1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. swachh survekshan 2022 jnac declares jamshedpur city as 5 star objection sought till this date smj

Swachh Survekshan 2022 : JNAC ने जमशेदपुर शहर को 5 Star घोषित किया, इस तारीख तक मांगी आपत्ति

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति ने जमशेदपुर को 5 स्टार घोषित किया है. गार्बेट फ्री सिटी का दावा करते हुए 14 मार्च तक JNAC ने आपत्ति मांगी है. वहीं, दावे की जांच करने इसी माह केंद्रीय टीम आयेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: JNAC ने जमशेदपुर शहर को 5 स्टार घोषित किया.
Jharkhand news: JNAC ने जमशेदपुर शहर को 5 स्टार घोषित किया.
प्रभात खबर.

Swachh Survekshan 2022: स्वच्छ सर्वेक्षण के तय मानकों के आधार पर जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति यानी जमशेदपुर अक्षेस (Jamshedpur Notified Area Committee- JNAC) ने खुद आकलन करते हुए स्टार रेटिंग में जमशेदपुर शहर को 5 Star घोषित किया है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत गार्बेज फ्री सिटी के मापदंडों के अनुसार, फाइव स्टार सिटी का दावा करते हुए जेएनएसी ने इस पर 14 मार्च तक आपत्ति मांगी है. आपत्ति जेएनएसी ऑफिस में जमा की जा सकती है.

तीसरी बार जेएनएसी ने किया दावा

जमशेदपुर अक्षेस ने तीसरी बार फाइव स्टार रैंकिंग के लिए अपना दावा किया है. जेएनएसी को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में कचरा मुक्त होने वाले निकायों में थ्री स्टार रेटिंग मिली थी, जबकि वर्ष 2019 में टू स्टार रेटिंग मिली थी. जमशेदपुर की स्थिति झारखंड और बिहार के अन्य शहरों से बेहतर है, लेकिन कचरा प्रबंधन ठीक तरीके से नहीं होने के कारण फाइव स्टार नहीं मिला.

दावे की जांच करने इस महीने आयेगी केंद्रीय टीम

केंद्र से आनेवाली स्टार रेटिंग की टीम जेएनएसी की दावे के आधार पर शहर का सर्वेक्षण करेगी. इसके आधार पर शहर को अंक मिलेगा. टीम इस माह कभी भी शहर आकर दावे की जांच कर सकती है. फाइव स्टार रेटिंग के लिए 1050 अंक निर्धारित है. इस संबंध में जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने कहा कि शहरवासियों का सहयोग मिला, तो स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में शहर को फाइव स्टार रेंकिंग मिल सकती है.

किस स्टार के लिए क्या है अहम गतिविधि

वन स्टार सिटी : शहर ओडीएफ हो. वहीं, शहर की 3 बार सफाई और 75 फीसदी घरों से कचरा कलेक्शन हो रहा हो.

थ्री स्टार सिटी : शहर ओडीएफ प्लस हो. वहीं, शहर की 3 बार सफाई हो रही हो. घरों से कचरे को अलग कर 4 श्रेणियों में बांट कर नगर परिषद की कचरा गाड़ियों को दिया जा रहा हो.

फाइव स्टार सिटी : शहर ओडीएफ डबल प्लस हो. वहीं, थ्री स्टार श्रेणी की सभी गतिविधियां संचालित हो.

सेवन स्टार सिटी : शहर की सीवर लाइनों का पानी भी साफ नजर आये. सीवर के पानी का पूर्णत: ट्रीटमेंट हो रहा हो. नाले-नालियों का पानी साफ नजर आये. बहते हुए भी वह स्वच्छ दिखे.

पिछले साल इसलिए मिली थी थ्री स्टार रेटिंग

- घर-घर से कचरा का उठाव
- यूजर चार्ज का संग्रह
- डस्टबिन मुक्त क्षेत्र
- आवासीय क्षेत्र और व्यावसायिक क्षेत्रों में रोड स्वीपिंग
- पर्यटन स्थल और सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई
- सुबह और रात्रिकालीन सफाई कार्य

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें