27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अवैध खनन, परिवहन, भंडारण के खिलाफ चलायें अभियान : डीसी-एसएसपी

उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक, एसएसपी, डीडीसी, सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी व संबंधित विभागीय पदाधिकारी हुए शामिल

– ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध बालू उठाव पर अंकुश लगायें या कार्रवाई को तैयार रहें अधिकारी : एसएसपी

प्रमुख संवाददाता, जमशेदपुर

उपायुक्त अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय सभागार में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई. बैठक में उपायुक्त ने सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश देते हुए कहा कि तत्काल प्रभाव से खनिजों के अवैध खनन, परिवहन और भंडारण के मामलों पर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें. उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को उनके क्षेत्रों में बालू और अन्य खनिजों के अवैध परिवहन की सघन जांच कर अंकुश लगाने का कड़ा निर्देश दिया. साथ ही कहा कि अवैध कार्यों में संलिप्त लोगों पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें. एसएसपी किशोर कौशल ने कहा कि यदि पदाधिकारी इन अवैध गतिविधियों पर अंकुश नहीं लगा सकते हैं, तो खुद पर कार्रवाई को तैयार रहें.

एसएसपी ने पुलिस और जिला प्रशासन के संबंधित विभागों को खनन, वन, परिवहन, प्रदूषण, कारखाना विभागों के एक्ट के तहत समेकित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि एकल विभागीय कार्रवाई से अवैध खनन, परिवहन पर रोक लगाना संभव नहीं है, अवैध खनन, परिवहन में संलिप्त वाहनों, माफिया पर हर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करें.

बैठक में खनन टास्क फोर्स की टीम को प्रखंड स्तर पर ज्वाइंट ऑपरेशन करने का निर्देश दिया गया. गुड़ाबांदा एवं डुमरिया क्षेत्र में बालू उठाव को लेकर लचर कार्रवाई पर अप्रसन्नता जतायी. खनिजों के अवैध परिवहन करते वाहन पकड़े जाने पर तुरंत एफआइआर का निर्देश दिया. एनजीटी की गाइडलाइन के मुताबिक कार्रवाई सुनिश्चित करने, वाहन पकड़े जाते हों, तो तात्कालिक रूप से मुखिया या ग्राम प्रधान को जिम्मेदारी देने, जब्त बालू का जल्द ऑक्शन कराने का निर्देश डीएमओ को दिया गया.

बैठक में एसएसपी किशोर कौशल, डीडीसी मनीष कुमार, सिटी एसपी मुकेश लुणायत, ग्रामीण एसपी ऋषभ गर्ग, डीटीओ, एसडीओ घाटशिला, डीएमओ, प्रदूषण व कारखाना विभाग उपस्थित थे, वहीं सभी सीओ, डीएसपी, थाना प्रभारी वीसी के माध्यम से जुड़े.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें