32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : हजारीबाग लोकसभा संसदीय चुनाव कार्य में 2500 गाड़ियों का होगा इस्तेमाल

साइकिल का किराया एक दिन का 50 रूपये निर्धारित किया गया है. निर्धारित किराया के अलावा गाड़ियों को आवश्यकता अनुसार प्रतिदिन अलग से डीजल, पेट्रोल एवं जरूरत के अन्य ईंधन मिलेगा.

आरिफ, हजारीबाग : झारखंड में लोकसभा चुनावों के लिए तैयारियां जोरों पर है. इसे लेकर चुनाव आयोग ने कमर कस ली है. इसी कड़ी में 27 अप्रैल को हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में आयोग ने 1100 वाहनों का पंजीयन(एंट्री) किया है. हजारीबाग लोकसभा संसदीय चुनाव में लगभग दो हजार से 2500 गाड़ी का इस्तेमाल होगा. दो मई से पुलिस विभाग 200 से अधिक गाड़ियों का इस्तेमाल शुरू करेगा. अभी लगभग 50 से 100 गाड़ियों का इस्तेमाल प्रतिदिन हो रहा है.

गाड़ियों का इस्तेमाल निगरानी के लिए होगा

इन गाड़ियों का इस्तेमाल निगरानी दल, वीडीओ ग्राफी, उड़नदस्ता टीम, चेक पोस्ट जांच कार्य में लगे अधिकारी कर रहे हैं. टीम में जिला प्रशासन से जुड़े अलग-अलग विभाग से अधिकारी एवं कर्मी को शामिल किया गया है. ये टीम हजारीबाग लोकसभा संसदीय क्षेत्र में घूम-घूम कर चुनाव कार्य की निगरानी में जुटे हैं.

हजारीबाग से दूसरे जिले को मिलेगा गाड़ी

15 मई से बड़ी संख्या में गाड़ियों का इस्तेमाल चुनाव कार्य में शुरू होगा. वाहन कोषांग में एंट्री के बाद छोटी बड़ी (बस, जीप, कार, बोलेरो अन्य) एक-एक गाड़ियों को संत कोलंबा कॉलेज मैदान (सदर ब्लॉक समिप) में स्टोरेज शुरू है. हजारीबाग जिले में जरूरत अनुसार गाड़ियां उपलब्ध है. कोडरमा, चतरा एवं रामगढ़ जिले में गाड़ियों की कमी होने का अनुमान लगाया गया है. इन तीनों जिलों में गाड़ियां कम पड़ने पर हजारीबाग जिला की ओर से गाड़ियों की उपलब्धता कराया जायेगा. जरूरत अनुसार चतरा, कोडरमा एवं रामगढ़ जिले को गाड़ी मिलेगा. यह निर्णय बीते दिनों आयुक्त स्तर की बैठक में लिया गया है.

चुनाव में इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों का रेट

चुनाव कार्य में जिन गाड़ियों को लिया गया है. उनके मालिकों को समय पर भाड़े का भुगतान होगा. डीटीओ बैद्यनाथ कामती ने रेट चार्ट जारी किया है. यात्री बसों को सीट और मालवाहक ट्रकों को किलोमीटर अनुसार भाड़ा मिलेगा. भाड़े का भुगतान ऑनलाइन वाहन मालिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. वाहन मालिक एडवांस (अग्रिम) के तौर पर भी पैसा ले सकते हैं. जिला प्रशासन ने इसकी सुविधा की है. वाहन मालिकों की सुविधा के लिए मोबाइल नंबर 7004875695 जारी किया गया है.

24 प्रकार का किराया निर्धारित

कुशान विभाग ने अलग-अलग वाहनों के 24 प्रकार का किराया निर्धारित किया है. वहीं, रेट चार्ट को सार्वजनिक किया गया है. बस, ट्रक, कार , जीप, ऑटो, टोटो, मालवाहक गाड़ी, मोटरसाइकिल एवं साइकिल को चुनाव कार्य में लिया जायेगा है. इसके लिए सभी वाहन मालिकों को सूचित करने के साथ-साथ उन्हें प्रोत्साहित किया गया है. यात्री बसों का किराया सीट के अनुसार तय किया गया है. वहीं, मालवाहक ट्रकों को किलोमीटर अनुसार किराये का भुगतान किया जायेगा. हल्के वाहन जैसे- ट्रैक्टर, ट्रॉली, जीप, टाटा सुमो, कमांडर, कार, मोटरसाइकिल एवं साइकिल का अलग-अलग किराया निर्धारित किया गया है. 49 सीट से अधिक यात्री बस का किराया एक दिन के लिए 3530 किया गया है, 33 से 48 सीट का 2980, 23 से 32 सीट का 2520 एवं 14 से 22 सीट यात्री मिनी बस का किराया 1800 रूपये एक दिन के लिए निर्धारित है. मोटरसाइकिल स्कूटर का किराया एक दिन का 250 रुपये मिलेगा.

साइकिल का किराया 50 रुपये

साइकिल का किराया एक दिन का 50 रूपये निर्धारित किया गया है. निर्धारित किराया के अलावा गाड़ियों को आवश्यकता अनुसार प्रतिदिन अलग से डीजल, पेट्रोल एवं जरूरत के अन्य ईंधन मिलेगा. इसकी व्यवस्था की गई है. गाड़ियों की सुरक्षा का ख्याल रखा गया है. सभी गाड़ियों का स्टोरेज संत कोलंबा कॉलेज मैदान में हो रहा है. लोकसभा चुनाव में दो हजार से 2500 गाड़ियों की आवश्यकता का लक्ष्य रखा गया है. लक्ष्य के अनुसार वाहन मालिकों को नोटिस भी किया गया है.

Also Read : जनता के सुख-दुख में खड़ा रहने वाला है इंडिया गठबंधन का प्रत्याशी : अंबा प्रसाद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें