15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डजमशेदपुरजमशेदपुर: पेयजल विभाग का नया प्रयोग, अब हर व्यक्ति करा सकेगा पानी की क्वालिटी जांच

जमशेदपुर: पेयजल विभाग का नया प्रयोग, अब हर व्यक्ति करा सकेगा पानी की क्वालिटी जांच

पेयजल विभाग के इस लैब को राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (नेशनल एक्रेडेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड केलिब्रेशन लेबोरेटोरीज-एनएबीएल) से मान्यता है.

जमशेदपुर : जमशेदरपुर पेयजल की क्वालिटी जांच अब आसानी से हो सकेगी. पेयजल विभाग ने 50 रुपये से लेकर 100 रुपये तक का भुगतान कर पानी की क्वालिटी जांच की सुविधा उपलब्ध करायी है. यह जांच पेयजल विभाग के आदित्यपुर स्थित जिला स्तरीय जल जांच प्रयोगशाला में होगी. जिसकी रिपोर्ट लोगों को दी जायेगी. पेयजल विभाग के इस लैब को राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (नेशनल एक्रेडेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड केलिब्रेशन लेबोरेटोरीज-एनएबीएल) से मान्यता है. इसके लिए कोई भी व्यक्ति साफ बोतल में पानी लाकर जांच के लिए प्रयोगशाला में दे सकता है.

जांच और दर

पानी की सामान्य जांच (रंग-गंध, पीएच, क्लोरिन] क्षरीयता, खारापन) 50 रुपये प्रति जांच

पानी में मौजूद क्लोराइड, फ्लोराइड, आयरन, सल्फेट, नाइट्रेट – 50 रुपये प्रति जांच

पानी में आर्सेनिक, पूर्ण कोलिफाॅर्म बैक्टीरिया, इ कोली या थारमो टोलोरेंट कोलिफाॅर्म बैक्टीरिया -100 रुपये प्रति जांच

Also Read: स्वच्छता सर्वे 2023 : झारखंड में जमशेदपुर फिर बन सकता है नंबर वन, 11 जनवरी को रैंकिंग होगी जारी

अभी 16 प्रकार की जांच हो रही : इइ

पेयजल विभाग के जमशेदपुर कार्यपालक अभियंता सुमित कुमार ने बताया कि अभी 16 तरह के टेस्ट हो रहे हैं. मेटल समेत कई तरह की जांच नहीं हो पा रही है. लैब आम लोगों के लिए पहली बार खोला गया है. लोग चापाकल से लेकर बोरिंग तक के पानी की जांच करा सकेंगे. जागरूकता के बाद टेस्टिंग की संख्या और प्रकार भी बढ़ेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें