27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शांतिपूर्ण माहौल में मना ईद-उल-अजहा का पर्व

प्रखंड क्षेत्र में ईद उल अजहा (बकरीद) का पर्व शांति पूर्ण माहौल में मनाया गया. इस अवसर पर ईदगाहों व मस्जिदों में नमाज अदा की गयी.

नाला. प्रखंड क्षेत्र में ईद उल अजहा (बकरीद) का पर्व शांति पूर्ण माहौल में मनाया गया. इस अवसर पर ईदगाहों व मस्जिदों में नमाज अदा की गयी. समाजसेवी मो शफीक अंसारी ने बताया कि ईद-उल-अजहा जिल हिज्जा महीने के दसवें दिन मनाया जाता है. तारीख देश-दर-देश अलग-अलग होती है. लोगों ने नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे को बधाई दी है. यह पैगंबर इब्राहिम के अल्लाह के प्रति पूर्ण विश्वास से दिये गये बलिदान के रूप में मनाते हैं. नाला प्रखंड क्षेत्र के कास्ता सुल्तानपुर, पलास्थली, चिचुड़बिल, टेसजोड़िया, बामनडीहा, बंदरडीहा, लछुरायडीह, खैरा आदि गांवों में बकरीद पर्व शांतिपूर्ण मनाया गया. पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहे. बिंदापाथर के विभिन्न गांवों में भी अदा की गयी नमाज बिंदापाथर. थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बकरीद की नमाज अदा की गयी. खैरा स्थित ईदगाह में सैकड़ों मुस्लिम धर्मावलंबियों ने बकरीद की नमाज अदा की. मौलाना मो समसुद्दीन आलम ने बकरीद की नमाज पढ़ी, जिसके पश्चात सभी एक दूसरे के गले मिलकर बकरीद की मुबारक दी. घर-घर बकरे की कुर्बानी दी गयी. बकरे हलाल कर हजरत इब्राहिम की सुन्नत अदा की जाती है. मौके पर हाजी किस्मत अली, जमशेद आलम, सब्बीर अंसारी, फिरदौस आलम, सराफत अंसारी, सफीक अंसारी आदि थे. मिहिजाम में बकरीद पर मांगी गयी अमन की दुआ मिहिजाम. बकरीद का पर्व नगर एवं ग्रामीण इलाकों में मनाया गया. ईदगाहों में बकरीद की नमाज अदा कर लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी. नगर के रेल पार स्थित ईदगाह व बागजोरी हबीब नगर में काफी संख्या में नमाजी जुटे थे. पर्व को लेकर लोगों में उल्लास देखा गया. फतेहपुर में भाईचारे के साथ मनायी गयी बकरीद फतेहपुर. प्रखंड क्षेत्र में सोमवार को बकरीद (ईद-उल-अजहा) आपसी एकता और भाईचारे के साथ मनायी गयी. फतेहपुर, खिजुरिया, बनगढ़ी, भागूपाड़ा, बामनडीहा, अंधारों आदि गांवों के लोगों ने ईदगाह और मस्जिदों में नमाज पढ़ी. वहीं खिजुरिया ईदगाह में मौलाना मोहम्मद जलालुद्दीन ने नमाज अदा कराई. इसके बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर बकरीद की मुबारकबाद दी. मेहमानों का इस्तकबाल किया गया. इसके बाद घरों में खुदा की राह में कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ. बच्चों में पर्व का उत्साह देखते ही बना.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें