1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. police of gumla and lohardaga engaged in search of ravindra ganjhu a prize naxal worth 10 lakh mtj

10 लाख के इनामी नक्सली रवींद्र गंझू की तलाश में जुटी गुमला और लोहरदगा की पुलिस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand News: 10 लाख के इनामी नक्सली रवींद्र गंझू की तलाश में जुटी गुमला और लोहरदगा की पुलिस.
Jharkhand News: 10 लाख के इनामी नक्सली रवींद्र गंझू की तलाश में जुटी गुमला और लोहरदगा की पुलिस.
Durjay Paswan

गुमला (दुर्जय पासवान) : लोहरदगा के सेरेंगदाग के शाहीघाट में 30 अक्टूबर को पुलिस व नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ के बाद गुमला व लोहरदगा जिला की पुलिस ने 10 लाख रुपये के इनामी नक्सली रवींद्र गंझू की तलाश में संयुक्त ऑपरेशन शुरू कर दिया है. भाकपा माओवादियों के खिलाफ यह ऑपरेशन शनिवार को शुरू किया गया.

गुमला पुलिस बिशुनपुर व घाघरा थाना के सीमावर्ती इलाके में नक्सलियों की तलाश कर रही है. वहीं, लोहरदगा जिला की पुलिस सेन्हा, पेशरार, सेरेंगदाग थाने के सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों को खोज रही है. दोनों जिला की पुलिस ने इस बड़े ऑपरेशन के तहत 10 लाख रुपये के इनामी सबजोनल कमांडर रवींद्र गंझू को पकड़ने की योजना बनायी है.

इसी योजना के तहत पुलिस जंगलों में घुस चुकी है. बताया जा रहा है कि 30 अक्टूबर को सेरेंगदाग के शाहीघाट में आइइडी बम विस्फोट कर दो पुलिसकर्मियों को घायल करने के बाद भी नक्सली कमांडर रवींद्र गंझू पेशरार व सेरेंगदाग के पहाड़ी क्षेत्रों में शरण लिये हुए है.

यही वजह है कि गुमला व लोहरदगा की पुलिस दोनों छोर से ऑपरेशन चलाते हुए आगे बढ़ रही है, ताकि नक्सलियों को घेरा जा सके. वहीं, ऑपरेशन में निकले सुरक्षा बल के जवान जंगलों में संभलकर आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि सेरेंगदाग व पेशरार इलाके का भौगोलिक बनावट नक्सलियों के अनुकूल है. नक्सली इस क्षेत्र से चप्पे चप्पे से वाकिफ हैं.

सुरक्षा बलों को इस बात की आशंका है कि नक्सलियों ने जंगल में आइइडी बिछा रखे होंगे. इसलिए जिन क्षेत्रों से सुरक्षा बल गुजर रहे हैं, उन क्षेत्रों की विशेष जांच की जा रही है, ताकि वे सुरक्षित नक्सलियों तक पहुंच सकें. गुमला एसपी एचपी जनार्दनन ने प्रभात खबर से कहा कि सेरेंगदाग के शाहीघाट में पुलिस व नक्सलियों की मुठभेड़ की सूचना के बाद गुमला से सुरक्षा बल सेरेंगदाग गये थे.

शुक्रवार की देर रात को ही छापामारी करते हुए गुमला की टीम वापस लौट आयी थी. इधर, पुन: शनिवार से गुमला पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन लांच किया है. यह ऑपरेशन अभी जारी रहेगा. नक्सली कमांडर रवींद्र गंझू की तलाश है. एसपी ने बताया कि रवींद्र गंझू अभी भी लोहरदगा के सीमावर्ती इलाके में ही छिपा हुआ है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें