1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand news corona virus pakur jharkhand airport cm hemant soren ranchi hindi news top five news

Jharkhand News: पाकुड़ में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, चार लोग संक्रमित... पढ़ें झारखंड की टॉप 5 खबरें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पाकुड़ जिले में कोरोना वायरस दस्तक दे दी है. रविवार की रात आई जांच रिपोर्ट में पाकुड़ शहर के चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनमें दो पुरुष, एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है. सभी एक ही परिवार के हैं. इनमें पति, पत्नी, एक बच्चा व चाचा ससुर शामिल हैं. सभी को लिट्टीपाड़ा स्थित कोविड-19 मैनेजमेंट अस्पताल रिंची के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है. जानकारी के अनुसार सभी सूरत से पाकुड़ पहुंचे थे. तीन-चार दिन पहले ट्रेन के माध्यम से सूरत से यह धनबाद पहुंचे. धनबाद से पाकुड़ आए. पाकुड़ में इनकी थर्मल स्क्रीनिंग से जांच की गई. जिसमें इनका बॉडी टेंपरेचर ज्यादा पाया गया. इसके बाद सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से भी इनकी स्वास्थ्य जांच की गई. इसमें भी इनमें कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई. इसकी पुष्टि के लिए इनका सैंपल जांच के लिए धनबाद भेजा गया. वहां से भी इनमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है.

फेम इंडिया और एशिया पोस्ट द्वारा जारी वर्ष 2020 में 50 प्रभावशाली व्यक्तियों की सर्वे रिपोर्ट में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 12वें पायदान पर हैं. खास बात यह है कि इस सूची में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उनसे पीछे हैं. इस उपलब्धि पर श्री सोरेन कहते हैं : फेम इंडिया ने जो स्थान और सम्मान दिया गया है, उसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं. लेकिन, मुझे खुशी उस वक्त होगी, जब हमारा राज्य विकास के मुद्दे पर उच्चतम स्थान हासिल करेगा.

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से आज से विमानों का परिचालन शुरू हो जायेगा. पहले दिन संभवत: नौ विमानों का परिचालन होगा. इसमें बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली और मुंबई के विमान होंगे. हालांकि मुंबई से विमान सेवा शुरू होने को संभावित माना जा रहा है. वहीं, सोमवार से शुरू होनेवाली विमान सेवा की तैयारियों का जायजा रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे रविवार को लिया. उन्होंने तैयारियों पर खुशी जाहिर की. उधर, एयरपोर्ट निदेशक विनोद शर्मा ने कहा कि नये एसआेपी के तहत एयरलाइंस और पैसेंजर्स के लिए गाइडलाइंस दी गयी है. उसी अनुरूप सारी व्यस्थाएं की गयी हैं.

सीबीएसइ स्कूल 15 जुलाई को खत्म हो रही बोर्ड परीक्षा के बाद खुल सकते हैं. फिलहाल सीबीएसइ हर राज्य और जिले के विभिन्न स्कूलों से उनके इलाके की संभावनाओं की जानकारी इकट्ठा कर रहा है. वैसे जिले जो ग्रीन जाेन में हैं या बदल दिये गये हैं, वहां स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जायेगी. इसके लिए जिला प्रशासन से भी अनुमति लेनी होगी. अनुमति मिलने पर विद्यार्थियों को ऑड-इवेन पैटर्न पर आने की अनुमति मिलेगी. ऑड-इवेन पैटर्न विद्यार्थी के रोल नंबर से तय किया जायेगा. इससे एक विद्यार्थी हफ्ते में तीन दिन स्कूल आ सकेंगे. शेष तीन दिन विद्यार्थियों को घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास से जुड़ना होगा.

कोरोना ने भले ही देश की सीमाओं को तोड़ विश्व में महामारी का रूप ले लिया हो, लेकिन हमारे समाज के कुछ लोग अब भी रूढ़ीवादी सोच से बाहर नहीं आ पा रहे हैं. ऐसा ही एक मामला हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ प्रखंड के बनासो कोरेंटिन सेंटर में देखने को मिला है. यहां रखे गये ब्राह्मणों ने अनुसूचित जाति के हाथों पका भोजन खाने से इनकार कर दिया गया. अब ब्राह्मणों को पका हुआ भोजन के बजाय सूखा राशन दिया जा रहा है

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें