1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. rural women resolved to make drug free palkot now the liquor sellers not allow smj

ग्रामीण महिलाओं ने पालकोट को नशामुक्त बनाने का लिया संकल्प, अब हड़िया-शराब बेचने वालों की खैर नहीं

गुमला की ग्रामीण महिलाओं ने पालकोट को नशामुक्त बनाने का संकल्प लिया है. इस कड़ी में अभियान चलाकर पालकोट क्षेत्र के हाट-बाजार में हड़िया-शराब बेचने और सेवन करने वालों को चेतावनी दी है. ग्रामीण महिलाओं के इस अभियान में पुलिस का भी साथ मिला है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: हाट-बाजार से हड़िया-शराब बेचने वालों को पुलिस के साथ खदेड़ती ग्रामीण महिलाएं.
Jharkhand news: हाट-बाजार से हड़िया-शराब बेचने वालों को पुलिस के साथ खदेड़ती ग्रामीण महिलाएं.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: गुमला जिला अंतर्गत पालकोट प्रखंड को नशामुक्त बनाने को लेकर ग्रामीण महिलाएं एकजुट हुई हैं. पालकोट थाना पुलिस के साथ मिलकर महिला मंडल की इन ग्रामीण महिलाओं ने हड़िया और शराब बिक्री करनेवालों के खिलाफ अभियान चलाया. इस दौरान साप्ताहिक बाजार में हड़िया- शराब बेचने और पीने वालों को खदेड़ा गया. वहीं, आगे से इसकी बिक्री या सेवन नहीं करने को लेकर चेतावनी दी गयी.

अपराध बढ़ने का मुख्य कारण है नशापान

इस संबंध में ग्रामीण महिलाओं ने कहा कि अपराध बढ़ने का मुख्य कारण नशापान है. यहां बिना रोक-टोक के कई लोग बाजार में हड़िया और शराब बेचते हैं. इसके सेवन के बाद से ही क्षेत्र में अपराध की घटना में इजाफा होता है. नशा करने के बाद घर में आकर परिवार के सदस्यों से लड़ते हैं. साथ ही हत्या, दुष्कर्म, मारपीट, लूटपाट जैसी घटनाओं शामिल होते हैं.

नशापान के खिलाफ चलता रहेगा अभियान

इन महिलाओं ने कहा कि नशापान के कारण घरेलू हिंसा सबसे अधिक बढ़ जाता है. इसलिए इस प्रकार के अपराध को रोकने के लिए जरूरी है कि हड़िया व शराब की बिक्री पर रोक लगे. इसलिए पालकोट में नशापान के खिलाफ अभियान चलाया गया है और निरंतर जारी रहेगा. साथ ही लोगों से इससे दूर रहने की अपील की है.

हाट-बाजार में हड़िया-शराब की बिक्री पर रोक

वहीं, पालकोट थाना के थाना प्रभारी राहुल कुमार झा ने कहा कि महिला मंडल की दीदीयों द्वारा हाट- बाजार में हड़िया-शराब बिक्री करने वालों को खदेड़ा है. इसमें पुलिस ने भी मदद की है. बाजार में अवैध रूप से महुआ शराब के साथ हड़िया की बिक्री हो रही थी. हिदायत दिया गया कि अगले बाजार में किसी प्रकार की शराब की बिक्री नहीं होगी. साथ ही नहीं मानने पर कानूनी कार्रवाई भी होगी.

लोग नशापान से रहें दूर

थाना प्रभारी श्री झा ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं का यह कदम स्वागत योग्य है. पालकोट को अपराधमुक्त बनाने के लिए नशापान के खिलाफ महिलाओं का अभियान सराहनीय है. नशापान के खिलाफ पुलिस का अभियान भी जारी रहेगा. उन्होंने लोगों से नशापान नहीं करने की अपील की है.

रिपोर्ट : महीपाल सिंह, पालकोट, गुमला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें