1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. teachers day 2020 ishita dey of jamshedpur received online national teacher award today by president ramnath kovind jharkhand gur

Teachers Day 2020 : जमशेदपुर की शिक्षिका इशिता डे को मिला राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Teachers Day 2020 : जमशेदपुर की शिक्षिका इशिता डे को मिला ऑनलाइन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार
Teachers Day 2020 : जमशेदपुर की शिक्षिका इशिता डे को मिला ऑनलाइन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार
सोशल मीडिया

Teachers Day 2020 : जमशेदपुर (संदीप): जमशेदपुर की इशिता डे को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया. जमशेदपुर आज एक बार फिर गौरवान्वित हुआ. झारखंड के तीन शिक्षकों में एक इशिता डे भी हैं, जिन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ऑनलाइन सम्मानित किया गया.

जमशेदपुर के तारापोर स्कूल एग्रिको की वाइस प्रिंसिपल इशिता डे को आज राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजा गया. राष्ट्रीय स्तर पर इसके लिए कुल 47 शिक्षक-शिक्षिकाओं का चयन किया गया है, जिसमें इशिता डे भी शामिल हैं.

कोरोना के बढ़ते प्रभाव की वजह से इस बार इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली में नहीं किया गया. वेबिनार के जरिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के विभिन्न राज्यों के शिक्षकों को ऑनलाइन सम्मानित किया.

जिला मुख्यालयों में इसके लिए एनआइसी में खास तौर पर व्यवस्था की गयी थी. गौरतलब है कि इशिता डे अर्थशास्त्र की शिक्षिका हैं, लेकिन उन्होंने खेल-खेल में बच्चों को गणित पढ़ाने की तकनीक को विकसित किया था. इसके साथ ही उन्होंने तीन सरकारी स्कूलों को भी गोद लिया है. नयी शिक्षा नीति लागू होने से तीन वर्ष पूर्व ही इन्होंने कमोबेश नयी शिक्षा नीति की तरह ही लेशन प्लान तैयार किया था. इससे पूर्व भी जमशेदपुर से पांच शिक्षिकाओं को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त हो चुका है.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार पानेवाले शिक्षक हैं-

1. इशिता डे, वाइस प्रिंसिपल, तारापोर स्कूल, जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम)

2. निरुपमा कुमारी, शिक्षिका, राम रुद्रा प्लस टू हाई स्कूल, चास, बोकारो

3. स्मिथ कुमार सोनी, प्रभारी प्रधानाध्यापक, सरकारी मिडिल स्कूल, बानो, सिमडेगा

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें