1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. raghuvansh babus role in implementing narega is commendable dr rameshwar oraon smr

नरेगा लागू कराने में रघुवंश बाबू की भूमिका सराहनीय : डॉ रामेश्वर उरांव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डॉ रामेश्वर उरांव ने  पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक जताया है
डॉ रामेश्वर उरांव ने पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक जताया है
फाइल फोटो

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह वित्त व खाद्य आपूर्ति डॉ रामेश्वर उरांव ने पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह और एकीकृत बिहार में विधान पार्षद रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता छत्रपति शाही मुंडा के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि यूपीए शासनकाल में ग्रामीण विकास मंत्री रहने के दौरान उन्होंने देश के विकास को लेकर काम किया, जिसे लंबे समय तक याद किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के मार्ग निर्देशन में हर व्यक्ति को काम का अधिकार देने के लिए राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम, नरेगा लागू किया गया, इसे लागू करने में रघुवंश प्रसाद सिंह की भूमिका काफी सराहनीय रही.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने एकीकृत बिहार में विधान परिषद के सदस्य रहे छत्रपति शाही मुंडा के निधन पर भी दुख व्यक्त करते हुए कहा कि झारखंड आंदोलन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पूर्व विधायक छत्रपति शाही मुंडा ने समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों के हितों की रक्षा के लिए जीवन भर संघर्ष किया.

अंतिम समय तक वे कांग्रेस पार्टी और संगठन की मजबूती को लेकर प्रयासरत रहे. इनके निधन से झारखंड कांग्रेस को अपूरणीय क्षति हुई है. कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि गरीब-कमजोर और जरूरतमंद लोगों के लिए जीवनपर्यंत समर्पित रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने समाज के हर तबके के विकास के लिए एक लंबी लकीर खींची, जिसे मिटा पाना संभव नहीं होगा.

उन्होंने छत्रपति शाही मुंडा के निधन की खबर को भी पार्टी के लिए अपूरणीय क्षति बताया. कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि वैशाली की धरती पर जन्म लेने वाले रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन से वे मर्माहत हैं. ईश्वर से कामना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें और इस दुख की घड़ी में परिवार को दुख सहन करने की शक्ति दें.

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार के दिग्गज नेताओं से एक रघुवंश प्रसाद सिंह की निधन की सूचना से उनका मन मर्माहत है.

प्रदेश प्रवक्ता आलोक दूबे ने कहा कि मौत से कुछ ही घंटे पहले तक रघुवंश बाबू ने मनरेगा के माध्यम से रोजगार और विकास के विभिन्न मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा, यह दर्शाता है कि अस्पताल में भर्ती रहने के बावजूद हर पल समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरणों को पहुंचाने के लिए प्रत्यनशील थे. छत्रपति शाही मुंडा ने अलग राज्य गठन के बाद भी प्रदेश कांग्रेस कमेटी में महासचिव के पद पर रहते हुए संगठन को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव, राजेश गुप्ता, सुनील सिंह समेत कई नेताओं ने नेताद्वय के निधन पर शोक जताया है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें