1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. 3 students created ramgarh tourism website with one click you get complete information about tourist places of district smj

3 छात्रों ने बनाया 'रामगढ़ टूरिज्म' वेबसाइट, एक क्लिक से जिले के पर्यटन स्थलों की मिलेगी पूरी जानकारी

रामगढ़ जिला के मारंगमरचा स्थित एपेक्स पब्लिक स्कूल के तीन छात्रों ने 'रामगढ़ टूरिज्म' वेबसाइट बनाया. इस वेबसाइट से जिले के विभिन्न पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी एक क्लिक से पर्यटकों को मिलेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रामगढ़ टूरिज्म वेबसाइट लांच कार्यक्रम में विद्यार्थी समेत मुख्य अतिथि व अन्य.
Jharkhand news: रामगढ़ टूरिज्म वेबसाइट लांच कार्यक्रम में विद्यार्थी समेत मुख्य अतिथि व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: रामगढ़ जिला अंतर्गत चितरपुर प्रखंड क्षेत्र के मारंगमरचा स्थित एपेक्स पब्लिक स्कूल के तीन छात्रों ने 'रामगढ़ टूरिज्म' वेबसाइट बनाया है. इस वेबसाइट के सहारे अब पर्यटकों को रामगढ़ जिले के विभिन्न पर्यटन स्थलों की जानकारी एक क्लिक में और एक ही जगह मिल जाएगी.

तीन छात्रों ने दी प्रेजेंटेशन

एपेक्स पब्लिक स्कूल में वेबसाइट लांच कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि चितरपुर उत्तरी क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य गोपाल चौधरी शामिल हुए. उन्होंने कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया. इस दौरान विद्यालय की छात्रा रानी कुमारी, छात्र मीर हसन एवं जिशान रज्जा ने प्रोजेक्टर में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से 'रामगढ़ टूरिज्म' वेबसाइट की संपूर्ण जानकारी दी. जानकारी के अनुसार, कक्षा छठी एवं सातवीं के छात्र विनय कुमार महतो, हिमांशु कुमार महतो एवं मनीष कुमार ने यह वेबसाइट बनाया है. इस कार्य में छात्रों को विद्यालय के उप निदेशक अरविंद कुमार का मार्गदर्शन मिला है.

इस लिंक के सहारे जाने पूरी जानकारी

इस वेबसाइट के माध्यम से रामगढ़ जिले के चितरपुर, दुलमी, गोला, मांडू, पतरातू एवं रामगढ़ प्रखंड के विभिन्न पर्यटक स्थलों को दर्शाया गया है. सभी पर्यटक स्थलों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गयी है. साथ ही दुनिया के किसी भी कोने से यदि कोई पर्यटक इन स्थलों पर हवाई यात्रा, रेल यात्रा एवं सड़क मार्ग से पहुंचना चाहते है, तो इसकी इसकी भी संपूर्ण जानकारी वेबसाइट में दी गयी है. वेबसाइट का लिंक www.ramgarhtourism.com है.

जॉब ओरिएंटेड स्किल पर जोर

इस मौके पर जिला परिषद सदस्य गोपाल चौधरी ने कहा कि यहां के छात्रों ने अपनी प्रतिभा के बल पर काफी प्रसंशनीय एवं सराहनीय कार्य किया है. छात्रों द्वारा किया गया यह एक अनोखी पहल है. इस तरह के कार्य से बच्चों के दूरदर्शिता का पता चलता है और भविष्य में रोजगारन्मुखी अवसर की ओर अग्रसर करता है. वहीं, प्रधानाध्यापक रामनरेश सिंह ने कहा की यहां विद्यार्थियों को नियमित पाठ्यक्रम के अलावे जॉब ओरिएंटेड स्किल में भी तैयार किया जाता है, ताकि आगे चलकर विद्यार्थियों को रोजगार पाने में मदद मिले. इसका एक उदाहरण रामगढ़ टूरिज्म का वेबसाइट है. इसी प्रकार और भी क्षेत्रों में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ मिलकर विद्यार्थी अलग-अलग विषय पर कार्य एवं शोध कर रहे है.

वेबसाइट के सहारे घर बैठे प्राप्त करें पूरी जानकारी

निदेशक भागीरथ कुमार ने बताया कि इस वेबसाइट के जरिए लोग घर बैठे ही रामगढ़ जिले के पर्यटन स्थलों की रोचक एवं संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है. भविष्य में उक्त प्रोजेक्ट के माध्यम से इन क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगों के रोजगार एवं आय वृद्धि में भी सहायक सिद्ध होगी. मौके पर संस्थापक बाबूराम महतो, संतोष कुमार महतो, मदन महतो, श्वेता मिश्रा, प्रिया बर्मन, संस्कृति सुमन, अन्नु कुमारी, पूनम देवी, प्रियंका कुमारी, कुलदीप कुमार, अभय चंद्र चक्रवर्ती, कमलेश कुमार, ललन दुबे, कामेश कुमार, प्रदीप कुमार सहित कई मौजूद थे.

रिपोर्ट : सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार, चितरपुर, रामगढ़.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें