राज्य में 1321 करोड़ का कारोबार!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

जमशेदपुर: धनतेरस पर शुक्रवार को जमशेदपुर सहित झारखंड के बाजारों में खूब धन वर्षा हुई. बाजार जानकारों के अनुसार, धनतेरस के दिन राज्य में करीब 1321.65 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. सबसे अधिक धनबाद के लोगों ने खर्च किये. यहां के लोगों ने करीब 330 करोड़ रुपये की खरीदारी की. दूसरे स्थान पर जमशेदपुर रहा. यहां के लोगों ने धनतेरस पर करीब 325 करोड़ रुपये खर्च कर डाले. राजधानी रांची तीसरे स्थान पर रही. अनुमान के अनुसार, रांची में 290 करोड़ का कारोबार हुआ.

सबसे अधिक पैसे जेवर और सिक्के खरीदे
हर साल की तरह इस वर्ष भी लोगों ने सबसे अधिक पैसे जेवर और सोने-चांदी के सिक्के खरीदने में खर्च किये. बाजार जानकार पूरे राज्य में 305 करोड़ रुपये के गहने बिकने का अनुमान लगाते हैं. उनके अनुसार, राज्य में 20 करोड़ रुपये के गोल्ड इटीएफ बिके. बैंकों से भी लोगों ने सिक्के की खरीदारी की. वाहनों पर भी लोगों ने बड़ी रकम खर्च की. अनुमान के अनुसार, लोगों ने कार-एसयूवी पर 125 करोड़, दो पहिया वाहनों पर 83 करोड़ व कॉमर्शियल वाहनों पर 160 करोड़ रुपये खर्च किये. प्रोपर्टी में निवेश करनेवाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है.

महंगाई बेअसर
इस बार धनतेरस बाजार पर महंगाई का असर नहीं दिखा. वाहनों की बुकिंग तो महीने भर से चल रही थी. मारुति के रिजनल मैनेजर अनूप सिन्हा ने बताया : लोगों को स्टॉक की परेशानी न हो, इसके लिए पूरे इंतजाम किये गये थे. होंडा टू ह्लीलर के मैनेजर हरमित सिंह : बाइक बाजार में इस बार अच्छी बिक्री रही है. हीरो मोटोकॉर्प के एरिया मैनेजर ध्रूव राउत रॉय ने बताया : कंपनी ने इस बार जम कर बिक्री दर्ज की है. तनिष्क स्टोर के प्रबंधक गुरविंदर सिंह ने बताया : सुबह जहां बाजार में चहल-पहल कम थी, शाम होते-होते ग्राहकों से पट गया.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें