1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. state of jharkhand is the byproduct of the struggle of revolutionaries like nirmal mahato district president

निर्मल महतो जैसे क्रांतिकारियों के संघर्ष का प्रतिफल है झारखंड राज्य : जिलाध्यक्ष

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
  • झामुमो ने मनाया निर्मल महतो का शहादत दिवस

  • स्वर्गीय महतो के संघर्ष तपस्या व बलिदान से प्रेरणा लेने की जरूरत है

मेदिनीनगर : शनिवार को झामुमो के जिला कार्यालय में स्वर्गीय निर्मल महतो का शहादत दिवस मनाया. कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार सिन्हा ने की. संचालन जिला सचिव सन्नु सिद्दीकी ने किया.

मौके पर जिलाध्यक्ष श्री सिन्हा ने कहा कि शहीद-ए-आजम स्वर्गीय निर्मल महतो के जीवन के शुरुआती दौर से ही दलितों, गरीबों एवं आदिवासियों के जुल्म के खिलाफ संघर्ष करने के साथ ही साथ गरीबों ,आदिवासियों को जागृत करने का काम भी किया. झारखंड मुक्ति मोर्चा के दिशोम गुरु माननीय शिबू सोरेन, एके राय ,राजकिशोर महतो ,शहीद-ए-आजम स्वर्गीय निर्मल महतो ने झारखंड के निर्माण के लिए समझौता नहीं कर संघर्ष करना शुरू कर दिया.

कालांतर में झारखंड राज अस्तित्व में आया झारखंड में स्वतंत्रता संग्राम के पूर्व सिद्धू कानू,बिरसा मुंडा, ने स्वतंत्रता संग्राम व आदिवासियों को चेतना को जागृत किया. स्वर्गीय निर्मल महतो जैसे क्रांतिकारियों के संघर्ष का प्रतिफल ही झारखंड राज्य है.

जिला अध्यक्ष श्री सिन्हा ने स्वर्गीय निर्मल महतो के जुझारू कर्मठता, सत्य निष्ठा के बदौलत नवयुवक छात्रों एवं उत्साह व उमंग की ऊर्जा बढ़ाने का संचार किया. इन नेताओं का संघर्ष झारखंड की जनता प्रेरणा के लिए प्रेरणास्रोत रहेगा. केंद्रीय समिति सदस्य संजीव तिवारी ने कहा कि स्वर्गीय महतो के संघर्ष , तपस्या व बलिदान से प्रेरणा लेने की जरूरत है.

झारखंड राज्य का गठन जिस उद्देश्य से किया गया था, वह उद्देश्य अब पूरा होता दिखाई दे रहा है. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राज्य के जल, जंगल जमीन बचाने के साथ साथ गरीब आदिवासियों, दलितों, शोषितों, अल्पसंख्यकों के सम्मान बढाने का काम किया है.

इस मौके पर राजमणि मेहता ,सुनील तिवारी ,गोपाल कुमार सिन्हा राकेश पासवान ,उपाध्यक्ष कमाल खान ,राकेश कुमार सिन्हा, सोशल मीडिया रंजन कुमार अनूप कुमार सिन्हा, अशफर रब्बानी ,नवीन सिन्हा ,अल्पसंख्यक मोर्चा संयोजक शाहबाज आलम ,चंदन सिन्हा, नवलेश मेहता ,कृष्णा चौधरी सहित कई लोग मौजूद थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें