1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. bird flu fear of bird flu in jharkhand samples sent to ranchi for examination from several poultry forms of jamshedpur grj

Bird Flu : झारखंड में बर्ड फ्लू की आशंका, जमशेदपुर के कई पॉल्ट्री फॉर्म से नमूने जांच के लिए भेजे गये रांची

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu : नमूने जांच के लिए भेजे गये रांची
Bird Flu : नमूने जांच के लिए भेजे गये रांची
प्रतीकात्मक तस्वीर

Bird Flu, Bird Flu Fears, Jamshedpur News, जमशेदपुर (कुमार आनंद) : बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर अब पूर्वी सिंहभूम के ग्यारह प्रखंडों से दर्जनों पॉल्ट्री फॉर्मों से 209 नमूनों को जांच के लिए रांची लैब भेजा गया है. पॉल्ट्री फॉर्म में पिछले तीन दिनों के बीच मरे चूजा, मुर्गा, मुर्गी के नमूनों को प्रखंडों में गठित रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने अलग-अलग आइस पैक डिब्बा में सील कर और नंबरिंग करके भेजा है.

अलग से इस बाबत कागजी रिपोर्ट भी जिला पशुपालन पदाधिकारी और नोडल पदाधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से भेजी गयी है. वहीं मृत चूजा, मुर्गा, मुर्गी को नियमानुसार जमीन खोदकर दफनाया गया. यहां बता दें कि जांच के लिए भेजे गये नमूनों को रांची से कोलकाता लैब भेजा जायेगा. कोलकाता से पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने पर आगे की जांच के लिए नमूना भोपाल लैब जायेगा.

पूर्वी सिंहभूम के जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए विभाग अलर्ट है. यहां जिले के सभी ग्यारह प्रखंडों में दर्जनों पॉल्ट्री फॉर्म हैं. यहां से 209 नमूने जांच के लिए रांची लैब भेजे गये हैं. इसके बाद इन्हें कोलकाता भेजा जायेगा. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इसे भोपाल भेजा जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें