29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खूंटी में पेट्रोलियम स्‍मार्ट टर्मिनल का उद्घाटन, CM रघुवर ने कहा – कई जिलों को होगा फायदा, पलायन से मिलेगी मुक्ति

रांची/खूंटी : मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को भगवान बिरसा मुण्‍डा की भूमि खूंटी जिले में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के स्‍मार्ट टर्मिनल का उद्घाटन किया. इस टर्मिनल के उद्घाटन के बाद रांची और जमशेदपुर में स्थित पेट्रोलियम डिपो को बंद कर दिया जायेगा. पेट्रोलियम उत्‍पादों का वितरण अब खूंटी से ही होगा. मुख्‍यमंत्री […]

रांची/खूंटी : मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को भगवान बिरसा मुण्‍डा की भूमि खूंटी जिले में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के स्‍मार्ट टर्मिनल का उद्घाटन किया. इस टर्मिनल के उद्घाटन के बाद रांची और जमशेदपुर में स्थित पेट्रोलियम डिपो को बंद कर दिया जायेगा. पेट्रोलियम उत्‍पादों का वितरण अब खूंटी से ही होगा. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि खूंटी में 32 एकड़ में बने अत्याधुनिक सेफ्टी इक्यूपमेंट से लैस डिपो के शुरू होने से आम लोगों को भी काफी लाभ मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि खूंटी टर्मिनल से झारखंड के रांची, खूंटी, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, गढ़वा, डालटेनगंज, रामगढ़, लोहरदगा एवं गुमला में पेट्रोलियम उत्पाद भेजे जायेंगे. इसके लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक धन्यवाद करते हैं.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस स्मार्ट टर्मिनल के माध्यम से कई जिलों में गैस की आपूर्ति भी होगी. पारादीप-रायपुर-रांची से पेट्रोलियम उत्पाद डिमांड के अनुसार टर्मिनल तक पारादीप से सीधे पाइप लाइन के माध्यम से आयेंगे. अब तक रेलवे के माध्यम से उत्पाद मंगाये जाते थे. रघुवर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश में कनेक्टिविटी बेहतरीन हो. इस डिपो के जरिए पेट्रोल, डीजल और किरासन के वितरण का काम सुगम हो जायेगा. छोटानागपुर के इस क्षेत्र को आज एक कर्मिशियल प्लांट देश को समर्पित हुआ.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि खूंटी-भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली है और कर्म स्थल भी. इसी खूंटी की वीरभूमि से एक नौजवान ने देश की आजादी के लिए, मुंडारी संस्कृति की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी. अबतक किसी ने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मभूमि की सुध नहीं ली, लेकिन हमारी सरकार ने यहां का कायाकल्प करने की ठान ली है. हमने आज ही झारखण्ड विकास परिषद में अधिकारियों को निर्देश दिया हैं कि वो प्लानिंग करें. एक साल में विजन डॉक्यूमेंट तैयार करें और तीन साल में इलाके को विकसित करें. हमें किसी हाल में खूंटी को पिछड़े जिलों की सूची से बाहर निकालना है.

विपक्ष पर निशाना साधते हुए रघुवर ने कहा, ‘कौन लोग हैं जो हमारी संस्कृति को नष्ट करने में लगे हुए हैं. खूंटी की जनता उन्हें चिन्हित करे. हमारी संस्कृति को कोई मिटा नहीं सकता. अगर आप खुद को भगवान बिरसा मुंडा का वंशज मानते हैं तो कसम लीजिए कि हमारी संस्कृति को कोई मिटा नहीं पायेगा. कोई हमारी संस्कृति को नष्ट न कर सके इसलिए हम धर्म परिवर्तन विधेयक लेकर आए, ताकि गरीब को कोई बहका न पाए. हमारी संस्कृति को कोई बर्बाद करने की कोशिश न कर सके. लोकतंत्र, कानून और संविधान से जो खिलवाड़ करेगा उसे हमारी सरकार नहीं बख्शेगी.

स्‍वच्‍छता का प्रण और स्‍थानीय नेताओं पर निशाना

रघुवर ने मौके पर लोगों से स्‍वचछता का प्रण लेने को कहा. साथ ही उन्‍होंने स्‍थानीय और विपक्षी नेताओं पर जमकर हमला बोला. उन्‍होंने कहा, ‘ये हमारे लिए दुर्भाग्य है कि रांची से सटे खूंटी में विकास नहीं हुआ है. सरकार खूंटी को शिक्षित जिला बनायेगी, तीन साल में ये जिला भी विकसित जिला कहलायेगा. हम हर गरीब के हाथ में रोजगार देने जा रहे हैं. हमें ऐसा झारखण्ड बनाना है जहां गरीबों को किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़े. इस जिले से लोग पलायन कर रहे हैं लेकिन किसी नेता को चिंता नहीं हुई. आखिर क्यों? खूंटी को योजनाबद्ध तरीके से विकसित किया जायेगा. यहां के लोगों को स्वरोजगार दिया जायेगा. आपके यहां लाह है, मधुमक्खी पालन है, आपके लिए सरकार नयी योजनाएं लेकर आयी है.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आइए प्रण लें कि खूंटी को स्वच्छ बनायेंगे. अभी से साफ सफाई का ख्याल रखिए और 6 महीने में नतीजा आपके सामने होगा. वोट जिसे देना है दीजिएगा, लेकिन अभी राजनीति नहीं विकास की राजनीति कीजिए. हमें झारखण्ड को पहले नंबर पर पहुंचाना है आप सभी के सहयोग से ही ये मुमकिन है.

स्‍मार्ट टर्मिनल से क्‍या होगा फायदा

खूंटी में 32 एकड़ में बने अत्याधुनिक सेफ्टी इक्यूपमेंट से लैस डिपो के शुरू होने से आम लोगों को भी काफी लाभ मिलेगा. डिमांड के अनुसार पेट्रोलियम पदार्थ की आपूर्ति टर्मिनल तक पारादीप से सीधे पाइप लाइन के माध्यम से होगी. यहां से डीजल, पेट्रोल और केरोसिन की आपूर्ति होगी. पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भी कमी आने की संभावना है. अब तक रेलवे के माध्यम से उत्पाद मंगाये जाते थे. कंपनी को भी बचत होगी, जिसका लाभ आम ग्राहकों को मिलेगा. इस तरह का स्मार्ट टर्मिनल झारखंड में केवल जसीडीह में है.

पारादीप-रायपुर-रांची पाइपलाइन के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पाद मिलेंगे. इसकी कुल लंबाई 1060 किलोमीटर है. खूंटी टर्मिनल से झारखंड के रांची, खूंटी, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, गढ़वा, डालटेनगंज, रामगढ़, लोहरदगा एवं गुमला में पेट्रोलियम उत्पाद भेजा जायेगा. टर्मिनल की भंडारण क्षमता 80,000 किलोलीटर की है. इस टर्मिनल की खास बात यह है कि एक बार में टर्मिनल से 16 टैंकरों में लोडिंग हो सकेगी. एक टैंकर के लोडिंग में 15-20 मिनट का समय लगेगा. चालू होने से अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 550-600 लोगों को रोजगार मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें