1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. villagers of palamu district of jharkhand afraid of ghosts after pit filled with ashrafis found

झारखंड के इस गांव में निकला अशर्फी से भरा घड़ा, भूत प्रेत समझ डरने लगे थे गांववाले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पांकी के नौडीहा में मिला सिक्कों से भरा प्राचीन काल का घड़ा.
पांकी के नौडीहा में मिला सिक्कों से भरा प्राचीन काल का घड़ा.
Demo Pic

पांकी (शिव शंकर पासवान) : झारखंड के पलामू जिला में स्थित इस गांव में जमीन के नीचे से अशर्फियों से भरा घड़ा निकला, तो भूत-प्रेत का प्रकोप समझकर गांव के लोग डरने लगे. बताया जा रहा है कि पलामू जिला के पांकी प्रखंड अंतर्गत नौडीहा गांव में सिक्कों से भरा जो धातु का घड़ा मिला है, वह मुगलकाल का है. धातु के बर्तन और सिक्के मिलने की जानकारी पुरातत्व विभाग को दे दी गयी है.

नौडीहा गांव में जमीन के समतलीकरण के दौरान सोमवार को सिक्कों से भरा धातु का यह घड़ा मिला है. सूचना मिलने पर पांकी थाना की पुलिस मौके पर पहुंची. घड़े एवं सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया. पांकी के थाना प्रभारी जेके रमन ने बताया की जो सिक्के मिले हैं, उस पर दो कुछ भी लिखा है, वह उर्दू व अरबी भाषा में है.

उन्होंने कहा कि इसलिए यह मुगल काल का हो सकता है. उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले गांव के बच्चन बैठा के खेत में जेसीबी से समतलीकरण का काम चल रहा था. इसी दौरान खेत में पीतल के एक घड़े पर लोगों की नजर पड़ी. तब इसकी जानकारी पुलिस को दी गयी. बताया गया है कि घड़े में 102 सिक्के थे.

हालांकि, अभी तक आधिकारिक तौर पर यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि घड़े में कितने सिक्के थे. कहा जा रहा है कि घड़ा मिलने के बाद सिक्के निकाल लिये गये, लेकिन पुलिस ने कहा है कि किसी भी ग्रामीण ने घड़े से सिक्के नहीं निकाले हैं. जमीन के नीचे से घड़ा निकलने और उसमें सिक्के की पूरे इलाके में चर्चा है.

ग्रामीणों ने बताया कि घड़ा काफी देर तक खेत में पड़ा रहा. जब बारिश हुई, तो घड़े में लगी मिट्टी हट गयी और वह स्पष्ट दिखने लगा. गांव के कई लोगों ने घड़े को देखा, लेकिन भूत-प्रेत लगने के डर से किसी ने घड़ा को नहीं छुआ. ग्रामीणों ने सहमति बनाकर खोला, तो उसमें से चांदी के कई सिक्के मिले.

नौडीहा गांव में मिला मिट्टी से सना पीतल का घड़ा.
नौडीहा गांव में मिला मिट्टी से सना पीतल का घड़ा.
Shiv Shankar Paswan

कुछ लोगों ने यह भी बताया कि यह घड़ा कुछ लोग अपने घर भी ले गये. बाद में जब पुलिस-प्रशासन को सूचना दी गयी, तो घड़ा बरामद कर लिया गया. फिलहाल इस पूरे मामले की जांच प्रशासन कर रहा है.

इस मामले में पांकी के प्रखंड विकास पदाधिकारी फुलेश्वर मुर्मू ने बताया उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि को इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी गयी है. बरामद सिक्कों को पांकी थाना में रखा गया है. मामले की छानबीन की जा रही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें