनों का लॉक रखना सही नहीं है.

अधिक मांगवाले मार्गों को प्राथमिकता राज्यों से भी रेलवे ने मांगी सहमति

बरतना होगा एहतियात

  • स्टेशन परिसर व ट्रेन में सफर के दौरान मास्क लगाना

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

  • यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना पड़ेगा

  • यात्रियों को तौलिया और चादर का खुद इंतजाम करना होगा

22 मार्च से बंद हैं नियमित यात्री ट्रेनें : कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए देश में 22 मार्च से नियमित यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद है. हालांकि, प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए पहली मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलायी गयी थीं.

कोरोना के चलते 1.78 करोड़ टिकट कैंसिल : रेलवे ने इस साल मार्च से अब तक 1.78 करोड़ से ज्यादा टिकट रद्द किये हैं. इसी दौरान 2,727 करोड़ की रकम वापस की गयी. रेलवे ने पहली बार टिकट बुकिंग से जितनी आमदनी की उससे ज्यादा रकम वापस की.

जेइइ,नीट व एनडीए छात्रों के लिए बिहार में स्पेशल ट्रेनें : जेइइ-मेन, नीट व एनडीए परीक्षार्थियों के लिए रेलवे बिहार में दो से 15 सितंबर तक स्पेशल ट्रेनें चलायेगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस अवधि में 20 जोड़ी एमइएमयू व डीइएमयू स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. जेइइ-मेन छह सितंबर तक है. एनडीए परीक्षा छह सितंबर को है. नीट 13 सितंबर को प्रस्तावित है.

Post by : Prirtish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें