1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. jharkhand news aadhaar seeding of 215 lakh ration card holders did not happen in palamu district action started against shopkeepers srn

पलामू जिले में 2.15 लाख राशन कार्डधारियों की नहीं हुई आधार सीडिंग, दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पलामू जिले में नहीं हुआ 2.15 लाख राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग
पलामू जिले में नहीं हुआ 2.15 लाख राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग
फाइल फोटो

Jharkhand News, Palamu News पलामू : पलामू जिले में राशन कार्डधारियों को सरकार ने 20 मार्च 2021 तक आधार सीडिंग करने का निर्देश दिया था. उपायुक्त शशि रंजन के निर्देश पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमित प्रकाश ने जिले के जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों को राशन कार्डधारियों का आधार सिडिंग शत-प्रतिशत लिंक करने का निर्देश दिया था. 20 मार्च तक जिन जविप्र के दुकानदारों ने राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग नहीं कराया उन पर 21 से 31 मार्च तक प्रतिदिन एक सौ रुपये दंड स्वरूप लगाया गया था़

इसके बाद 31 मार्च तक राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग लिंक शत-प्रतिशत नहीं करने वाले जविप्र दुकानदारों को निलंबित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. पलामू जिले में राशन कार्डधारियों की संख्या तीन लाख 83 हजार 700 है, जिसमें दो लाख 15 हजार 183 कार्डधारियों का आधार सीडिंग लिंक का कार्य लंबित है़ पूरे जिले में 18 लाख 16 हजार 809 राशन कार्डधारी परिवार के सदस्यों की संख्या है़ इसमें 16 लाख एक हजार 627 परिवार के सदस्यों का आधार सीडिंग लिंक हो चुका है.

पलामू जिले के छत्तरपुर अनुमंडल पदाधिकारी ने इस दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है. जनवितरण प्रणाली के दो दुकानदारों को निलंबित कर अनुज्ञप्ति रद्द करने की कार्रवाई प्रक्रिया में है. यहां बता दें कि सरकार ने 10 मार्च 2021 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम जिले के विभागीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया था कि राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग लिंक निर्धारित समय में पूरा करने वाले जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों को प्रति लाभुक दो रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जायेगा.

इसके बाद भी पलामू जिले में पचास हजार राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग से लिंक करने का काम पूरा नहीं किया गया है. सरकार के निर्देश की अवहेलना करने वाले जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के खिलाफ भी विभागीय पदाधिकारियों द्वारा कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. सूत्रों के अनुसार पलामू जिले में फर्जी राशन कार्ड बनाकर कई जनवितरण प्रणाली के दुकानदार द्वारा राशन का उठाव करने की शिकायत मिलती रही है. राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग लिंक होने के बाद फर्जी कार्डधारियों का खुलासा होने की आशंका है.

निर्देश का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई होगी : डीएसओ : जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमित प्रकाश ने कहा कि राशन कार्डधारियों को आधार सीडिंग से लिंक करने का सरकार ने समय निर्धारित की थी़ लेकिन जिन जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों ने राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग लिंक नहीं कराया है, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें