1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jharkhand news youth are arranging from blood to plasma emergency care is proving to be a boon for people in medical emergency srn

खून से लेकर प्लाज्मा तक की व्यवस्था कर रहे हैं युवा, मेडिकल इमरजेंसी मे लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है इमरजेंसी केयर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खून से लेकर प्लाज्मा तक की व्यवस्था कर रहे हैं युवा
खून से लेकर प्लाज्मा तक की व्यवस्था कर रहे हैं युवा
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Lohardaga News लोहरदगा : एक तरफ कोरोना को लेकर लोग परेशान हैं, तो दूसरी ओर लोहरदगा के कुछ उत्साही युवाओं ने लोगों की जीवन रक्षा के संकल्प के साथ रात दिन सेवा में लगे हैं. इमरजेंसी केयर के लोग लोगों को खून, प्लाज्मा तो उपलब्ध करा ही रहे हैं, लोगों को इस बीमारी से लडने का हौसला भी दे रहे हैं. लोगों को चिकित्सा सलाह भी उपलब्ध करा रहे हैं. कोरोना संक्रमण से बचने की चुनौतियों के बीच इमरजेंसी केयर संस्था और ह्यूमन फॉर ह्यूमन संस्था ने आम आदमी की सहायता को लेकर बड़ा अभियान शुरू किया है.

मेडिकल इमरजेंसी में लोगों की सहायता के लिए दोनों ही संस्थाएं आगे आयी हैं. 12 डॉक्टर, 24 वॉलिंटियर, नौ रिसोर्स टीम, पांच डाटा वॉलिंटियर और दो कोऑर्डिनेटर के साथ लोगों की सहायता का अभियान शुरू किया गया है. 24 घंटे यह टीम लोगों को मेडिकल इमरजेंसी में टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहायता उपलब्ध करा रही है. इसमें राज्य के कई बड़े डॉक्टर नि:शुल्क फोन पर अपना समय दे रहे हैं.

जबकि झारखंड के अलग-अलग जिलों से मेडिकल सर्विस से जुड़े हुए लोग, सामाजिक कार्यकर्ता, इमरजेंसी केयर के सदस्य, ह्यूमन फॉर ह्यूमन के सदस्य और अन्य कार्यकर्ता इसमें अलग-अलग समय में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. एक छोटी सी सोच के माध्यम से समाज की सेवा करने का संकल्प लिया गया है. महत्वपूर्ण बात यह है कि मेडिकल इमरजेंसी के समय में दोनों ही संस्थाएं मिलकर 24 घंटे लोगों को सेवा उपलब्ध करा रही है. यह अभियान और सहयोग सिर्फ झारखंड और बिहार तक सीमित नहीं है, बल्कि देश के हर क्षेत्र में लोगों तक सहयोग उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है.

बिना किसी शुल्क के काम करता है :

इमरजेंसी केयर लोगों को उत्साहित कर समाज सेवा के लिए प्रेरित करता है. लगातार ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर खून की कमी को दूर किया गया है. किसी को भी खून की जरूरत होती है तो वह इमरजेंसी केयर से संपर्क करता है और इमरजेंसी केयर तत्काल खून उपलब्ध कराता है. वह भी बिना किसी शुल्क के. इनका नेटवर्क जबरदस्त है. ये बिहार, झारखंड के अलावा दिल्ली तक में मदद पहुंचा रहे हैं. कोरोना के इस संक्रमण काल में प्लाज्मा डोनेट करा कर भी दर्जनों मरीजों को मदद पहुंचायी गयी है.

इमरजेंसी केयर के सदस्य :

अध्यक्ष : विक्रम चौहान, उपाध्यक्ष अरुण राम, चंदन गोयल, अमित वर्मा ,पारस साहू, महासचिव : देशराज गोयल सचिव : जितेंद्र सिंह, रोहित कुमार, प्रियांशु शाहदेव, विशाल शाहदेव, कोषाध्यक्ष : सजल कुमार.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें