1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhands 196 lakh children drop out three lakh children unnamed student in school srn

झारखंड के 1.96 लाख बच्चे ड्रापआउट, तीन लाख बच्चे अनामांकित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के 1.96 लाख बच्चे ड्रापआउट
झारखंड के 1.96 लाख बच्चे ड्रापआउट
prabhat khabar

गुमला : जिला शिक्षा पदाधिकारी सुरेंद्र पांडेय की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक सोमवार को आइटीडीए भवन में हुई. बैठक में एसडीएमआइएस की प्रगति की समीक्षा में श्री पांडेय ने पाया जिले के 1829 विद्यालयों में से 1602 विद्यालयों द्वारा एसडीएमआइएस प्रविष्टियों के कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जबकि शेष 227 विद्यालयों द्वारा एसडीएमआइएस प्रविष्टियों के कार्य लंबित है. इस पर उन्होंने एसडीएमआइएस से संबंधित लंबित कार्यों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया.

कक्षा एक से कक्षा 10 के विद्यार्थियों के बीच पाठ्यपुस्तकों के वितरण की समीक्षा में पाया एक लाख 49 हजार 940 विद्यार्थियों में से एक लाख 32 हजार 212 पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया गया है. इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शेष बचे हुए पाठ्यपुस्तकों को भी विद्यार्थियों को अगले एक सप्ताह के अंदर वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

साथ ही ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर पाठ्य पुस्तकों की ससमय प्रविष्टियां सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया. वहीं प्रबंध पोर्टल पर आउट ऑफ स्कूल बच्चों एवं अनामांकित बच्चों की प्रविष्टियों की समीक्षा में बताया गया कि कोरोना काल में विद्यालयों के बंद रहने के कारण ड्रापआउट तथा अनामांकित बच्चों की सूची मांगी है. बतातें चले कि राज्य सरकार द्वारा स्कूलों में शिशु पंजी के अपडेट कराये जाने में यह बात सामने आयी है कि राज्य के 1.96 लाख बच्चे ड्राप आउट हैं, जबकि लगभग तीन लाख बच्चे अनामांकित हैं.

इन सभी बच्चों की सूची ही पोर्टल पर अपलोड करना है. गुमला जिला में प्राथमिक विद्यालयों में 415 तथा माध्यमिक विद्यालयों में 52 विद्यार्थियों का प्रबंध पोर्टल पर डाटा प्रविष्ट किया जाना है. वहीं जारी दिशा-निर्देश के अनुसार जिन जिन स्कूलों में आउट ऑफ स्कूल बच्चे नहीं हैं, उन स्कूलों को शून्य दर्ज करना है. बैठक में परियोजना निदेशक आइटीडीए इंदु गुप्ता, जिला कल्याण पदाधिकारी अजय जेराल्ड मिंज, एडीपीओ पीयुष गुप्ता सहित विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी गुमला / चैनपुर/ सिसई/ भरनो, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, एपीओ, एसीओ व सहायक अभियंता उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें