1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. administration strict on illegal sand offtake chased away sand traders

अवैध बालू उठाव पर प्रशासन सख्त, बालू कारोबारियों को खदेड़ा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news : झारखंड में बालू खनन पर लगी रोक.
Jharkhand news : झारखंड में बालू खनन पर लगी रोक.
(फाइल फोटो).

Hazaribag news, Jharkhand news : केरेड़ारी (हजारीबाग) : हजारीबाग जिला अंतर्गत केरेड़ारी प्रखंड के बालू घाटों से अवैध बालू कारोबारियों के खिलाफ रविवार (28 जून, 2020) को केरेड़ारी प्रशासन ने सख्ती बरती. बालू घाटों से बालू का अवैध उठाव कर रहे वाहनों को केरेड़ारी अंचलाधिकारी अरुण कुमार तिर्की के नेतृत्व में पुलिस जवानों ने खदेड़ा. ट्रैक्टर में लोड़ अवैध बालू को नदी में खाली करा कर हिदायत देते हुए छोड़ दिया गया.

इस संबंध में अंचलाधिकारी अरुण कुमार तिर्की ने कहा नदी से बालू का उठाव पूरे राज्य में बंद है. ऐसे में अवैध बालू उठाव कर रहे बालू कारोबारियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. केरेड़ारी प्रखंड के बालू घाटों से भी बालू की अवैध उठाव की शिकायत मिल रही थी.

शिकायत के आधार पर ही छापेमारी की गयी. इस दौरान बालू ले जा रहे ट्रैक्टर चालकों को नदी में बालू खाली करवा कर हिदायत देते हुए छोड़ा गया. साथ ही हिदायत दी गयी कि अगर अगली बार बालू घाटों से अवैध बालू ढ़ोने वाले ट्रैक्टर को पकड़े जाने पर चालक समेत वाहन मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी. छापामारी अभियान में अंचलाधिकारी समेत केरेड़ारी पुलिस के जवान भी शामिल थे.

मालूम हो कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant soren) ने राज्य में बालू उठाव एवं आपूर्ति के मामले में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के आदेश को लागू करने का निर्देश दिया है. इसके तहत 10 जून 2020 से 15 अक्तूबर 2020 तक बालू के खनन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है.

इस अवधि में बालू की आपूर्ति सिर्फ भंडारण से ट्रैक्टर के माध्यम से हो. इस संबंध में सभी जिले के खनन पदाधिकारी को कहा गया है कि 10 जून, 2020 से पहले के बालू भंडारण का सत्यापन करते हुए परमिट एवं चालान देने की अनुमति दें, ताकि क्षेत्र में बालू की समस्या उत्पन्न न हो सके.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें