1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. teachers day 2020 chetlal ram has an outstanding identity in the field of education prt

Teacher's Day 2020: शिक्षा के क्षेत्र में चेतलाल राम है की है उत्कृष्ट पहचान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

संजय सागर, बड़कागांव : आदर्श मध्य विद्यालय के शिक्षक चेतलाल राम शिक्षा के क्षेत्र में जिले व राज्य में उत्कृष्ट पहचान बनाई है. यही कारण है कि उन्हें जिला प्रशासन द्वारा जिला पुरस्कार से सम्मानित किया गया. चेतलाल राम एक मजदूर लालधारी राम का पुत्र है.यह काफी गरीबी से अपनी पढ़ाई की .और 1994 में रामगढ़ के उरवा प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के रूप में उनकी नियुक्ति हुई. यहां उन्होंने 1 वर्ष तक सेवा दिया .उसके बाद रामगढ़ प्रखंड के कुल्ही प्राथमिक विद्यालय में 1995 से लेकर 2002 तक शिक्षण कार्य किया .

इनका स्थानांतरण हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड आदर्श मध्य विद्यालय में 2002 में हुआ. तब से यहां आज तक शिक्षण कार्य में समर्पित है .उन्होंने 2015 से लेकर 2018 तक प्रधानाध्यापक के पदभार ग्रहण कर शिक्षण सेवा किया. फिलवक्त वरिष्ठ शिक्षक के रूप में आज भी आदर्श मध्य विद्यालय में योगदान दे रहे हैं.

विद्यालय के बाग- बगीचे व शिक्षण सामग्रियों के रखरखाव में भी विशेष ध्यान देते हैं. यही कारण है कि इन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में जिला स्तरीय पुरस्कार से नवाजा गया. यह पुरस्कार इन्हें हजारीबाग डीसी द्वारा 5 सितंबर 2014 को दिया गया. इनकी नियुक्ति 1994 में हुई था.

इससे पहले वे विद्यार्थियों को ट्यूशन पढ़ाया करते थे. गरीब विद्यार्थियों को नि:शुल्क ट्यूशन भी पढ़ाया. 1996 में स्कूल जाने के दौरान यह सड़क दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गए थे.इसके बावजूद भी इन्होंने स्कूल जाना नहीं छोड़ा.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें