1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. agriculture minister instructions to officials to bring government schemes on the ground said kcc is getting benefit of beneficiaries smj

सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने का कृषि मंत्री का अधिकारियों को निर्देश, बोले- लाभुकों को केसीसी का मिल रहा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : लाभुक को सरसों बीज देते कृषि मंत्री बादल पत्रलेख व अन्य.
Jharkhand news : लाभुक को सरसों बीज देते कृषि मंत्री बादल पत्रलेख व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Latehar news : लातेहार : झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख सरकारी योजनाओं का लाभ लाभुकों को हर हाल में मिले, इसके लिए पदाधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये हैं. गुरुवार को लातेहार परिसदन भवन के सभागार में पदाधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने की बात कही.

कृषि मंत्री ने कहा कि जिले के 94 हजार किसानों को पीएम किसान योजना के तहत निबंधित (Registered) किया गया है. साथ ही किसानों को केसीसी (KCC) का लाभ दिया जा रहा है. इस पर मंत्री श्री पत्रलेख ने मुखिया से सहयोग लेकर किसानों को केसीसी कार्ड निर्गत करने की बात कही. वहीं, बैंक से संबंधित समस्या के निराकरण को लेकर उप विकास आयुक्त (DDC) को निर्देशित किया.

कृषि मंत्री ने सरकारी योजनाओं का लाभ लाभुकों तक कैसे पहुंचे, इस पर अधिकारी कार्य योजना बनाकर कार्य करें. इस दौरान कृषि मंत्री ने कृषि, पशुपालन, मत्स्य एवं सहकारिता विभाग से संचालित योजना की बारी-बारी से समीक्षा की. उन्होंने सबसे पहले कृषि पदाधिकारी से कृषि विभाग से संचालित योजनाओं की जानकारी ली.

उन्होंने जिले में खाद की कालाबाजारी नहीं हो इसे भी सुनिश्चित करने पर जोर दिया. साथ ही जिला कृषि पदाधिकारी को थोक विक्रेता एवं निबंधित दुकानों का निरीक्षण करने एवं गलती पाये जाने पर अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

बैठक के दौरान मंत्री श्री पत्रलेख को जिले के बालूमाथ में होने वाले टमाटर उत्पादन से अवगत कराया गया, जिस पर उन्होंने सार्थक पहल करने की बात कही. इसके बाद मंत्री श्री पत्रलेख ने मत्स्य विभाग की समीक्षा की, जिसमें उन्होंने लाभुकों को मत्स्य जीरा देने, तालाब निर्माण की स्थिति, मछुआरा आवास समेत अन्य योजनाओं पर जिला मत्स्य पदाधिकारी को कार्य करने का निर्देश दिया.

बैठक में विभाग से संचालित योजनाओं को और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है इस पर भी मंथन हुआ. इस मौके पर मनिका विधायक रामंचद सिंह, उप विकास आयुक्त सुरेंद्र कुमार वर्मा, विधायक प्रतिनिधि प्रभात कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी रामाशंकर सिंह एवं जिला मत्स्य पदाधिकारी सीमा कुमारी समेत कई अधिकारी उपस्थित थे.

लाभुकों के बीच सरसों बीज और मत्स्य जीरा का वितरण किया

बैठक के बाद कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कृषि विभाग की ओर 5 लाभुकों को सरसों का बीज और मत्स्य विभाग के द्वारा 5 मत्स्य मित्र को मिनी किट मछली का जीरा एवं जाल समेत अन्य सामग्री दी गयी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें