33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : इप्टा का राष्ट्रीय सम्मेलन पलामू में 17 मार्च से, पोस्टर जारी

भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) का 15वां राष्ट्रीय सम्मेलन 17 से 19 मार्च को पलामू में होना है. इसको लेकर आयोजन समिति ने पोस्टर जारी किए. इसमें झारखंड के प्रमुख कलाकार, साहित्यकार और संस्कृतकर्मियों की कविताएं और उनके विचारों को रेखांकित किया गया है.

पलामू, सैकत चटर्जी : भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) का 15वां राष्ट्रीय सम्मेलन 17 से 19 मार्च, 2023 को पलामू में होना तय हुआ है. यह आयोजन मेदिनीनगर के गांधी स्मृति नगर भवन में होगा. इस अवसर पर तीन दिवसीय अखिल भारतीय सांस्कृतिक समारोह नीलांबर- पीतांबर लोक महोत्सव का भी आयोजन किया जाएगा. सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है.

आयोजन समिति ने जारी किया पोस्टर

रविवार को आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ अरुण शुक्ला के आवास पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मेलन का कविता और स्लोगन पोस्टर जारी किया गया. सभी पोस्टर दिल्ली इप्टा के कलाकार रजनीश साहिल द्वारा तैयार किए गए हैं. जिसमें झारखंड के प्रमुख कलाकार, साहित्यकार और संस्कृतकर्मियों की कविताएं, उनके विचारों को रेखांकित किया गया है. इसके अलावे पाश, धूमिल, रोजा, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना, गिर्दा, ओमप्रकाश वाल्मीकि, भीष्म साहनी, कैफी आजमी, बलराज साहनी, मिर्जा गालिब, इस्मत चुगताई, जावेद अख्तर, फणीश्वर नाथ रेणू, वंदना टेटे, जसिंता केरकेट्टा, निर्मला पुतुल, अनुज लुगुन, मधु मंसूरी आदि के पोस्टर तैयार किये गए हैं, जिसकी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

यह अपसंस्कृति के खिलाफ लोक संस्कृति का प्रदर्शन है

समिति के संरक्षक डॉ वनजा शुक्ला, अध्यक्ष डॉ अरुण शुक्ला, महासचिव शैलेंद्र कुमार, उपेंद्र मिश्रा, पंकज श्रीवास्तव, वर्षा आनंद, अर्पिता श्रीवास्तव, लक्ष्मी यादव आदि ने कविता/स्लोगन पोस्टर जारी करते हुए इस आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अपसंस्कृति व फूहड़पन के खिलाफ लोकसंस्कृति को विकसित करने की दिशा में एक प्रदर्शन है.

Also Read: झारखंड : पलामू में असहाय परिवार की 22 कन्याओं का हुआ सामूहिक विवाह

बेगूसराय की नाट्य मंडली पहुंच चुकी है पलामू

आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ अरुण शुक्ला ने बताया कि बेगूसराय इप्टा की टीम लक्ष्मी यादव के नेतृत्व में पलामू पहुंच चुकी है, जो गांव-गांव, शहर-शहर जाकर लोगों को लोकगायन के माध्यम से राष्ट्रीय सम्मेलन के प्रति जागरूक कर माहौल बनाने का कार्य करेगी.

17 मार्च को झंडोत्तोलन और रंगयात्रा के साथ शुरू होगी कार्यक्रम

डॉ शुक्ला ने बताया कि 17 मार्च को झंडोत्तोलन और रंगयात्रा के साथ तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन सह सांस्कृतिक समारोह की शुरूआत होगी. इसके साथ ही आजादी के 75वें वर्ष पर चित्र, कविता, इप्टा आंदोलन की झलकियां की प्रदर्शनी लगायी जाएगी

मीर मुख्तयार अली बांधेगे सूफियाना समां, 19 को नेहा सिंह राठौर का जलवा

17 मार्च के शाम को शिवाजी मैदान में प्रख्यात सूफी गायक मीर मुख्तियार अली अपने सूफियाना अंदाज से समां बांधेंगे, जबकि 19 मार्च को भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौर शिवाजी मैदान में अपनी आवाज का लोकगीतों की जलवा बिखेरेंगी.

Also Read: झारखंड : हुंडरू फॉल में पर्यटक मित्रों ने हजारीबाग के एक परिवार को उजड़ने से बचाया, जानें कैसे

मेदिनीनगर का नाम हुआ रणवीर सिंह नगर

समिति के महासचिव शैलेंद्र कुमार ने बताया कि इप्टा के दिवंगत राष्ट्रीय अध्यक्ष रणवीर सिंह के नाम पर मेदिनीनगर का नाम रणवीर सिंह नगर किया गया है. सम्मेलन के पूर्व पीठिका के रुप में इंदौर इप्टा की नाट्य प्रस्तुति 16 मार्च को संध्या 6 बजे पुराने नगर भवन में की जाएगी.

आयोजन में दिखाए जाएंगे कई फिल्में भी

आयोजन के तहत 16 मार्च को टाउन हॉल में कैफी आजमी पर आधारित फिल्म शो ‘कैफीनामा’ का प्रदर्शन होगा. इसके अलावा 18 और 19 मार्च को भी टाउन हॉल में फिल्म शो दिखाई जाएगी. जिसमे कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित तथा पुरस्कृत फिल्मे शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें