26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुहागिनों ने की वट सावित्री की पूजा

जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को वट सावित्री पूजा पारंपरिक तरीके से हुई.

लातेहार. जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को वट सावित्री पूजा पारंपरिक तरीके से हुई. मौके पर सुहागिनों ने वट वृक्ष की पूजा कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना की. जिला मुख्यालय के विभिन्न मुहल्लों में स्थित वट वृक्ष के नीचे सामूहिक रूप से सुहागिनों ने पूजा-अर्चना की. वट वृक्ष में रक्षा सूत बांधा. नगर पंचायत कार्यालय रोड में त्रिभुवन पांडेय के सानिध्य में सुहागिनों ने पूजा-अर्चना कर सावित्री, सत्यवान व यमराज की कथा सुनी. उपायुक्त आवास कार्यालय स्थित वट वृक्ष के समीप संतोष मिश्रा ने पूजा-अर्चना करायी. वहीं गुरुद्वारा रोड में परमेश्वर पाठक और रामानुज उपाध्याय ने पूजा करायी.

बरवाडीह. प्रखंड मुख्यालय व आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को सुहागिन महिलाओं ने उपवास रख कर अपने पति के लंबी आयु की कामना को लेकर वट सावित्री की पूजा की. सुबह होते ही प्रखंड के पहाड़ी मंदिर परिसर स्थित वट वृक्ष के नीचे सुहागिन महिलाएं पूजा करने के लिए पहुंचने लगीं थीं. यहां पंडित गिरधारी मिश्रा व मृत्युंजय मिश्रा बल्लू द्वारा पूजा-अर्चना करायी गयी. सुहाग की वस्तुओं का दान करते हुए सुहागिनों ने सावित्री की कथा का श्रवण किया. पहाड़ी मंदिर वट वृक्ष के नीचे सावित्री पूजन करने के लिए प्रखंड के रेलवे कॉलोनी, आदर्श नगर, गढ़वाटांड़ व बाजार क्षेत्र से महिलाएं पहुंची थीं.

सुहागिनों ने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा, मांगी मन्नत

चंदवा/बालूमाथ. सुहागिनों ने अपने पति की लंबी उम्र की कामना को लेकर गुरुवार को वट वृक्ष के नीचे विधि-विधान से वट सावित्री की पूजा की. चंदवा में अहले सुबह से ही सुहागिन महिलाएं वट वृक्ष के नीचे पहुंच गयीं थीं. पूजन के बाद महिलाओं ने सावित्री व सत्यवान की कथा सुनी. उधर, बालूमाथ प्रखंड में भी वट सावित्री पूजा की धूम रही. महिलाएं सोलह शृंगार कर वट वृक्ष की परिक्रमा करने पहुंची थी. कन्या मध्य विद्यालय के समीप पंडित दीनानाथ ने पूजा करायी. इसके अलावा बड़का बालूमाथ, देवी मंडप, ब्लॉक के समीप, टमटम टोला, शेरेगड़ा, झाबर, बालू, मासियातू, मुरपा, बसिया, गणेशपुर, आरा व चमातू में भी विधि-विधान से वट सावित्री की पूजा हुई.

वट वृक्ष की पूजा कर अखंड सुहाग की कामना

बारियातू/हेरहंज. बारियातू प्रखंड के पिंडाटोला, बढ़ईटोला, साल्वे, टोंटी, अमरवाडीह, शिबला, गोनिया, बालूभांग, फुलसू व डाढ़ा पंचायत के कई गांव में वट सावित्री पूजा हर्षोल्लास से हुई. सुहागिन महिलाएं पूजा की थाल व सोलह शृंगार कर पूजा स्थल पर पहुंची थीं. वट वृक्ष की पूजा व परिक्रमा कर पति के दीर्घायु होने की कामना की. पूजन के दौरान सत्यवान-सावित्री कथा सुनी. उधर, हेरहंज प्रखंड मुख्यालय में भी वट सावित्री पूजा की धूम रही. गुरुवार को सुहागिनों ने अपने पति की लंबी आयु की कामना की. घुर्रे, हेरहंज के अलावे इनातू, चुकू, सेरनदाग, नवादा, कसमार, सलैया, करनदाग, तासु, आराहरा, भड़गांव, चिरु, लावागड़ा सहित कई गांवों में सुहागिनों ने वृक्ष की परिक्रमा कर अखंड सुहाग की कामना की.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें