26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों का ही होगा पदस्थापन

झारखंड में संचालित सभी 80 सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में पदस्थापित शिक्षक हटाए जाएंगे. उनके स्थान पर अंग्रेजी माध्यम के नए शिक्षकों का पदस्थापन होगा.

आवेदन के लिए 25 से 30 जून के बीच कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

वरीय संवाददाता, जमशेदपुर

झारखंड में संचालित सभी 80 सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में पदस्थापित शिक्षक हटाए जाएंगे. उनके स्थान पर अंग्रेजी माध्यम के नए शिक्षकों का पदस्थापन होगा. सरकार ने तय किया गया है कि राज्य के 80 सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस व विभिन्न प्रखंडों में बने सभी 325 मॉडल स्कूलों में उन्हीं शिक्षकों का पदस्थापन होगा, जो सीबीएसइ-आइसीएसइ बोर्ड से पढ़े लिखे हों, या फिर उन्हें अंग्रेजी माध्यम बोर्ड में पढ़ाने का अनुभव हो. फिर वे अंग्रेजी माध्यम बोर्ड के बच्चों को पढ़ाने की क्षमता रखते हैं.

शिक्षकों को उक्त स्कूलों में पदस्थापित किया जायेगा. इसके लिए नए सिरे से ई विद्यावाहिनी पोर्टल को खोला जाएगा. 25 जून से 30 जून तक शिक्षक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. शिक्षक स्वयं के अप्वाइंटमेंट केटेगरी तथा अप्वाइंटमेंट सब्जेक्ट के आधार पर संबंधित स्कूलों में स्वीकृत बल के विरुद्ध ही आवेदन कर सकते हैं. एक शिक्षक अपनी इच्छा के आधार पर क्रम वार तीन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस जबकि पांच मॉडल स्कूलों में पदस्थापन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

———-

जिला शिक्षा अधीक्षक व जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिए गये हैं ये निर्देश

1. राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में स्वीकृत पद के विरुद्ध कार्यरत एवं रिक्त पदों का विषयवार डेटा बेस डीइओ-डीएसइ तैयार करेंगे.

2. जिले में ऐसे शिक्षको की पहचान की जानी है जिन्हें सीबीएसइ या आइसीएसइ बोर्ड से संबद्धता प्राप्त स्कूलों में पठन-पाठन का अनुभव हो या फिर उन्होंने अपनी पढ़ाई उक्त बोर्ड से पूरी की हो अथवा अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने की वे दक्षता रखते हों.

3. इ विद्यावाहिनी में आवेदन करने के बाद एक डेटा बेस राज्य स्तर पर तैयार किया जायेगा. यह डेटा बेस प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के लिए अलग-अलग बनाया जाएगा. उच्च प्राथमिक विद्यालय के लिए भाषा, कला, एवं विज्ञान शिक्षकों के लिए भी अलग-अलग सूची तैयार की जाएगी.

4. वैसे माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक जिन्होंने अंतर जिला स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के लिए विकल्प दिया है, उनका पदस्थापन माध्यमिक शिक्षा के निदेशक की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय स्थापना समिति द्वारा की जाएगी. अंतर जिला स्थानांतरण संबंधित जिले में उत्कृष्ट एवं आदर्श विद्यालय में वांछित विषय की रिक्ति उपलब्ध होने पर ही विचार किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें