24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तीन वर्ष में भी पूरी नहीं हुई बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना

28.75 करोड़ की लागत से आठ गांव के 5665 घरों में पहुंचाना था पानी फोटोप्रतिनिधि,

मेदिनीनगर. पलामू जिले के सदर प्रखंड के कौड़िया गांव में 28 करोड़ 75 लाख की लागत से बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना का निर्माण होना था, लेकिन तीन वर्ष बाद भी योजना पूरी नहीं हो सकी. इस योजना के तहत पाइप बिछाकर क्षेत्र के 5,665 घरों में पानी पहुंचाना था. जानकारी के अनुसार इस योजना का संशोधित प्राक्कलन तैयार कर मुख्य डिजाइन कार्यालय, रांची भेजा गया है, लेकिन अभी तक स्वीकृति नहीं मिल पायी है. प्राक्कलन को पीएचइडी विभाग से स्वीकृत कर भेजा गया है. स्वीकृति के बाद इस योजना की लागत बढ़कर करीब 45 करोड़ हो जायेगी. पहले इस योजना के तहत 100 किलोमीटर पाइप बिछाया जाना था. लेकिन अब 150 किलोमीटर पाइप बिछाया जायेगा. वहीं पूर्व में 5665 घरों को पानी दिया जाना था. लेकिन अब करीब सात हजार घरों को पानी दिया जायेगा. इस योजना के तहत पाइप को चियांकी सब-वे को पार करा कर कोयल नदी में इंटेक वेल के पास ले जाना है. जिसके लिए रेल विभाग द्वारा एनओसी दी जा चुकी है. लेकिन अभी तक एनएच से एनओसी नहीं मिल पायी है. जिसके कारण भी काम नहीं हो पा रहा है. क्योंकि इस योजना के तहत एनएच के किनारे-किनारे पाइप बिछाते हुए गांव में जलापूर्ति की जानी है. इस योजना के तहत कोयल नदी से पानी का उठाव कर इंटेक वेल के माध्यम से विभाग द्वारा बनाये गये वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी को साफ कर टंकी में चढ़ाया जायेगी. फिर टंकी से पाइप के माध्यम से लोगों के घरों तक पानी की आपूर्ति की जायेगी. इस योजना के तहत अब तक पेयजलापूर्ति नहीं होने से आसपास के ग्रामीण नाराज हैं. उनका कहना है कि सिर्फ पाइप बिछा दी गयी है. पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही है. इससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी के दिनों में उम्मीद थी कि इस बार पानी मिलना शुरू हो जायेगा. लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं होने के कारण पानी नहीं मिल पा रहा है. कौड़िया बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना से आठ गांवों के घरों में पानी दिया जाना है.

कौड़िया व गनके में बनना था जलमीनार :

इस योजना के तहत कौड़िया व गनके में दो जलमीनार का निर्माण कराया जाना था. जो अभी तक पूरी तरह तैयार नहीं हो पाया है. कौड़िया में पांच लाख 90 हजार जबकि गनके में छह लाख 15 हजार लीटर क्षमता का जलमीनार बनना है.

रांची की कंपनी को मिला था काम :

नल-जल योजना के तहत कौड़िया बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम रांची की अमरीश कुमार गुप्ता कंपनी को मिला था. इस कंपनी को 17 सितंबर 2021 को काम दिया गया था. 16 सितंबर 2023 तक इस योजना को पूरा कर देना था. योजना के एवज में अमरीश कुमार गुप्ता कंपनी को अभी तक 13 करोड़ 59 लाख 76 हजार 700 रुपये का भुगतान भी किया जा चुका है.

एनएच से एनओसी नहीं मिला है : कंपनी :

कौड़िया बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम कर रही कंपनी के अमरीश कुमार गुप्ता का कहना है कि रेलवे से एनओसी मिल चुका है. लेकिन एनएच से अभी तक एनओसी नहीं मिला है. जिसके कारण काम अभी बंद है.

काम शुरू करने के लिए कंपनी को लिखा है पत्र :

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता रामेश्वर गुप्ता ने बताया कि कौड़िया बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम अभी बंद है. कंपनी को काम शुरू करने के लिए पत्र लिखा गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें