1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. meena community of rajasthan reached jharkhand gave five lakh rupees to jauni munda the great granddaughter of lord birsa munda life will be illuminated grj

राजस्थान का मीणा समुदाय पहुंचा झारखंड, भगवान बिरसा मुंडा की परपोती जौनी मुंडा को दिये पांच लाख रुपये

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजस्थान के मीणा समुदाय के प्रतिनिधि ने जौनी मुंडा को सौंपा 5 लाख का चेक
राजस्थान के मीणा समुदाय के प्रतिनिधि ने जौनी मुंडा को सौंपा 5 लाख का चेक
प्रभात खबर

मीणा समुदाय के प्रतिनिधि बिरसा मुंडा के परिजनों से मिले और उनकी स्थिति के बारे में जानकारी ली. प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कहा कि मीणा समुदाय आपकी हरसंभव सहायता करेगा. इस मौके पर भगवान बिरसा मुंडा की परपोती जौनी मुंडा (स्नातक) को मीणा समुदाय की ओर से पांच लाख रुपये का चेक सौंपा गया. इस मौके पर जौनी मुंडा व उसके पिता सुखराम मुंडा ने सहयोग के लिए उनका आभार प्रकट किया.

राजस्थान के सामाजिक कार्यकर्ता सह पाखंडवाद मुक्त समाज के संस्थापक अशोक हर्षि पटेल ने कहा कि बिरसा मुंडा के वंशजों की स्थिति से अवगत होने पर उनकी मदद के लिए अभियान चलाया गया. महज सात दिनों में पांच लाख रुपये जुटाये गये. उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार से बिरसा मुंडा के परिजनों की मदद करने का मांग की. असिस्टेंट इंजीनियर सह सेंट्रल पीडब्ल्यूडी इंजीनियर्स एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी समय सिंह मीणा ने कहा कि बिरसा मुंडा के वंशजों की स्थिति के संबंध में उन्हें सोशल मीडिया से जानकारी मिली.

उन्होंने कहा कि जौनी मुंडा सब्जी बेचने को विवश है. परिवार को सिर छुपाने के लिए एक घर तक नहीं है. यह विडंबना है कि जिस भगवान बिरसा मुंडा के नाम पर झारखंड में कई योजनाएं हैं. वहीं परिवार आज दाने-दाने को मोहताज है. राजस्थान भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश महासचिव रामकेश करोड़ी ने कहा कि राजस्थान और झारखंड के आदिवासियों के बीच आत्मीयता बढ़ रही है.

इस अवसर पर विधायक राजेश कच्छप ने कहा कि बिरसा मुंडा की परपोती जौनी मुंडा की शिक्षा के लिए मदद करूंगा. शहीदों के वंशजों की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री से आग्रह भी किया हूं. इस अवसर पर बिरसा मुंडा के परपोते जंगल सिंह मुंडा, अरविंद उरांव, निरंजना हेरेंज टोप्पो, उमेश पहान, कर्मा लिंडा, संजू मिंज, मनोज हरेंज, सोनम संगा, अजय टोप्पो, पंचू तिर्की, बिरसा कच्छप सहित अन्य उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें