1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. vaccination latest news palamu panchayat leading in vaccination will become ideal the chief will be honored srn

पलामू जिले में टीकाकरण में आगे रहनेवाली पंचायत बनेगी आदर्श, मुखिया होंगे सम्मानित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टीकाकरण में आगे रहनेवाली पंचायत बनेगी आदर्श
टीकाकरण में आगे रहनेवाली पंचायत बनेगी आदर्श
Symbolic Pic

पलामू में वैसे पंचायत जहां 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों का शत-प्रतिशत कोरोना टीका लगेगा. उन पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जायेगा. साथ ही पंचायत के मुखिया को सम्मानित किया जायेगा. गुरुवार को पलामू के उपायुक्त शशिरंजन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की. बैठक में बताया गया की जो आकंड़ा है, उसके मुताबिक पलामू में 45 से ऊपर आयु वर्ग के 33 प्रतिशत लोगों ने टीका लिया है.

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन पर जोर दिया गया. बैठक में डीसी श्री रंजन ने कहा की इस बार कोरोना का वैरिएंट काफी अलग है, काफी संक्रामक है. लोगों के बीच जल्दी फैल रहा है. इससे हमें बचने को जरूरत हैं. लोग वैक्सीन लेंगे, कोरोना से बचे रहेंगे. बैठक में जिले में चल रहे वैक्सीन कार्य, सर्वेक्षण के कार्य सहित ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे टेस्टिंग की भी समीक्षा की गयी.

बैठक में उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि पलामू में अप्रैल माह में वैक्सीन का अभियान चलाया गया था. उसमें पदाधिकारी तथा मुखिया ने काफी सहयोग किया. इस कारण अभियान सफल रहा. इस अभियान का सकारात्मक परिणाम भी सामने आया, जब कोरोना का प्रसार गांवों में कम हुआ. जैसा की विशेषज्ञों ने कहा हर दो से तीन माह में यह वायरस काफी घातक हो रहा है. ऐसे मे जैसा की आशंका व्यक्त की जा रही है कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है. इस लेकर हमें तैयार रहना होगा.

बैठक में बताया गया 45 वर्ष के ऊपर के जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है, वैसे लोगों के लिए पंचायत स्तर पर फिर से टीकाकरण शिविर लगाने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत 28 और 29 मई को पंचायत स्तर पर टीकाकरण शिविर लगेगा. बैठक में बताया गया कोरोना से बचाव वैक्सीन कारगार है.

पलामू में जो भी मरीज कोरोना से गंभीर होकर अस्पताल में आये उनमें ज्यादातर लोग ने वैक्सीन नहीं ली थी. ऐसे में यह जरूरी है लोग वैक्सीन लें. उपायुक्त श्री रंजन ने मुखिया, प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी से ऐसे क्षेत्र जहां से लोग वैक्सीन केंद्र पर नहीं आ सकते हैं, उनकी सूची तैयार करने को लेकर उपायुक्त ने कहा कि सुदूर क्षेत्रों के लिए जिले में मोबाइल वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें