1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. harradipa case dc ddc met victim family aware of problems of villagers directed to build road in village smj

हर्राडीपा दुष्कर्म मामला : पीड़िता के परिवार से मिले डीसी-डीडीसी, ग्रामीणों की समस्याओं से हुए अवगत, गांव में सड़क बनाने का दिया निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : पीड़िता के परिजन से मिलते गुमला डीसी शिशिर कुमार सिन्हा व अन्य पदाधिकारी.
Jharkhand news : पीड़िता के परिजन से मिलते गुमला डीसी शिशिर कुमार सिन्हा व अन्य पदाधिकारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला (दुर्जय पासवान) : छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म का मामला गरमाने के बाद गुरुवार को डीसी शिशिर कुमार सिन्हा, डीडीसी संजय बिहारी अंबष्ठ एवं एसडीओ प्रीति किस्कू चैनपुर प्रखंड के हर्राडीपा गांव पहुंचे. ग्रामीणों के साथ बैठक कर पूरे मामले की जानकारी ली. ग्रामीणों से आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये रखने की अपील किये. ग्रामीणों से सीधा रूबरू होकर सामूहिक दुष्कर्म की कड़ी निंदा और भर्त्सना किये.

इस दौरान डीसी श्री सिन्हा ने कहा कि इस अमानवीय घटना से मैं दुखित हूं. इस तरह की घटना मानव समाज को कलंकित कर देने वाली है. इधर, ग्रामीणों ने डीसी से सीधे बातचीत के दौरान गांव में शांतिपूर्ण माहौल होने की बात कही. साथ की ग्रामीणों ने अपने गांव की कई समस्याओं से भी डीसी के समक्ष रखा और समाधान करने की मांग की.

डीसी ने ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए गांव तक पहुंच पथ का निर्माण तत्काल करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. साथ ही पानी की समस्या को देखते हुए सोलर जलमीनार भी लगाने की बात कही. खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सभी को लाभ देने की के लिए कहा. वृद्ध महिला व पुरुष के लिए तत्काल पेंशन योजना के तहत लाभ देने की बात भी कही. डीसी ने दीदी बाड़ी योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह को लाभ दिलाने की बात कही. साथ ही महिला मंडल को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ट्रेनिंग देने का भरोसा दिलाये. हर्राडीपा गांव में सरकार की कोई भी योजना नहीं चालू रहने पर अधिकारियों को फटकार लगाया.

डीसी ने गांव तक पहुंच पथ नहीं बनने पर रोजगार सेवक, पंचायत सेवक एवं बीपीओ को फटकार लगाये. रोजगार सेवक मनोज कुमार साहू द्वारा गांव में मनरेगा का एक भी योजना नहीं संचालित होने पर फटकार लगाते हुए कहा कि काम करना है तो सही से करो. अन्यथा सस्पेंड कर देंगे.

नशापान पर बोलते हुए डीसी श्री सिन्हा ने कहा कि शराब समाज को खोखला करती है. इससे बचने की आवश्यकता है. आज गांव मे कोई भी छोटी बड़ी घटना घटती है. उसके पीछे कहीं ना कहीं शराब एक कारण रहता है. हमें इसे जड़ से समाप्त कर देना होगा. जिसके लिए महिलाओं को जागरूक होना होगा.

डीसी ने पीड़ित परिवार को अनाज दिये

डीसी श्री सिन्हा ने सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना. बातचीत के दौरान पीड़िता के पिता ने कहा कि घर में खाने- पीने की दिक्कत है. खेती- बारी भी हमारा कम है. घर तो है, लेकिन रहने के लायक नहीं है. जिस पर डीसी ने तत्काल 2 पैकेट चावल, तेल एवं दाल की व्यवस्था कर परिवार को सौंपे. साथ ही अंबेडकर आवास योजना के तहत आवास देने की बात कही. डीसी ने गांव में अंबेडकर आवास योजना के तहत अत्यंत गरीब परिवार के 5 लोगों को भी आवास देने की घोषणा की. डीसी ने यह भी कहा कि आपसी सद्भावना को आपलोग बनाये रखें. पूर्व की तरह आपसी मेलमिलाप के साथ गांव में रहें. दुर्भावना से ग्रसित होकर किसी को प्रताड़ित ना करें.

सखी मंडल की महिलाओं के कार्यों से प्रभावित हुए डीसी

डीसी ने हर्राडीपा गांव की चंपा सखी महिला मंडल एवं चमेली सखी मंडल की महिलाओं के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन महिलाओं का कार्य सराहनीय है. गांव में किसी भी तरीके की घटना हो, तो इसकी तुरंत जानकारी पुलिस को दें. महिलाओं को जागरूक होना होगा. महिलाओं की तत्परता के कारण बड़ी घटना टल गयी. महिलाओं की जितनी तारीफ की जाये कम है. बता दें कि हर्राडीपा गांव में सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता के परिजनों की सुरक्षा का जिम्मा गांव की महिलाओं ने लिया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें