31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रत्येक चुनाव के दौरान अपना दल बदलते रहे हैं लातेहार के विधायक, जानें इस विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

आशीष टैगोर लातेहार : देश की सबसे बड़ी आश्रयणियों में एक बेतला की गिनती होती है. बेतला लातेहार िवधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ता है. यहां कभी बाघों का राज होता था. लोग कहते हैं कि यहां बाघों की संख्या इतनी अधिक थी कि ये यदा-कदा सड़कों पर भी दिख जाते थे. विधानसभा क्षेत्र लातेहार (एससी) […]

आशीष टैगोर
लातेहार : देश की सबसे बड़ी आश्रयणियों में एक बेतला की गिनती होती है. बेतला लातेहार िवधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ता है. यहां कभी बाघों का राज होता था. लोग कहते हैं कि यहां बाघों की संख्या इतनी अधिक थी कि ये यदा-कदा सड़कों पर भी दिख जाते थे. विधानसभा क्षेत्र लातेहार (एससी) विधायक दल बदलते रहे हैं. वर्तमान विधायक प्रकाश राम पहली बार राजद की टिकट से जीते थे. पिछले चुनाव में झाविमो की टिकट से जीते थे. अब भाजपा से उनकी दावेदारी है.
इससे पूर्व इस सीट से विधायक वैद्यनाथ राम भी 2000 में जदयू से चुने गये थे. 2009 में वह भाजपा से जीते और राज्य में मंत्री बनें. 1995 में इस सीट से जनता दल के बलजीत राम विधायक बने थे. 2000 में बलजीत राम ने बतौर भाजपा प्रत्याशी किस्मत आजमायी थी. तब वह चुनाव हार गये थे. 2000 में यहां दिलचस्प चुनाव हुआ था.
जब भाजपा ने वैद्यनाथ राम को टिकट नहीं दिया तो उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की. पर जदयू से चुनाव लड़ा और राजद के प्रकाश राम को हराया था. इससे पहले 1985 में कांग्रेस के हरिदर्शन राम ने भाजपा के रामदेव राम को हराया था. लेकिन 1990 में रामदेव राम ने हरिदर्शन राम को हरा दिया. 1995 के चुनाव में लालू प्रसाद की लहर में बालजीत राम ने कांग्रेस के हरिदर्शन राम को 1042 वोटों से हरा कर राजद का खाता खोला था.
तीन महत्वपूर्ण कार्य जो हुए
तुबैद नदी पुल और डीही-मुरुप सड़क का निर्माण
बालुमाथ को पुलिस अनुमंडल का दर्जा मिला
बारियातू में थाना और अस्पताल का निर्माण हुआ
तीन महत्वपूर्ण काम जो नहीं हुए
वर्ष 1999 से बंद सोल्वेंट व टैनिन प्लांट चालू नहीं हो सका
बाइपास सड़क का निर्माण अब तक नहीं हो सका है
क्षेत्र में एक भी कल-कारखाने की स्थापना नहीं हुई
पिछले तीन चुनाव का रिकाॅर्ड
जीते : प्रकाश राम (राजद)
वोट मिले-18819
हारे : रामदेव गंझू (झामुमो) वोट मिले-13421
तीसरा स्थान : वैद्यनाथ राम (जदयू), वोट मिले-13040
जीते : वैद्यनाथ राम (भाजपा) वोट मिले-34522
हारे : प्रकाश राम (राजद),
वोट मिले-34048
तीसरा स्थान : रामदेव गंझू (झामुमो), वोट मिले-10076
जीते : प्रकाश राम (झाविमो) वोट मिले-71189
हारे : ब्रजमोहन राम (भाजपा) वोट मिले-44402
तीसरा स्थान : मोहन गंझु (झामुमो), वोट मिले-23022
क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हुआ : प्रकाश राम
2014 में जीत दर्ज करने वाले प्रकाश राम ने कहा कि सभी प्रखंडों में विकास का कार्य किया है. शायद ही ऐसी कोई महत्वकांक्षी योजना हो, जिस पर काम नहीं हुआ है. गांव से लेकर शहर तक पीसीसी सड़क व पुल पुलिया का निर्माण कराया गया है. अब आवागमन सुगम हो गया है. महत्वकांक्षी तुबेद नदी का पुल निर्माण एक बड़ी उपलब्धि है. इस पुल के बन जाने से जिला मुख्यालय से बालूमाथ व हेरहंज सीधे जुड़ गये. तकरीबन सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी गयी है.
क्षेत्र में है रोजगार का अभाव : ब्रजमोहन राम
पिछले चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे ब्रजमोहन राम ने कहा कि लातेहार विधानसभा का संपूर्ण विकास अभी भी बाकी है. पलायन और उग्रवाद आज भी लातेहार के प्रमुख समस्या है, जिस पर काम करने की आवश्यकता है. चंदवा में ओवरब्रिज और गेटवे का निर्माण नितांत जरूरी है. क्षेत्र में आज भी सिंचाई की समुचित व्यवस्था नहीं हो सकी है. कल-कारखाने नहीं खुलने के कारण रोजगार का सृजन नहीं हो पा रहा है. रोजगार का अभाव रहने के कारण मजदूर बाहर पलायन कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें