17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डझारखंड: सोबरन मांझी के शहादत दिवस पर रामगढ़ में बोले सीएम हेमंत सोरेन, शहीदों के सपनों का बना रहे...

झारखंड: सोबरन मांझी के शहादत दिवस पर रामगढ़ में बोले सीएम हेमंत सोरेन, शहीदों के सपनों का बना रहे हैं झारखंड

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि जनता की जरूरतों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनती हैं. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के इरादे से योजनाएं बन रही हैं. योजनाएं गांव-गांव में पहुंच रही हैं. हमारी सरकार में आदिवासी, दलित और पिछड़ों को पहचान मिली है. विकास की राह पर झारखंड तेजी से आगे बढ़ रहा है.

नेमरा (रामगढ़), राजकुमार: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन सोमवार को रामगढ़ जिले के नेमरा के लुकैयाटांड़ में आयोजित शहीद सोबरन मांझी के शहादत दिवस समारोह में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने उनकी शहादत को नमन किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपने शहीदों के सपनों का झारखंड बना रहे हैं. मुख्यमंत्री ने 25 करोड़ 64 लाख रुपए की 34 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इस दौरान लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया. उन्होंने कहा कि एयर कंडीशन्ड कमरे में नहीं, जनता की जरूरतों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनती हैं. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के इरादे से योजनाएं बन रही हैं. आज सरकार की नज़रें और योजनाएं गांव-गांव में पहुंच रही हैं. हमारी सरकार में आदिवासी, दलित और पिछड़ों को पहचान मिली है. विकास की राह पर झारखंड तेजी से आगे बढ़ रहा है. इस मौके पर झारखंड के पूर्व सीएम व झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन व रागढ़ की पूर्व ‍विधायक ममता देवी समेत अन्य मौजूद थे.

शहीदों के सपनों को बना रहे हैं झारखंड

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि एक लंबे संघर्ष के बाद हमें झारखंड राज्य मिला. इसके लिए ना जाने कितने लोगों ने अपनी शहादत दी. हमारी सरकार इनकी शहादत को बेकार नहीं जाने देगी. आज सरकार की नज़रें और योजनाएं जंगलों, पहाड़ों, तलहटी और दुरूह-दुरस्त इलाकों में रहने वाले लोगों तक पहुंच रही है. हम अपने शहीदों के सपनों का झारखंड बना रहे हैं. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि यह संवेदनशील और आम जन की सरकार है. इस सरकार में योजनाएं एयर कंडीशन्ड कमरे में नहीं बनती हैं. हम राज्य के हालात और जनता की जरूरतों को ध्यान में रखकर नीतियां बनाते हैं. योजनाएं हकीकत में धरातल पर उतरे, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. शहीद सोबरन मांझी के 66वें शहादत दिवस पर उन्होंने 25 करोड़ 64 लाख रुपए की 34 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया और लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया.

Also Read: झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने प्रकाश उत्सव पर रांची में गुरुग्रंथ साहिब के समक्ष टेका माथा, की ये कामना

झारखंड में दिख रहा बदलाव

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आज झारखंड में बदलाव देखने को मिल रहा है. दूरस्थ इलाकों में भी वृहत पैमाने पर सड़कें, पुल-पुलिया बन रही है. गांव- गांव में बिजली-पानी जैसी आधारभूत सुविधाएं पहुंच रही हैं. हम विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हमारी सरकार सभी बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांग को पेंशन दे रही है. 20 लाख अतिरिक्त हरा राशन कार्ड राशन जारी कर लोगों को अनाज दे रहे हैं. गरीबों को धोती -साड़ी मिल रहा है। बच्चियां पढ़ाई से जुड़ी रहें, सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना के तहत आर्थिक सहायता दे रहे हैं. हजारों नौजवानों को सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरियां दे रहे हैं तो स्वरोजगार करने के इच्छुक युवाओं को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आर्थिक मदद दी जा रही है. किसानों- पशुपालकों और श्रमिकों के लिए बिरसा हरित ग्राम योजना और मुख्यमंत्री पशुधन योजना जैसी कई योजनाएं चल रही हैं. हमारी सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के इरादे से योजनाएं बना रही हैं.

Also Read: VIDEO: गुरु नानक देव जी के 554वें प्रकाश पर्व पर सीएम हेमंत सोरेन ने की झारखंडवासियों की खुशहाली की कामना

शिविर में आकर लें अपने अधिकार

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि पिछले दो दशकों में दौरान ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग ना अपने बीडीओ- सीओ को पहचानते थे और ना ही अपने डीसी को. ब्लॉक कार्यालय कहां है, इसकी भी जानकारी नहीं होती थी. ऐसे में भला वे योजनाओं को कैसे जानेंगे और उसका लाभ कैसे लेंगे, इसे सहज समझ सकते हैं, लेकिन हमारी सरकार ने आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गांव- पंचायत में शिविर लगा रही है. यहां अधिकारी योजनाओं की पोटली लेकर पहुंच रहे हैं. आप इन शिविरों में आएं और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें. इस अवसर पर झारखंड राज्य समन्वय समिति के फागू बेसरा (राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त ), पूर्व विधायक ममता देवी और जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Also Read: VIDEO: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान को क्यों बताया गेम चेंजर?

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें