1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. irctc indian railways news porbandar shalimar parcel special train south eastern railway vigilance team raids at tatanagar station parcel warehouse parcel agent arrested with 30 packets of sodium nitrate grj

Train News : टाटानगर स्टेशन पार्सल गोदाम में दक्षिण पूर्व रेलवे विजिलेंस टीम की छापामारी, 30 पैकेट सोडियम नाइट्रेट के साथ पार्सल एजेंट गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Train News : रेडिमेड गारमेंट की जगह सोडियम नाइट्रेट पकड़ाया
Train News : रेडिमेड गारमेंट की जगह सोडियम नाइट्रेट पकड़ाया
तस्वीर-सुरजन

IRCTC/Indian Railways News, जमशेदपुर न्यूज (कुमार आनंद) : दक्षिण पूर्व रेलवे विजिलेंस की टीम ने टाटानगर स्टेशन पार्सल गोदाम में सोमवार को छापामारी कर 30 पैकेट सोडियम नाइट्रेट पकड़ा. मौके पर माल प्राप्त करने वाला पार्सल एजेंट मोहम्मद नियाज को गिरफ्तार कर लिया. गुप्त सूचना के आधार पर दक्षिण पूर्व रेलवे विजिलेंस की टीम पोरबंदर शालीमार पार्सल स्पेशल ट्रेन (ट्रेन संख्या 00913) से पोरबंदर स्टेशन से टाटानगर के लिए कुल 42 बड़े सील पैकेट में रेडिमेड गारमेंट का कंसाइनमेंट बुक किया गया था. पार्सल चालान में टाटानगर स्टेशन में कंसाइनमेंट लेने वाले एजेंट के रूप में मोहम्मद नियाज का नाम अंकित था.

यहां बता दें कि मोहम्मद नियाज टाटानगर स्टेशन में पार्सल माल के उतारने व चढ़ाने वाला जमशेदपुर का व्यक्ति है. इधर, उक्त पार्सल स्पेशल सोमवार तड़के पौने चार बजे पहुंची थी, लेकिन गुप्त सूचना के आधार पर कोलकाता से दक्षिण पूर्व रेलवे विजिलेंस की टीम सुबह साढ़े नौ बजे टाटानगर स्टेशन पार्लस गोदाम सीधे पहुंची. 42 बड़े सील पैकेट में रेडिमेड गारमेंट कपड़े का कंसाइनमेंट की पड़ताल में पाया कि इसमें 30 पैकेट के अंदर कपड़े के स्थान पर सोडियम नाइट्रेट भरा हुआ है, जबकि शेष 12 पैकेट में रेडिमेड गारमेंट भरा हुआ है.

सभी 42 पैकेट का विजिलेंस की टीम ने दोबारा वजन कराया, तो पाया कि पार्सल मेमो में निर्धारित से ज्यादा वजन का पैकेट है. पार्सल मेमो में 1800 किलो माल दर्ज था, लेकिन वजन में 2060 किलो माल पाया गया. तब विजिलेंस पदाधिकारी ने कपड़ा बताकर सोइडियम नाइट्रेट लाने पर मिस डिक्लीरेंशन धारा की तहत केस करने के लिए टाटानगर आरपीएफ पोस्ट को हैडओवर किया. साथ ही पार्सल में वजन से ज्यादा माल लाने का अगल से जुर्माना का भी आकलन रेलवे पार्सल विभाग ने किया.

सूत्रों के मुताबिक आरोपी पर 40 हजार रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाने की तैयारी की है. आरपीएफ टाटानगर की टीम ने आरंभिक जांच में पाया कि सोडियम नाइट्रेट गोलछा केमिकल्स, आदित्यपुर का था. इस कारण कंपनी के माल से जुड़े कागजार, ट्रांसपोर्टर, रेलवे पार्सल के लाइसेंसी एजेंसी आदि का ब्योरा लेकर छानबीन कर रही थी. इधर, देर शाम आरपीएफ टाटानगर पोस्ट में नामजद प्राथमिकी दर्ज करने के बाद आरपीएफ टीम ने मोहम्मद नियाज से सोडियम नाइट्रेट व गिरोह के बारे में पूछताछ भी कर रही थी.

दक्षिण पूर्व रेलवे विजिलेंस ने पहली बार रेलवे में अवैध रूप से सोडियम नाइट्रेट का खेप पकड़ा है, जबकि पूर्व में रेलवे विजिलेंस के अलावा आरपीएफ,जीआरपी की टीम ने पूर्व चांदी के अलावा गांजा, हफीम, कोकिन, चरस, कोरस, आरयन ओर, नक्सली पार्टस, मेडिसिन जब्त कर चुकी थी. सोडियम नाइट्रेट का औद्योगिक इस्तेमाल की बात सामने आयी, इसके अलावा बैटरी निर्माण, मोबिल की क्षमता बढ़ाने में इसका इस्लेमाल होता है. हालांकि आरपीएफ टीम ने सोडियम नाइट्रेट के ज्वलनशील पदार्थ के रूप में इस्तेमाल होने के बिंदु पर जांच कर रही है. आरपीएफ टाटानगर पोस्ट की टीम ने मामला दर्ज होने के बाद आरंभिक जांच में पता किया कि गोलछा केमिकल आदित्यपुर का सोडियम नाइट्रेट का माल था, इस कारण उक्त कंपनी से माल से जुड़ा सभी कागजात व सहयोग करने के लिए कंपनी के मालिक से कहा था. कंपनी ने कागजात दे दिया है. टाटानगर स्टेशन पार्सल गोदाम में दक्षिण पूर्व रेलवे विजिलेंस टीम की छापामारी तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

टाटानगर आरपीएफ के पोस्ट प्रभारी संजय कुमार तिवारी ने कहा कि पोरबंदर शालीमार पार्सल स्पेशल ट्रेन के कपड़ा बताकर सोडियम नाइट्रेट लाने वाले के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. मामले की अभी जांच की जा रही है. जांच में कई बिंदु हैं. जल्द आगे की कार्रवाई की जायेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें