1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. koderma sadar hospital emergency ward convert model ward dc aditya ranjan instructed to shortout the problem smj

कोडरमा सदर हॉस्पिटल का इमरजेंसी वार्ड बनेगा मॉडल, कमियों को दूर करने का डीसी आदित्य रंजन ने दिया निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोडरमा सदर हाॅस्पिटल का निरीक्षण करने के दौरान कई दिशा-निर्देश देते डीसी आदित्य रंजन.
कोडरमा सदर हाॅस्पिटल का निरीक्षण करने के दौरान कई दिशा-निर्देश देते डीसी आदित्य रंजन.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (कोडरमा बाजार) : कोडरमा जिला के डीसी आदित्य रंजन ने गुरुवार को सदर हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान वे हॉस्पिटल के विभिन्न वार्ड में घूमे और उपलब्ध जरूरी संसाधन एवं चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली. व्यवस्था की जानकारी लेने के बाद डीसी ने सिविल सर्जन व डीएस को सुधार को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये. साथ ही जिलेवासियों को बेहतर ढंग से स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले, मरीजों व उनके परिजनों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए अस्पताल की छोटी से छोटी कमियों को खोजें और उसे प्राथमिकता से दूर करने का प्रयास करने पर जोर दिया.

डीसी आदित्य रंजन ने सदर हॉस्पिटल में इलाजरत मरीजों से बातचीत कर उन्हें दी जा रही सेवाओं से भी अवगत हुए. वहीं, हॉस्पिटल परिसर में निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का जायजा लेते हुए ठेकेदार से निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली और निर्धारित अवधि के अंदर प्लांट निर्माण कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया.

डीसी ने सदर हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड का कायाकल्प करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी वार्ड को मॉडल वार्ड के रूप में तैयार करें. यहां आने वाले मरीजों के लिए इसी वार्ड में ओपीडी रजिस्ट्रेशन केंद्र अलग से शुरू करने की बात उन्होंने कही.

फार्मेसी व ओपीडी काउंटर होगा अलग-अलग जगह

निरीक्षण के क्रम में डीसी ने एक ही परिसर में ओपीडी रजिस्ट्रेशन व फार्मेसी का काउंटर देख दोनों का काउंटर अलग-अलग स्थल पर करने का निर्देश दिया. डीसी ने कहा कि एक ही परिसर में दोनों का काउंटर होने से मरीजों की भीड़ एकत्रित हो जाती है. कोरोना काल को देखते हुए यह व्यवस्था सुरक्षित नहीं है. ऐसे में ओपीडी रजिस्ट्रेशन का काउंटर व फार्मेसी (दवा खाना) का काउंटर अलग-अलग स्थल पर संचालित करें.

सभी वार्डों में होगा नर्सिंग स्टेशन

डीसी ने सदर हॉस्पिटल परिसर में स्थित महिला, पुरुष वार्ड के अलावा प्रसव कक्ष, डायलिसिस सेंटर, ऑपरेशन कक्ष, डेंटल कक्ष आदि का भी निरीक्षण किया. इस दौरान महिला व पुरुष वार्ड में नर्सिंग स्टेशन बनाने का निर्देश दिया, ताकि इमरजेंसी के समय मरीजों व उनके परिजनों को इधर उधर भटकना न पड़े. वहीं प्रसव कक्ष की संख्या को बढ़ाने, डायलिसिस सेंटर में तीन बेड देख उसे MOU के तहत एक सप्ताह के अंदर पांच बेड लगाने का निर्देश दिया.

मरीजों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था हो

डीसी ने अस्पताल परिसर में हैल्थ मैप इंडिया द्वारा संचालित सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एक्स रे, ब्लड बैंक, पैथोलॉजी वार्ड आदि का भी जायजा लिया. इस दौरान मरीजों को बैठने के लिए समुचित व्यवस्था करने तथा जरूरी उपकरणों का क्रय करने का निर्देश दिया. मौके पर डीडीसी लोकेश मिश्र, अपर समाहर्ता अनिल तिर्की, सिविल सर्जन डॉ अभय भूषण, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, डीएस डॉ रंजन कुमार, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ रमण कुमार, डॉ शरद कुमार, डॉ आशीष कुमार, डॉ प्रवीण कुमार, डीपीएम महेश कुमार, विनीत अग्निहोत्री आदि मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें