1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. jharkhand news villagers themselves built wooden bridge over river when complaint was not heard grj

Jharkhand News : झारखंड में जब ग्रामीणों की नहीं सुनी गयी फरियाद, तो खुद नदी पर बना डाला लकड़ी का पुल

गर्भवती महिलाओं, वृद्ध एवं बीमार लोगों को प्रखंड मुख्यालय तक लाने-ले जाने में भारी मुश्किल उठानी पड़ती थी. आईटीबीपी के जवान अनूप की हिम्मत के बाद पहले सभी लोग जमा हुए एवं सिताही नदी पर पुल बना डाला.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : ग्रामीणों द्वारा बनाया गया लकड़ी का पुल
Jharkhand News : ग्रामीणों द्वारा बनाया गया लकड़ी का पुल
प्रभात खबर

Jharkhand News, लातेहार न्यूज (सुमित कुमार) : झारखंड के लातेहार जिले के चंदवा प्रखंड के लुकइया गांव अंतर्गत तेतरियाताड़ टोले में ग्रामीणों ने स्थानीय निवासी सह आइटीबीपी जवान अनूप तोपनो की हिम्मत के बाद सिताही नदी पर लकड़ी का पुल बना लिया. जब सभी सरकारी व्यवस्था फेल हो गई, तब ग्रामीणों की हिम्मत काम आई. पिछले शुक्रवार को इस टोले का एक भी आदमी कहीं बाहर काम के लिए नहीं गया. क्या बच्चे-क्या बूढ़े, सभी मिलकर एक दिन में सीताही नदी पर लकड़ी का पुल का निर्माण कर लिया. इससे इस टोले के लोगों को आवागमन में थोड़ी राहत मिल गई है.

लुकइया गांव का तेतरियाताड़ टोला प्रखंड मुख्यालय से करीब 5 किलोमीटर दूर है. नजदीकी होने के बाद भी उक्त टोला आज भी बुनियादी सुविधाओं से वंचित है. टोले तक जाने के लिए पहुंच पथ का अभाव है. जंगली रास्ता होते नदी को पार करते टोले तक पहुंचा जा सकता है. यहां 16 घर हैं. इनमें करीब 200 लोग निवास करते हैं. गांव तक पहुंच पथ नहीं है.

अब तक किसी को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है. वृद्धावस्था पेंशन व अन्य सरकारी योजनाएं भी यहां तक नहीं पहुंच पाई हैं. बड़ी मशक्कत से एक सोलर जलमीनार यहां लगायी गयी है. गर्भवती महिलाओं, वृद्ध एवं बीमार लोगों को प्रखंड मुख्यालय तक लाने-ले जाने में भारी मुश्किल उठानी पड़ती थी. अंततः आईटीबीपी के जवान अनूप की हिम्मत के बाद पहले सभी लोग जमा हुए एवं सिताही नदी पर पुल बना डाला.

टोले में सड़क व पुल समेत अन्य बुनियादी सुविधाओं को लेकर मुखिया निरल तोपनो ने कहा कि टोले तक जाने के लिए दूसरा पथ है. ग्रामीण उसका उपयोग करें. वहीं बीडीओ विजय कुमार ने कहा कि टोले की स्थिति के बारे में जानकारी मिली है. वहां बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें