27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बड़कागांव : ”प्रभात खबर” का ”जल बचाओ-जान बचाओ” अभियान, बेहतर लेख के लिए विद्यार्थी पुरस्कृत

संजय सागर, बड़कागांव जल संरक्षण को लेकर ‘प्रभात खबर’ जल बचाओ-जान बचाओ अभियान इंदिरा गांधी मेमोरियल कॉलेज में आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता उप प्राचार्य रेखा सोनी व संचालन विरेंद्र कुमार व संजय सागर ने की. समारोह में विद्यार्थियों के बीच जल बचाओ-जान बचाओ विषय को लेकर लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया. जिसमें 80 […]

संजय सागर, बड़कागांव

जल संरक्षण को लेकर ‘प्रभात खबर’ जल बचाओ-जान बचाओ अभियान इंदिरा गांधी मेमोरियल कॉलेज में आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता उप प्राचार्य रेखा सोनी व संचालन विरेंद्र कुमार व संजय सागर ने की. समारोह में विद्यार्थियों के बीच जल बचाओ-जान बचाओ विषय को लेकर लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया. जिसमें 80 विद्यार्थियों ने भाग लिया. बेहतर लेखन करने वाले विद्यार्थियों को प्रभात खबर द्वारा सम्मानित किया गया.

बेस्ट शिक्षक किरण कुमार ने कहा कि पानी को जब तक हम नहीं बचायेंगे तब तक हम जीवित नहीं रह पायेंगे. इसलिए अपने घरों में, खेत खलिहानों में पेड़ पौधे जरूर लगाएं ताकि जल संरक्षण हो सके. भूमिगत जल बढ़ेगा तो पानी की समस्या नहीं होगी. मौके पर शिक्षक अमृत साव, सुधीर गुप्ता, मो नदीम, हीरामणि प्रसाद दांगी ने संबोधित किया.

कुमार सोनम कुमारी, लोकन महतो इसके अलावे अभिभावक कीर्तन पांडेय, दीपक कुमार, सागर कुमार, राजेंद्र कुमार, नेहा कुमारी, बबली कुमारी, अंजली कुमारी, जेबु निशां, ममता कुमारी, बबलू कुमार समेत 300 से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.

विद्यार्थियों की राय

टैंक बनाकर बरसात के पानी को रोकेंगे : नीलू कुमारी

इंटर प्रथम वर्ष की छात्रा नीलू कुमारी ने कहा कि बरसात के दिनों में टैंक बनाकर छत के पानी को रोकेंगे. पेड़ पौधे लगायेंगे. प्रभात खबर द्वारा अभियान मानव के कल्याण के लिए है. नीलू ने सहपाठियों से आग्रह किया कि नल के पानी को अच्‍छे से बंद करें और अगल-बगल के लोगों को जागरूक करें.

पानी सोखा से जल स्तर बढ़ेगा : श्‍वेता

श्वेता कुमारी ने कहां कि अगर हर घरों में पानी का सोखता बना दिया जाए तो भूमिगत जल खत्म नहीं होगा. बल्कि बढ़ेगा. मैं अपने घर में पानी का सोखता जरूर बनवाउंगी.

‘प्रभात खबर’ द्वारा चलाया गया अभियान अच्छा कदम है : सुरेंद्र

इंटर द्वितीय वर्ष के छात्र सुरेंद्र कुमार ने कहा कि ‘प्रभात खबर’ द्वारा चलाया गया ‘जल बचाओ-जान बचाओ’ अभियान अच्छा कदम है. उन्होंने कहा कि पानी का विवेकपूर्वक उपयोग करें. अधिक पानी का उपयोग करने से पानी खत्म हो जायेगा. कुएं का चापाकल के पास पानी का सोखता बनाने के लिए गांव के हर लोगों को जागरूक करूंगा.

‘प्रभात खबर’ के अभियान में कई जानकारी मिली : विनेश

छात्र विनेश कुमार ने कहा कि ‘प्रभात खबर’ के द्वारा चलाया गया अभियान जल बचाओ-जान बचाओ से हमें बहुत कुछ जानकारी मिली. मेरे अंदर ऊर्जा भर गया. मैं अपने गांव में जाकर पानी को बचाने के लिए हर उपाय करूंगा और लोगों को जागरूक करुंगा.

शिक्षकों की राय

उप प्राचार्य रेखा सोनी ने कहा कि प्रभात खबर द्वारा चलाया गया यह अभियान जनकल्याणकारी है. पानी का सोखा बनाकर हम पानी को रोकेंगे.

अंग्रेजी शिक्षक विरेंद्र कुमार ने कहा कि ‘प्रभात खबर’ को सबसे पहले धन्यवाद देते हैं कि ऐसा पहल किया जा रहा है. अगर हम पानी को नहीं बचायेंगे तो पेट्रोल की तरह हमें पानी खरीदना पड़ेगा. ऐसा दिन नहीं आने देना है इसलिए हर व्यक्ति अपने-अपने घरों में पानी का सोखा बनाएं.

मुख्य निर्णय

सेमिनार में शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं अभिभावकों द्वारा मुख्य रूप से कॉलेज के सामने पानी का सोखा बनाने, पौधारोपण करने, विद्यार्थी व शिक्षक मिलकर गांव मोहल्लों में पानी बचाने को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करने, हर विद्यार्थी अपने-अपने घरों में चापाकल के पास पानी का सोखा बनाने, नालियों के पानी बांध बनाकर सोखा बनाने, बरसात के पानी को वाटर हार्वेस्टिंग से रोकने का निर्णय लिया.

विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया

जल बचाओ-जान बचाओ लेखन प्रतियोगिता में बेहतर तरीके से लेखन करने वाले विद्यार्थियों में से प्रथम पुरस्कार सुरेंद्र कुमार, द्वितीय पुरस्कार प्रीति कुमारी, तृतीय पुरस्कार रिया कुमारी, चतुर्थ पुरस्‍कार सुमन कुमारी, पंचम पुरस्‍कार महापारा कुमारी, जबकि इंटर में प्रथम पुरस्‍कार नीलू कुमारी, द्वितीय पुरस्‍कार विनेश कुमार, तृतीय पुरस्‍कार अमित कुमार, चतुर्थ पुरस्‍कार हीरालाल कुमार, पंचम पुरस्‍कार कुमारी श्वेता रानी को ‘प्रभात खबर’ द्वारा पुरस्कृत किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें