25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर में क्रिसमस की चमक : सज गया बाजार, बिकने लगे रंग-बिरंगे स्टार और क्रिसमस ट्री

क्रिसमस का उल्लास हर तरफ दिखने लगा है. चाैक-चौराहों पर क्रिसमस का बाजार सज चुका है. हर तरफ रंग-बिरंगे स्टार और क्रिसमस ट्री की चमक बिखरी हुई है.

लाइफ @ जमशेदपुर : क्रिसमस का उल्लास हर तरफ दिखने लगा है. चाैक-चौराहों पर क्रिसमस का बाजार सज चुका है. हर तरफ रंग-बिरंगे स्टार और क्रिसमस ट्री की चमक बिखरी हुई है. म्यूजिकल व लाइटिंग सांता, सांता कैप विथ घंटी, स्नोफ्लेक्स क्रिसमस ट्री, बॉल, चरनी जैसी चीजें बिक रही हैं. यहां तक कि इस साल मेरे और आपके जैसा ही सांता क्लॉज भी बाजार में मिल रहा है. इधर, क्रिसमस गैदरिंग की भी तैयारी शुरू हो गयी है. चर्चों के साथ स्कूल, कॉलेज से लेकर अन्य ग्रुपों में भी क्रिसमस के स्वागत की तैयारियां पूरे उत्साह से चल रही हैं. बच्चे से लेकर बड़े सभी सांता क्लॉज के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

10 फीट का है क्रिसमस ट्री

बाजार में ग्रीन क्रिसमस ट्री के अलावा सुनहरा व सफेद क्रिसमस ट्री भी मौजूद हैं, जिसे छोटी – छोटी घंटियों, बॉल्स, गिफ्ट से आकर्षक सजाया गया है. क्रिसमस ट्री कई साइज में हैं, जो एक फिट से लेकर 5 फीट तक के हैं, जिनकी बिक्री रेंज 150 रुपये से शुरू है.

मेरे और आप जैसा ही है सांता

समूचे विश्व में क्रिसमस का मुख्य आकर्षण सांता क्लाॅज रहता है. बाजारों में सांता क्लाॅज के कई टॉय हैं, जो एक फीट से लेकर 6 फीट तक में है. इनमें सेक्सोफोन व गिटार की मधुर धुन बजाते इलेक्ट्रिकल सांता क्लॉज, एयर सांता क्लॉज मुख्य हैं. खास बात यह है कि रेड और व्हाइट ड्रेस के अलावा सुनहरे ड्रेस में भी सांता क्लाॅज के टॉय हैं. इसके अलावा सांता क्लाॅज के मुखौटे और ड्रेस भी कई नये लुक में हैं. सांता क्लाॅज के टॉय 100 रुपये से 12 हजार रुपये तक में है. 6 फीट के सांता टॉय की कीमत 12 हजार रुपये है. इसमें बैटरी लगी है, जिसे ऑन करते ही जिंगल बेल जिंगल बेल की धुन बजने लगेगी. यह म्यूजिकल सांता है, जो हाथों में सेस्कोफोन थामे हुए है. ऐसा लगता है कि मानो यह टॉय नहीं, आपके और मेरे जैसा ही सांता है.

ग्रीटिंग कार्ड, कैंडल सेट हैं आकर्षक

प्रभु यीशु के जन्म अवसर की झांकियों वाली तस्वीरें, ग्रीटिंग्स कार्डस, कैंडल सेट, गिफ्ट बाक्स, हैंगिंग ब्रेसलेट, स्टार्स सहित कई उपहार बाजार में हैं. इसके अलावा क्रिसमस, चाकलेट, एपल व चीज फ्लेवर में कई मोहक डिजाइनों वाले केक भी क्रिसमस त्योहार के लिए बाजार में उपलब्ध हैं. इसके अलावा त्योहार को खास बनाने के लिए कई नयी वस्तुएं बाजार में हैं. चंद दिन शेष रह जाने की वजह से शहर के बाजार क्रिसमस के रंग में रंग चुके हैं. बाजार में क्रिसमस ट्री, डेकोरेटिव वस्तुएं और ढेर सारे गिफ्ट हैं.

सांता ड्रेस की भारी डिमांड

क्रिसमस गैदरिंग में शामिल होने के लिए बच्चे हमेशा ही उत्सुक रहते हैं और अपने प्यारे से सांता क्लॉज का पहनावा उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आता है. बाजार में बच्चों के लिए सांता ड्रेस की काफी डिमांड है. जीरो साइज से लेकर 12 साल तक के बच्चों के सांता ड्रेस उपलब्ध हैं.

Also Read: Christmas Cake Recipe: क्रिसमस गैदरिंग के लिए घर पर बनाएं डिलिशियस केक, ये है आसान रेसिपी

छह महीने के बेटे के लिए खरीदे हैं सांता ड्रेस : भावना

बच्चों को सांता ड्रेस पहनाने में अच्छा लगता है. बड़े बेटे की जिद है कि इस बार छोटे भाई को सांता बनाना है. वो छह माह का है, उसी के लिए ड्रेस खरीदी है.

दिल्ली और मुंबई से मंगाया है सामान : जफर, विक्रेता

सभी चीजें दिल्ली और मुंबई से मंगायी गयी हैं. कुछ चीजें कोलकाता की भी हैं. इस बार रेडियम का झालर खूब बिक रहा है, जो अंधेरे में जलता हुआ दिखता है. रेडीमेड चरनी है, जिसकी कीमत 250 से लेकर 500 रुपये तक है. स्टार 120 -350 रुपये तक है. बच्चियों के लिए हेयर बैंड है, जिसकी कीमत 70 रुपये है. ड्रेस 180 से लेकर 600 रुपये तक के हैं.

नॉन ईसाई भी करते हैं खरीदारी : समीर, विक्रेता

क्रिसमस हर कोई मनाता है. खासतौर पर स्कूलों में क्रिसमस सेलिब्रेशन होता है. इसके लिए खरीदारी होती है. सभी लोग अपने -अपने घरों में क्रिसमस ट्री सजा कर क्रिसमस मनाते हैं. इसके लिए भी खरीदारी करते हैं.

6 फीट के तीन सांता लाये थे, तीनों बिक गये : जयैश अंबानी, विक्रेता

6 फीट के तीन सांता मंगाये थे. तीनों बिक गये हैं. यह खास कलेक्शन में से एक था. इसके अलावा लोग यीशु मसीह की मूर्ति, चरनी सेट, आदि की खरीदारी कर रहे हैं.

केक बिना क्रिसमस है अधूरा

क्रिसमस केक का मजा ही कुछ और है. या यूं कहे तो केक खाने का टाइम आ गया. क्रिसमस से लेकर न्यू इयर तक केक का बाजार बना रहेगा. शहर में कई ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड केक शॉप और बेकरी है, जहां आपको क्रिसमस के प्लम केक, फ्रूट्स केक, इग वीथ केक, इगलेश केक, क्रीम केक व अन्य कई वैराइटी मिल सकती है. बच्चों की पसंद की के वेलवेट केक, स्लाइस केक, आइसक्रीम केक, चॉकलेट केक, डार्क चॉकलेट केक व अन्य तरह के केक मिल रहे हैं.

Also Read: जमशेदपुर में ठंड का कहर, छह दिनों में 650 बच्चे ले जाये गये सरकारी अस्पताल

घर पर बनाएं केक

अगर आपके पास समय की कमी है या फिर केक में लगने वाले सामान का संग्रह करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है, तो रेडी टू मिक्स आपके लिए है. इसे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं. कई कंपनियों का रेडी टू मिक्स बाजार में मिल रहा है. यह छोटे और बड़े पैकेट में उपलब्ध है. इसमें सामग्री का विवरण एवं बनाने की सारी प्रक्रिया मौजूद है. इसमें वैनिला, चॉकलेट, वेलवेट, मैंगो, स्टॉबेरी आदि फ्लेवर के केक बना सकते हैं.

घर की चीजों से भी बना सकते हैं टेस्टी केक : प्रिया, शेफ

कम सामग्री और समय में कुछ खाने और बनाने की इच्छा हो तो यह मान कर चलिए कि केक से बढ़िया कुछ नहीं है. घर पर आसान से उपलब्ध बिस्किट, सुजी, मैदा, आटा, ओट्स व अन्य कई चीजों का प्रयोग कर केक बना सकते हैं. इसके लिए ओवन की भी जरूरत नहीं है. बस समय और सामग्री के माप पर थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता है. घर पर बना हुआ केक बाजार में मिलने वाले केक से ज्यादा टेस्टी होता है. इसे बनाना भी आसान है.

आम दिनों में 20, तो क्रिसमस पर हर दिन बनता है 200 पाउंड केक : अनवर

बिष्टुपुर हावड़ा बेकरी के संचालक अनवर बताते हैं कि विंटर में केक की खपत आम दिनों से तीन गुणा बढ़ जाती है. क्रिसमस और न्यू इयर में सबसे अधिक बिक्री होती है. आम दिनों में अगर 20 पाउंड का केक बनाते हैं, तो क्रिसमस और न्यू इयर में ऐसा भी होता है कि एक-एक दिन 200 पाउंड तक केक बनाना पड़ा है.

220 रुपये के प्रोफो लाइट से बनाएं होम मेड केक : संजीव जाना

प्रोफो लाइट एक मिक्स पाउडर है. इसमें कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है. 500 ग्राम के इस पैकेट की कीमत 220 रुपये है. इसे कभी भी बना सकते हैं. यह वैनीला और चॉकलेट फ्लेवर में मिलता है.

Also Read: जमशेदपुर : टाटा मोटर्स में 18 और 19 को ब्लॉक क्लोजर, 20 दिसंबर को खुलेगी कंपनी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें